Daily Current Affairs in Hindi 9th July 2020 – PDF Download

0
(0)

नमस्कार! Exampundit में आपका स्वागत है। यहां 9 जुलाई 2020 के महत्वपूर्ण Hindi Current Affairs दिए गए हैं। ये आगामी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं। अगर आप किसी भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो इन Current Affairs का हिंदी में उपयोग कर सकते हैं और साथ ही आप PDF को भी डाउनलोड कर सकते हैं। धन्यवाद!

Hindi Current Affairs Today – 9th July 2020

समाचार अवलोकन

  1. L&T इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी लिमिटेड (LTIFCL) ने देश में नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) से 50 मिलियन अमरीकी डालर प्राप्त किए हैं।
  2. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत एक नए पैन इंडिया सेंट्रल सेक्टर योजना को मंजूरी दी।
  3. केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री, डॉ हर्षवर्धन और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 7 जुलाई 2020 को भारत में कृषि आधारित नैनो -खाद्य और खाद्य उत्पादों के मूल्यांकन के लिए दिशानिर्देश जारी किया ।
  4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत ग्लोबल वीक 2020 के पहले दिन उद्घाटन भाषण देंगे।
  5. तीन सार्वजनिक क्षेत्र की जनरल इंश्योरेंस कंपनियों के लिए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 8 जुलाई 2020 को 12,450 करोड़ रुपये की पूंजी जलसेक को मंजूरी दी।
  6. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर लैंड यूज इंटेलिजेंस सिस्टम (BLUIS) का अनावरण किया, जो उच्च-रिज़ॉल्यूशन उपग्रह इमेजरी का लाभ उठाकर ओडिशा में सभी सरकारी भूमि में परिवर्तन की निगरानी करेगा ।
  7. उत्तर प्रदेश में पूरे प्रदेश में गुरु पूर्णिमा मनाई गई। यह शिष्यों द्वारा अपने गुरुओं को सम्मान दिखाने का पर्व है। ।
  8. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, साउथ ईस्ट एशियाई रीजन (SEAR) कार्यालय, मालदीव और श्रीलंका को खसरा और रूबेला को खत्म करने के लिए सत्यापित किया गया था ।
  9. ईद-उल-अज़हा के त्यौहार से पहले बलि जानवरों की ऑनलाइन बिक्री और खरीद के लिए बांग्लादेश सरकार द्वारा डिजिटल हाट ’प्लेटफॉर्म लॉन्च किया गया है ।
  10. क्लाइमेट एक्शन पर वर्चुअल मिनिस्टर का चौथा संस्करण यूरोपीय संघ, चीन और कनाडा द्वारा सह-अध्यक्षता किया गया।
  11. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने दोनों संगठनों के बीच डेटा विनिमय के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।
  12. स्वच्छ ऊर्जा विकास के लिए भारत-अमेरिका सहयोग बढ़ाने के लिए नई और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) और अंतर्राष्ट्रीय विकास के लिए अमेरिकी एजेंसी (USAID) ने 7 जुलाई 2020 को भागीदारी की है।
  13. 8 जुलाई 2020 को काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च- इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (CSIR-IGIB) और IIT एलुमनी काउंसिल के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।
  14. कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) ने जस्टिस बंसी लाल भट के कार्यकाल को नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (NCLAT) के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में तीन महीने तक बढ़ा दिया है ।
  15. लक्जरी राइड ने गायक सुखबीर सिंह को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है।
  16. भारत डायनामिक्स लिमिटेड (BDL) ने आकाश मिसाइल हथियार प्रणाली (भारतीय सेना वेरिएंट) के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-रक्षा अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला (DRDO – DRDL ) के साथ लाइसेंस एग्रीमेंट और ट्रांसफर ऑफ़ टेक्नोलॉजी ( TOT ) पर हस्ताक्षर किए हैं ।
  17. ‘सुरक्षा और सभी क्षेत्र में विकास’ – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस दृष्टिकोण को पूरा करते हुए, भारतीय नौसेना ने हिंद महासागर में भारत की मदद के लिए ‘मिशन सागर ‘ शुरू किया ।
  18. भारतीय नागरिकों को विदेशों से वापस लाने के प्रयास में, भारतीय नौसेना द्वारा 5 मई 2020 को ऑपरेशन समुंद्र सेतु लॉन्च किया गया।
  19. 9 जुलाई 2020 को, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू और कश्मीर के संवेदनशील सीमावर्ती क्षेत्रों में 6 रणनीतिक पुलों का ई-उद्घाटन किया।
  20. वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR), ने LAXAI Life Sciences Pvt Ltd के साथ सहयोग किया ।
  21. Mylab Discovery Solutions ने COVID-19 के लिए RT-PCR परीक्षण सहित कई प्रकार के परीक्षणों का संचालन करने के लिए ‘कॉम्पैक्ट XL’ प्रणाली शुरू की है।
  22. ‘महावीर: द सोल्जर हु नेवर डाइड’ पुरस्कार विजेता लेखक एके श्रीकुमार और उनकी पत्नी रूपा श्रीकुमार द्वारा लिखा गया है ।
  23. प्रसिद्ध तेलुगु फिल्म निर्माता पोकुरी रामा राव (निर्माता पोकुरी बाबू राव के भाई) का कोविद -19 के कारण हैदराबाद में निधन हो गया। वह 65 वर्ष के थे।
  24. कन्नड़ टीवी अभिनेता, सुशील गौड़ा का निधन।
  25. दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता-हास्य अभिनेता, जगदीप का निधन।

विवरण में समाचार

व्यापार और अर्थव्यवस्था

AIIB अक्षय ऊर्जा के लिए L & T Infra Finance को USD 50 mn प्रदान किया

  • एल एंड टी इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी लिमिटेड (LTIFCL) ने देश में नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) से 50 मिलियन अमरीकी डालर प्राप्त किए हैं।
  • बीजिंग स्थित एआईआईबी द्वारा अनुमोदित कुल USD 100 मिलियन ईसीबी (बाहरी वाणिज्यिक उधार) ऋण की पहली किश्त के लिए ऋण राशि है।
  • इस फंड का उपयोग भारत में बड़े और मध्यम स्तर की पवन और सौर ऊर्जा अवसंरचना परियोजनाओं को उधार देने के लिए किया जाएगा।
  • साथ ही, यह AIIB द्वारा भारत में किसी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) को दिया गया पहला ऋण है।

अतिरिक्त शॉट्स:

एआईआईबी:

  • मुख्यालय: बीजिंग, चीन
  • क्षेत्र की सेवा: एशिया और ओशिनिया
  • सदस्यता: 102 सदस्य
  • मुख्य अंग: गवर्नर बोर्ड; निदेशक मंडल
  • उद्देश्य: जमा करना
  • गठन: 16 जनवरी 2016 (व्यवसाय के लिए खुला); 25 दिसंबर 2015 (समझौते के बल में प्रवेश)
  • कानूनी स्थिति: संधि

LTIFCL

  • मुख्यालय: मुंबई
  • स्थापित: 2006
  • मूल संगठन: लार्सन एंड टुब्रो, एलएंडटी फाइनेंस होल्डिंग्स

नैशनल करेंट अफेयर्स

कैबिनेट ने एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत फाइनेंस सुविधा की सेंट्रल सेक्टर स्कीम को मंजूरी दी

  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत एक नए पैन इंडिया सेंट्रल सेक्टर योजना को मंजूरी दी।
  • योजना का मुख्य उद्देश्य फसल उपरांत प्रबंधन के लिए व्यवहार्य परियोजनाओं में निवेश के लिए एक मध्यम-दीर्घकालिक ऋण वित्तपोषण की सुविधा प्रदान करना है, जो ब्याज सबवेंशन और वित्तीय सहायता के माध्यम से इन्फ्रास्ट्रक्चर और सामुदायिक खेती की संपत्ति है।

मुख्य विशेषताएं:

  • इस योजना के तहत, बैंकों और वित्तीय संस्थानों को प्राथमिक कृषि साख समितियों (पीएसीएस), स्वयं सहायता समूह (एसएचजी), किसानों, संयुक्त देयता समूहों (जेएलजी), विपणन सहकारी समितियों, किसान उत्पादकों को ऋण के रूप में 1 लाख करोड़ रुपये प्रदान किए जाएंगे। संगठन (एफपीओ), बहुउद्देशीय सहकारी समितियां, कृषि- उद्यमी, स्टार्टअप, एकत्रीकरण अवसंरचना प्रदाता और केंद्रीय / राज्य एजेंसी या स्थानीय निकाय प्रायोजित सार्वजनिक-निजी भागीदारी परियोजना।
  • कुल परिव्यय: 1 लाख करोड़ रु
  • अवधि: 10 साल, FY2020 से FY2029 तक
  • उद्देश्य: उद्यमियों, स्टार्ट-अप्स, एग्री- टेक प्लेयर्स और किसान समूहों को ब्याज सबवेंशन और फाइनेंशियल सपोर्ट के माध्यम से इन्फ्रास्ट्रक्चर और लॉजिस्टिक्स सुविधाएं स्थापित करने के लिए मध्यम-लंबी ऋण वित्तपोषण सुविधा प्रदान करें ।
  • लाभार्थी: प्राथमिक कृषि साख समितियां (पीएसीएस), विपणन सहकारी समितियां, किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ), स्वयं सहायता समूह (एसएचजी), किसान, संयुक्त देयता समूह (जेएलजी), बहुउद्देशीय सहकारी समितियां, कृषि- उद्यमी, स्टार्टअप, एकत्रीकरण बुनियादी ढांचा प्रदाता और केंद्रीय / राज्य एजेंसी या स्थानीय निकाय प्रायोजित सार्वजनिक निजी भागीदारी परियोजना
  • ऋण संवितरण चरण: 4 वर्ष। रुपये। चालू वर्ष (2020-21) में 10,000 करोड़ रु। और रु। अगले तीन वित्तीय वर्षों में 30,000 करोड़ ।
  • ब्याज सबवेंशन: रुपये की सीमा तक प्रति वर्ष 3%। सात साल की अधिकतम अवधि के लिए 2 करोड़
  • क्रेडिट गारंटी कवरेज: रुपये तक के ऋण के लिए माइक्रो एंड स्मॉल एंटरप्राइजेज (CGTMSE) योजना के लिए क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट। 2 करोड़ रु ।
  • भारत सरकार बजट समर्थन के रूप में कुल बहिर्वाह के रूप में 10,736 करोड़ रुपये प्रदान करेगी ।

केंद्र ने भारत में खाद्य उत्पादों पर आधारित नैनो- आधारित कृषि उत्पादों के मूल्यांकन के लिए दिशानिर्देश जारी किए

  • केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री, डॉ। हर्षवर्धन और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 7 जुलाई 2020 को elines भारत में कृषि आधारित नैनो -खाद्य और खाद्य उत्पादों के मूल्यांकन के लिए दिशानिर्देश ’जारी किया ।
  • दिशानिर्देश का उद्देश्य नीति निर्माताओं और नियामकों को भारत के कृषि -खाद्य और खाद्य क्षेत्रों में भविष्य के उपन्यास नैनो- आधारित उत्पादों के लिए प्रभावी प्रावधानों को तैयार करने में मदद करना है ।

भारत में नैनो आधारित कृषि और खाद्य उत्पादों के मूल्यांकन के लिए दिशानिर्देश:

  • दिशानिर्देश इन क्षेत्रों में नए नैनो- आधारित योगों और उत्पादों के विकास और व्यावसायीकरण के लिए भारतीय नवाचारियों और उद्योगों को प्रोत्साहित करेंगे ।
  • यह उम्मीद की जाती है कि जब फसलों में रासायनिक आदानों के थोक रूप की तुलना में, नैनो -पोषक तत्वों के उपयोग से जमीन और सतह के पानी में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। यह बदले में पर्यावरण प्रदूषण को कम कर सकता है।
  • इन दिशानिर्देशों का निर्माण उपन्यास नैनो- सुधारों की गुणवत्ता, सुरक्षा और प्रभावकारिता के आकलन के लिए सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है, जिसका व्यवसायीकरण किया जा सकता है।
  • इन दिशानिर्देशों का उद्देश्य देश में नैनो- आधारित कृषि -खाद्य और खाद्य उत्पादों के लिए पारदर्शी, सुसंगत और पूर्वानुमानित विनियामक मार्ग प्रदान करना है।
  • यह पहल नैनोटेक्नोलॉजी और नैनो- आधारित उत्पादों से निपटने वाले सभी विभागों और मंत्रालयों में की गई है ।
  • यह 2022 तक दोहरी कृषि आय पर मिशन और सतत कृषि पर राष्ट्रीय मिशन के लिए महत्वपूर्ण लाभ का मार्ग भी प्रशस्त करेगा।

पीएम नरेंद्र मोदी 2020 इंडिया ग्लोबल वीक में उद्घाटन भाषण देंगे

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत ग्लोबल वीक 2020 के पहले दिन उद्घाटन भाषण देंगे।

मुख्य विशेषताएं:

  • इंडिया ग्लोबल वीक 2020 में 30 देशों के 5000 वैश्विक प्रतिभागी होंगे, जिन्हें 75 सत्रों में 250 वैश्विक वक्ताओं द्वारा संबोधित किया जाएगा।
  • इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले अन्य अधिकारी डॉ एस जयशंकर, केंद्रीय विदेश मंत्री, श्री पीयूष गोयल , केंद्रीय रेल मंत्री, और वाणिज्य और उद्योग, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल, जीसी मुर्मू , ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु , आध्यात्मिक नेता श्री श्री रविशंकर, ब्रिटेन की विदेश सचिव डॉमिनिक रैब और गृह सचिव प्रीति पटेल, भारत में अमेरिकी राजदूत केन जस्टर और अन्य लोगों के साथ।
  • इस कार्यक्रम में मधु नटराज द्वारा ‘ आत्मानबीर भारत’ प्रदर्शन और सितार वादक रविशंकर को श्रद्धांजलि में एक विशेष 100 वीं वर्षगांठ समारोह का आयोजन किया जाएगा।

कैबिनेट ने तीन सार्वजनिक क्षेत्र की जनरल इंश्योरेंस कंपनियों में 12,450 करोड़ रुपये के कैपिटल इन्फ्यूजन को मंजूरी दी, मर्जर की प्रक्रिया बंद हो गई

  • तीन सार्वजनिक क्षेत्र की जनरल इंश्योरेंस कंपनियों के लिए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 8 जुलाई 2020 को 12,450 करोड़ रुपये की पूंजी जलसेक को मंजूरी दी है ।
  • 12,450 रुपये के इस कैपिटल इन्फ्यूजन में केंद्र सरकार द्वारा वित्त वर्ष 2019-20 में इन तीन सार्वजनिक क्षेत्र की जनरल इंश्योरेंस कंपनियों में 2,500 रुपये की पूंजी भी शामिल है।
  • 12,450 करोड़ रुपये में से, 3,475 करोड़ रुपये की पूंजी चालू वित्त वर्ष में जारी की जाएगी, 6475 रुपये की शेष पूंजी का बाद में उल्लंघन किया जाएगा।
  • एनआईसीएल की अधिकृत शेयर पूंजी 7500 करोड़ रुपये होगी जबकि UIICL और OICL के लिए 5000 करोड़ रुपये होगी।

3 सार्वजनिक क्षेत्र की सामान्य बीमा कंपनियाँ

  • चेन्नई में यूनाइटेड इंडी इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (UI CL) का मुख्यालय है।
  • नई दिल्ली का मुख्यालय ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (OICL) है
  • कोलकाता का मुख्यालय राष्ट्रीय बीमा कंपनी लिमिटेड (NICL) है

अतिरिक्त शॉट्स:

एनआईसीएल:

  • मुख्यालय स्थान: कोलकाता
  • स्वामी: भारत सरकार
  • स्थापित: 5 दिसंबर 1906
  • अध्यक्ष और एमडी: तजिंदर मुखर्जी

OICL

  • मुख्यालय स्थान: नई दिल्ली
  • स्वामी: भारत सरकार
  • स्थापित: 12 सितंबर 1947
  • अध्यक्ष और एमडी: एस.एन. रैजस्वारी

UICL

  • मुख्यालय: चेन्नई
  • CEO: श्री गिरीश राधाकृष्णन

स्टेट करेंट अफेयर्स

ओडिशा ने सरकारी भूमि के अतिक्रमण को रोकने के लिए उपग्रह प्रौद्योगिकी का उपयोग करेगी।

  • मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर लैंड यूज इंटेलिजेंस सिस्टम (BLUIS) का अनावरण किया, जो उच्च-रिज़ॉल्यूशन उपग्रह इमेजरी का लाभ उठाकर ओडिशा में सभी सरकारी भूमि में परिवर्तन की निगरानी करेगा ।
  • इसके साथ, ओडिशा देश की पहली तकनीक बन गई है जिसने सरकारी जमीनों की सुरक्षा के लिए अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग किया है।
  • इसका उद्देश्य ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में सरकारी भूमि के अतिक्रमण को रोकना है ।

मुख्य विशेषताएं:

  • भुवनेश्वर लैंड यूज इंटेलिजेंस सिस्टम भुवनेश्वर में सभी सरकारी भूमि का एक भू-टैगेड भंडार है।
  • नई तकनीक पेश की गई है क्योंकि पता लगाने और प्रवर्तन के वर्तमान तंत्र में पर्याप्त पारदर्शिता और जवाबदेही का अभाव है।
  • यह सरकारी भूमि पर होने वाले सभी परिवर्तनों का पता लगाने के लिए उच्च-रिज़ॉल्यूशन उपग्रह इमेजरी के माध्यम से बनाया गया है।
  • BLUIS एक वेब और मोबाइल-आधारित समाधान है जो भूमि उपयोग को बदलने के प्रयासों पर अलार्म बढ़ाएगा।
  • BLUIS भुवनेश्वर में उच्च-रिज़ॉल्यूशन उपग्रह इमेजरी का लाभ उठाकर सभी सरकारी भूमि में परिवर्तन की निगरानी करेगा।
  • यह मोबाइल एप्लिकेशन सरकारी भूमि पर किसी भी नए निर्माण के प्रवर्तन अधिकारियों को सतर्क करेगा।
  • आवेदन पर जीपीएस प्रवर्तन कर्मचारियों को सटीक स्थान पर मार्गदर्शन करेगा और प्रवर्तन के साक्ष्य को भू-टैग की गई छवियों और वीडियो के रूप में आवेदन पर अपलोड किया जाएगा।

एक्स्ट्रा शॉट्स

ओडिशा:

  • राज्य का दर्जा दिन: 1अप्रैल 1936
  • राजधानी: भुवनेश्वर
  • राज्यपाल: गणेशी लाल
  • मुख्यमंत्री: नवीन पटनायक

 मिशन वृक्षासन -2020 अभियान के तहत यूपी में 25 करोड़ से अधिक पौधे लगाए गए

  • उत्तर प्रदेश में, गुरु पूर्णिमा पूरे राज्य में मनाई जा रही है। यह अपने आकाओं के शिष्यों द्वारा सम्मान दिखाने का त्योहार है।
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनता से अपील की है कि वे कोविद -19 महामारी के मद्देनजर सामाजिक दूरदर्शिता के अनुपालन में गुरु पूर्णिमा के त्योहार का पालन करें ।
  • और उन्होंने इस अवसर पर मिशन वृक्षासन -2020 ड्राइव के तहत लखनऊ में एक पौधा लगाया ।
  • राज्य में एक ही दिन में 25 करोड़ पौधे रोपने के अभियान को सरकार चला रही है
  • मिशन वृक्षम्रन के तहत – औषधीय, फल देने वाले, पर्यावरण, छायादार, चारे और 201 से अधिक प्रजातियों के अन्य महत्वपूर्ण पौधे लगाए जा रहे हैं जिनमें फ़िकस धर्मियो, पीपल , फ़िकस वीरेंस , -पाकड़ , मूलवारी , नीम , जामुन, अर्जुन, सहजन शामिल हैं। और बरगद

अतिरिक्त शॉट्स:

उत्तर प्रदेश:

  • राज्य का दर्जा दिन: 24 जनवरी 1950
  • राजधानी: लखनऊ
  • मुख्यमंत्री: योगी आदित्यनाथ
  • राज्यपाल: आनंदीबेन पटेल
  • राज्य का गठन: 24 जनवरी 1950 में हुआ
  • साक्षरता दर: 67.68%

इंटरनेशनल करेंट अफेयर्स

मालदीव और श्रीलंका 2023 लक्ष्य से पहले खसरा और रूबेला को खत्म किया

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, दक्षिण-पूर्व एशियाई क्षेत्र (SEAR) कार्यालय, मालदीव और श्रीलंका को खसरा और रूबेला को खत्म करने के लिए सत्यापित किया गया था ।
  • अब, मालदीव और श्रीलंका डब्ल्यूएचओ के दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में पहले दो देश हैं जिन्होंने 2023 के लक्ष्य से आगे खसरा और रूबेला उन्मूलन प्राप्त किया है।
  • मालदीव ने 2009 में खसरा का अंतिम स्थानिक और अक्टूबर 2015 में रूबेला का मामला दर्ज किया, जबकि श्रीलंका ने मई 2016 में खसरा और मार्च 2017 में रूबेला के अंतिम स्थानिक मामले की सूचना दी।
  • यह घोषणा वस्तुत: आयोजित दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्रीय सत्यापन आयोग खसरा और रूबेला उन्मूलन की पांचवीं बैठक के बाद की गई थी।
  • आयोग में महामारी विज्ञान, विषाणु विज्ञान और सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्रों में 11 स्वतंत्र अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ शामिल हैं।
  • एक देश को खसरा और रूबेला को खत्म करने के रूप में सत्यापित किया जाता है जब एक अच्छी तरह से प्रदर्शन करने वाली निगरानी प्रणाली की उपस्थिति में तीन साल से अधिक समय तक खसरा और रूबेला वायरस के स्थानिक संचरण का कोई सबूत नहीं होता है।

अतिरिक्त शॉट्स:

श्रीलंका (कैपिटल / मुद्रा): कोलंबो, श्रीलंका जयवर्धनेपुरा कोटे / श्रीलंकाई रुपया

  • अध्यक्ष: गोतबाया राजपक्षे
  • आधिकारिक भाषाएँ: सिंहल और तमिल।

मालदीव (राजधानी / मुद्रा): पुरुष / मालदीवियन रूफिया

  • राष्ट्रपति: इब्राहिम मोहम्मद सोलीह

बांग्लादेश ने जानवरों की बलि के लिए “डिजिटल हाट” लॉन्च किया।

  • ईद-उल-अज़हा के त्यौहार से पहले बलि वाले जानवरों की ऑनलाइन बिक्री और खरीद के लिए बांग्लादेश सरकार द्वारा डिजिटल हाट ’प्लेटफॉर्म लॉन्च किया गया है ।
  • कोरोना महामारी के बीच मवेशी किसानों और व्यापारियों को वित्तीय नुकसान से बचाने के लिए मंच शुरू किया गया है।
  • इसका उद्देश्य देश में COVID-19 के आगे प्रसारण को रोकने के लिए भीड़ से बचना भी है।
  • जो लोग बलि के जानवरों को खरीदने और बेचने में रुचि रखते हैं, उन्हें ‘डिजिटल हाट ‘ प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण करने की आवश्यकता होती है, जो इच्छुक लोगों द्वारा उपयोग के लिए स्वतंत्र है।
  • मंच को बांग्लादेश सरकार द्वारा अपनी वेबसाइट और सोशल नेटवर्किंग साइटों के माध्यम से अपनी लागत पर बढ़ावा दिया जाएगा।

अतिरिक्त शॉट्स:

बांग्लादेश (राजधानी / मुद्रा): ढाका / टका

  • प्रधान मंत्री: शेख हसीना
  • आधिकारिक भाषा: बंगाली

 सारांश और संदर्भ

जलवायु कार्रवाई पर आभासी मंत्रिस्तरीय के चौथे संस्करण का आयोजन किया गया

  • क्लाइमेट एक्शन पर वर्चुअल मिनिस्ट्रियल का चौथा संस्करण यूरोपीय संघ, चीन और कनाडा द्वारा सह-अध्यक्षता किया गया था।
  • बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व केंद्रीय पर्यावरण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया ।
  • बैठक में देशों पर विचार-विमर्श किया गया कि कैसे देश पेरिस समझौते के साथ-साथ आर्थिक सुधार योजनाओं को संरेखित कर रहे हैं और साथ ही साथ निरंतर जलवायु परिस्थितियों को सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण सक्षम करने की स्थिति भी बना रहे हैं।
  • जलवायु कार्रवाई पर आभासी मंत्रिस्तरीय वैश्विक जलवायु कार्रवाई के लिए जारी राजनीतिक प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने के मुख्य उद्देश्य के साथ आयोजित किया गया था।
  • इसने संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (UNFCCC) के तहत पेरिस समझौते के पूर्ण कार्यान्वयन पर चर्चा को आगे बढ़ाने का भी लक्ष्य रखा।
  • इसमें लगभग 30 देशों के मंत्रियों और प्रतिनिधियों ने भाग लिया था और वर्तमान में चल रहे COVID-19 महामारी को देखते हुए आयोजित किया गया था।

 कृषि और समझौता ज्ञापन

CBDT, SEBI संगठनों के बीच डेटा विनिमय के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करता है

  • केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने दोनों संगठनों के बीच डेटा विनिमय के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।
  • सहमति पत्र पर श्रीमती इंदिरा गांधी द्वारा हस्ताक्षर किए गए। अनु जे सिंह, प्रआर। DGIT (सिस्टम), CBDT, और श्रीमती। माधवी पुरी बुच, पूरे समय सदस्य, सेबी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दोनों संगठनों के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में।

मुख्य विशेषताएं:

  • समझौता ज्ञापन के निशान सहयोग और सेबी और सीबीडीटी के बीच तालमेल की दीक्षा।
  • सहमति पत्र पर एक स्वत: और नियमित आधार पर डेटा साझा करने और सेबी और सीबीडीटी के बीच सूचना के आदान-सुविधा होगी।
  • यह विभिन्न कानूनों के तहत अपने कार्यों को पूरा करने के उद्देश्य से दोनों संगठनों के बीच डेटा के नियमित आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करेगा। डेटा अनुरोध और सू मोटो आधार पर साझा किया जाएगा।
  • सहमति पत्र पर तारीख यह हस्ताक्षर किए गए थे से प्रभाव में आया और सीबीडीटी और सेबी, जो पहले से ही विभिन्न मौजूदा तंत्र के माध्यम से सहयोग कर रहे हैं के चल रहे एक पहल है।
  • इसके तहत, पहल के लिए एक डाटा एक्सचेंज संचालन समूह का गठन किया गया है।
  • समूह डेटा विनिमय स्थिति की समीक्षा करने और डेटा-साझाकरण तंत्र की प्रभावशीलता में सुधार के लिए कदम उठाने के लिए समय-समय पर बैठक करेगा।

अतिरिक्त शॉट्स:

CBDT: केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) आयकर विभाग के माध्यम से प्रत्यक्ष करों से संबंधित कानूनों के प्रशासन की जिम्मेदारी के साथ निहित अधिकार है।

  • अध्यक्ष: प्रमोद चंद्र मोदी

सेबी:

  • स्थापित: 12 अप्रैल 1992
  • सेक्टर: प्रतिभूति बाजार
  • क्षेत्राधिकार: भारत
  • मुख्यालय: मुंबई
  • प्रकार: वैधानिक निगम
  • अध्यक्षता: अजय त्यागी

यूएसएआईडी और एमएनआरई ने स्वच्छ ऊर्जा विकसित करने के लिए नई साझेदारी की घोषणा की

  • स्वच्छ ऊर्जा विकास के लिए भारत-अमेरिका सहयोग बढ़ाने के लिए नई और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) और अंतर्राष्ट्रीय विकास के लिए अमेरिकी एजेंसी (USAID) ने 7 जुलाई 2020 को भागीदारी की है।
  • साझेदारी के तहत, यूएसएआईडी-समर्थित दक्षिण एशिया ग्रुप फॉर एनर्जी (एसएजीई), एक अमेरिकी सरकारी संघ, अमेरिका के राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं से लेकर एमएनआरई के राष्ट्रीय तकनीकी संस्थानों और अन्य सार्वजनिक संस्थानों में स्वच्छ ऊर्जा विकास पर उन्नत तकनीकी ज्ञान प्रदान करेगा।
  • SAGE भारत और पूरे दक्षिण एशिया क्षेत्र के लिए विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के एक बिजलीघर के रूप में कार्य करने के लिए स्वच्छ ऊर्जा विकास पर सहयोग के लिए एक औपचारिक मंच प्रदान करेगा।

अतिरिक्त शॉट्स:

आपने कहा

  • मुख्यालय: वाशिंगटन, डीसी, संयुक्त राज्य अमेरिका
  • कर्मचारी: 3,893 कैरियर अमेरिकी कर्मचारी (वित्त वर्ष 2016)
  • एजेंसी के अधिकारी: जॉन बारसा, कार्यवाहक प्रशासक; बोनी ग्लिक, उप प्रशासक;
  • संस्थापक: जॉन एफ। कैनेडी
  • स्थापित: 3 नवंबर 1961
  • सहायक: कार्यालय संक्रमण पहल, शांति के लिए भोजन, महानिरीक्षक कार्यालय, अंतर्राष्ट्रीय विकास के लिए अमेरिकी एजेंसी

IIT एलुमनी काउंसिल CSIR-IGIB के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए

  • 8 जुलाई 2020 को काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च- इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (CSIR-IGIB) और IIT एलुमनी काउंसिल के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।
  • समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने के अनुसार, COVID-19 पर संयुक्त शोध कार्य आयोजित किया जाएगा और CSV-IGIB और IIT पूर्व छात्र परिषद द्वारा संयुक्त रूप से COVID-19 सकारात्मक रोगियों के डेटा का विश्लेषण किया जाएगा।
  • 8500 रोगियों के इमेजिंग डेटा दक्षिणी मुंबई के वर्ली में नेशनल स्पोर्ट्स क्लब ऑफ़ इंडिया डोम (NSCI डोम) में अस्थायी COVID केयर सुविधा से हैं ।
  • इमेजिंग डेटा को सीएसआईआर-आईजीआईबी द्वारा डी-आइडेंटिड रूप में प्रदान किया जाएगा।

 समाचार में आवेदन

एमसीए ने न्यायमूर्ति बंसी लाल भट के कार्यकाल को तीन महीने के लिए कार्यकारी अध्यक्ष एनसीएलएटी के रूप में विस्तारित किया

  • कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) ने जस्टिस बंसी लाल भट के कार्यकाल को नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (NCLAT) के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में तीन महीने तक बढ़ा दिया है ।
  • उनका विस्तारित कार्यकाल 15 जून 2020 से शुरू होगा, या जब तक एक नियमित अध्यक्ष की नियुक्ति नहीं हो जाती।
  • भट को न्यायमूर्ति एसजे मुखोपाध्याय का कार्यकाल पूरा होने के बाद 15 मार्च, 2020 को अपीलीय न्यायाधिकरण का कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया गया ।

अतिरिक्त शॉट्स:

कारपोरेट कार्य मंत्रालय

  • पदाधिकारी: पीपी चौधरी (राज्य मंत्री)
  • मुख्यालय: नई दिल्ली
  • क्षेत्राधिकार: भारत

लक्ज़री राइड ने सिंगर सुखबीर सिंह को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया

  • लक्जरी राइड ने गायक सुखबीर सिंह को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है।
  • वह जल्द ही अपने आगामी ब्रांड और उत्पाद संचार पहलों में लाभान्वित होने के अलावा एक पूर्ण विपणन अभियान में दिखाई देंगे।
  • सुखबीर सिंह का जन्म 9 नवंबर, 1969 को पंजाब के जालंधर में हुआ था ।
  • उन्हें प्रिंस ऑफ भांगड़ा के रूप में जाना जाता है ।
  • उनका पहला एल्बम न्यू स्टाइल है, जिसने तीन श्रेणियों में 1996 चैनल वी पुरस्कार जीते, सर्वश्रेष्ठ डेब्यू एल्बम, सर्वश्रेष्ठ पुरुष गायक और सर्वश्रेष्ठ संगीत वीडियो (“पंजाबी मुंडे ” के लिए)

अतिरिक्त शॉट्स:

लक्जरी राइड:

  • मुख्यालय: नई दिल्ली, भारत
  • सह-संस्थापक और एमडी: सुमित गर्ग

डेफिसेंट करेंट अफेयर्स

आकाश मिसाइल: BDL ने DRDO के साथ लाइसेंस एग्रीमेंट और TOT पर हस्ताक्षर किए

  • भारत डायनामिक्स लिमिटेड (BDL) ने आकाश मिसाइल हथियार प्रणाली (भारतीय सेना वेरिएंट) के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-रक्षा अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला (DRDO – DRDL) के साथ लाइसेंस एग्रीमेंट और ट्रांसफर ऑफ़ टेक्नोलॉजी ( TOT ) पर हस्ताक्षर किए हैं ।

आकाश मिसाइल:

  • आकाश मिसाइल भारत में निर्मित पहली मध्यम-श्रेणी की सर्फेस टू एयर मिसाइल है जो कई दिशाओं से कई लक्ष्यों को संलग्न कर सकती है।
  • यह मिसाइल 18 किमी की अधिकतम ऊंचाई पर लगभग 860 मीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से उड़ती है।
  • आकाश मिसाइल बनाया गया है और डीआरडीओ द्वारा विकसित और बीडीएल द्वारा निर्मित किया गया था।
  • 30 किलोमीटर की दूरी पर जेट, ड्रोन, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों जैसे हवाई लक्ष्यों को आकाश का उपयोग करके लक्षित किया जा सकता है ।
  • मिसाइल को टैंक और ट्रकों जैसे मोबाइल प्लेटफार्मों से लॉन्च किया जा सकता है।

अतिरिक्त शॉट्स:

बीडीएल:

  • मुख्यालय: भारत
  • संस्थापक: भारत
  • स्थापना: 1970, हैदराबाद
  • मूल संगठन: भारत सरकार, रक्षा मंत्रालय

आईएनएस केसरी ने 49 दिनों में ‘ मिशन सागर ‘ के तहत 14,000 किलोमीटर की दूरी तय करके हिंद महासागर में भारत की मदद के लिए हाथ बढ़ाया

  • ‘सुरक्षा और क्षेत्र में सभी के लिए विकास’ – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस दृष्टिकोण को पूरा करते हुए, भारतीय नौसेना ने हिंद महासागर में भारत की मदद के लिए हाथ बढ़ाने के लिए ‘मिशन सागर ‘ शुरू किया ।
  • मिशन सागर को 10 मई 2020 को लॉन्च किया गया था, और 49 दिनों के बाद, मिशन को सफलतापूर्वक 28 जून 2020 को पूरा किया गया जब आईएनएस केसरी भारत लौट आए।

मिशन सागर

  • COVID-19 महामारी से निपटने में हमारे समुद्री पड़ोसियों को सहायता देने के लिए मिशन शुरू किया गया था। मिशन सागर के लिए भारतीय नौसेना के जहाज आईएनएस केसरी को तैनात किया गया था ।
  • पर 10 मई 2020, COVID-19 संबंधित आवश्यक दवाओं (शामिल हैं के साथ Hydroxychloroquine टैबलेट और आयुर्वेदिक दवाएं), चिकित्सा सहायता टीमें और 600 के बारे में टन खाद्य पदार्थों की आईएनएस केसरी मिशन के लिए शुरू की
  • अगले 49 दिनों में, आईएनएस केसरी ने 7,500 समुद्री मील की यात्रा की, जो 14000 किलोमीटर से अधिक है।

मिशन सागर से मुख्य विशेषताएं

  • मॉरीशस और कोमोरोस द्वीप समूह में, चिकित्सा सहायता टीमें तैनात की गईं
  • मालदीव में लगभग 600 टन खाद्य पदार्थ वितरित किए गए
  • मॉरीशस में वितरित आयुर्वेदिक दवाओं की विशेष खेप
  • मेडागास्कर, सेशेल्स, मॉरीशस और कोमोरोस द्वीप समूह में आवश्यक COVID-19 संबंधित दवाएं दी गईं
  • मेडागास्कर और कोमोरोस द्वीप समूह पर हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वाइन पहुंचाया

भारतीय नौसेना ने 3,992 भारतीय नागरिकों को स्वदेश वापस लाकर ‘ऑपरेशन समुंद्र सेतु ‘ पूरा किया

  • भारतीय नागरिकों को विदेशों से वापस लाने के प्रयास में, भारतीय नौसेना द्वारा 5 मई 2020 को ऑपरेशन समुंद्र सेतु लॉन्च किया गया था।
  • ऑपरेशन समुंद्र सेतु 55 दिनों तक चला जिसमें 3,992 भारतीय नागरिकों को भारतीय नौसेना द्वारा समुद्री मार्ग से अपने देश वापस लाया गया था।
  • जैसे निकासी ऑपरेशन समुद्र सेतु पिछले ऑपरेशन के दौरान 2015 में भारतीय नौसेना वापस द्वारा आयोजित किया गया राहत जब 5600 लोगों (960 विदेशी नागरिकों थे, भारतीय नागरिकों शेष) यमन से ले जाया गया।

समुंद्र सेतु में जिन नौसेना जहाजों ने भाग लिया:

  • द्विधा गतिवाला परिवहन गोदी -INS जलाशवा, और 3 लैंडिंग शिप टैंक- आईएनएस ऐरावत , आईएनएस शार्दुल , और आईएनएस मगर ।
  • ऑपरेशन के तहत, इन 4 भारतीय नौसेना जहाजों ने मालदीव, श्रीलंका और ईरान से COVID-19 महामारी के दौरान भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए 23,000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की है।

संचालन समुंद्र सेतु ने किया

  • निकासी ऑपरेशन समुद्र सेतु आईएनएस के साथ 8 वीं मई को शुरू हुआ Jalashwa Maldives- नर की राजधानी से 698 भारतीय नागरिकों निकासी।
  • जबकि 25 जून को, INS जलश्वा ने ईरान के बंदर अब्बास बंदरगाह से 687 भारतीय नागरिकों को भारत वापस लाकर ऑपरेशन के तहत अंतिम निकासी अभियान बनाया ।
  • भारतीय नौसेना के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह सुनिश्चित करने के में से किसी पर COVID -19 संक्रमण के फैलने की कोई घटना नहीं थी था onboarded पूरे ऑपरेशन के दौरान जहाज।
  • भारतीय नौसेना ने योजनाबद्ध उपायों और सुरक्षा प्रोटोकॉल को सख्ती से लेते हुए पूरे ऑपरेशन को सफलतापूर्वक पूरा किया है।

अतिरिक्त शॉट्स:

भारतीय नौसेना

  • नौसेना स्टाफ के उपाध्यक्ष (वीसीएनएस): वाइस एडमिरल जी अशोक कुमार, एवीएसएम, वीएसएम
  • नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख (DCNS): वाइस एडमिरल एमएस पवार, AVSM, VSM
  • नौसेना स्टाफ (सीएनएस) के प्रमुख: एडमिरल करमबीर सिंह, पीवीएसएम, एवीएसएम
  • मुख्यालय: एकीकृत मुख्यालय, रक्षा मंत्रालय (नौसेना)
  • स्थापित: 5 सितंबर 1612
  • भूमिकाएँ: नौसेना युद्ध, विद्युत प्रक्षेपण, सीलिफ्ट, बड़े पैमाने पर प्रतिशोध

 जम्मू और कश्मीर में छह सामरिक पुल, रक्षा मंत्री द्वारा ई-उद्घाटन

  • 9 जुलाई 2020 को, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर के संवेदनशील सीमावर्ती क्षेत्रों में 6 रणनीतिक पुलों का ई-उद्घाटन किया।
  • अंतर्राष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा के साथ सामरिक महत्व के सभी छह पुलों का निर्माण रिकॉर्ड समय में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा अत्यंत कठिन मौसम की स्थिति और इलाकों में काम करके किया गया था ।

पुलों के बारे में

  • 6 में से 2 पुलों पर हैं तरनाह नाले के कठुआ जिले
  • जम्मू जिले के अखनूर-पल्लनवाला रोड में, 4 पुल स्थित हैं
  • इन सभी 6 पुलों का निर्माण बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन ने प्रोजेक्ट संपर्क के तहत किया था
  • 6 पुलों की लंबाई न्यूनतम 30 मीटर से लेकर अधिकतम 300 मीटर तक होती है
  • 6 पुलों के निर्माण के लिए कुल लागत 43 करोड़ रुपये थी
  • 6 पुलों का निर्माण क्षेत्र के सामरिक महत्व पर ध्यान केंद्रित करके किया गया है क्योंकि ये सभी पुलों के आवागमन को सुगम बनाने में मदद करेंगे

अतिरिक्त शॉट्स:

सीमा सड़क संगठन:

  • मुख्यालय: नई दिल्ली
  • महानिदेशक: लेफ्टिनेंट जनरल. हरपाल सिंह
  • बजट: 73.2 करोड़ अमरीकी डालर
  • संस्थापक: जवाहरलाल नेहरू
  • स्थापित: मई 1960

विज्ञान और प्रौद्योगिकी करेंट अफेयर्स

सीएसआईआर, लक्ष्मीई विज्ञान ने कोविड-19 रोगियों, तीसरे चरण के नैदानिक परीक्षणों पर नैदानिक परीक्षण शुरू करने के लिए नियामक अनुमोदन की मांग की

  • हैदराबाद ने चार-हाथ वाले यादृच्छिक नियंत्रित चरण III नैदानिक ​​परीक्षण ‘MUCOVIN’ करने के लिए विनियामक अनुमोदन की मांग की है।
  • अध्ययन एक साथ रोग-प्रसार और विकृति को संबोधित करने के लिए एंटीवायरल और होस्ट-निर्देशित थेरेपी (एचडीटी) को संयोजित और पुन: पेश करना है।

मुख्य विशेषताएं:

  • अद्वितीय मिश्रित रणनीति, विषाणु-विरोधी , और HDTs, पुनरुद्देशित दवाओं एक होने के साथ पूरक , additive, और synergistic भूमिका, तेजी से रोगियों को ठीक Covid -19 उपचार और मदद के लिए चिकित्सकीय विकल्प बढ़ाने के लिए अपनाया गया है।
  • परीक्षण तीन संयोजन दवाओं की सुरक्षा और प्रभावकारिता और COVID-19 रोगियों में देखभाल के मानक के साथ एक नियंत्रण शाखा का निर्धारण करेगा।
  • 3 संयोजन दवाएं फेविपिरविर + कोलेचिइन , उमिफ़ेनोविर + कोलचिकिन और नफ़ामोस्टेट + 5-ALA हैं।
  • नैदानिक ​​परीक्षण मेदांता मेडिसिटी के साथ साझेदारी में किया जाएगा ।
  • परीक्षण में 75 मरीजों के चार अलग-अलग समूहों में कुल 300 मरीज़ शामिल होंगे, जिन्हें परीक्षण और उपचार सहित 17 से 21 दिनों तक किया जाएगा।
  • अध्ययन का उद्देश्य वायरल प्रोटीन को उसकी प्रतिकृति और मेजबान कारकों के लिए आवश्यक बनाना है जो वायरल जीवन चक्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और साइटोकिन तूफान में योगदान करते हैं।

कोविड-19 परीक्षणों के लिए ‘कॉम्पैक्ट एक्सएल’ सिस्टम MyLab द्वारा लॉच किया गया

  • Mylab Discovery Solutions ने COVID-19 के लिए RT-PCR परीक्षण सहित कई प्रकार के परीक्षणों का संचालन करने के लिए ‘कॉम्पैक्ट XL’ प्रणाली शुरू की है।
  • यह भारत की machine rst मशीन है जो COVID-19 RT-PCR परीक्षणों सहित RNA / DNA- आधारित परीक्षणों जैसे आणविक नैदानिक ​​परीक्षणों की मैन्युअल प्रक्रियाओं को स्वचालित करने के लिए है।

‘कॉम्पैक्ट XL’ RT-PCR सिस्टम:

  • ‘कॉम्पैक्ट एक्स्ट्रा लार्ज’ आरटी-पीसीआर सिस्टम एक सिस्टम पर एक बार में 32 टेस्ट कर सकता है और एक नेटवर्क पर कई सिस्टम कनेक्ट करने के विकल्प हैं।
  • इस प्रणाली को जनशक्ति की आवश्यकता को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, प्रति दिन 96 से 1000 प्लस नमूनों के थ्रूपुट को प्राप्त करने के लिए कई प्रणालियों को एक साथ नेटवर्क किया जा सकता है।
  • मशीन को सैंपल हैंडलिंग से लेकर आरटी-पीसीआर रेडी ट्यूब तैयार करने के लिए लैब संचालन को स्वचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और ये ऑपरेशन एक सिंगल कॉम्पैक्ट बेंचटॉप मशीन में करते हैं।
  • कॉम्पैक्ट XL एक कार्ट्रिज-आधारित मशीन है और यह कई नमूनों का समवर्ती रूप से परीक्षण कर सकती है।
  • कॉम्पैक्ट एक्सएल का उपयोग आरएनए / डीएनए-आधारित परीक्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए किया जा सकता है जिसमें सीओवीआईडी ​​-19 आरटी-पीसीआर परीक्षण शामिल हैं।
  • मशीन एक बार में 32 नमूने चला सकती है जब मशीनों को नेटवर्क में जोड़ा जाता है तो इसे और बढ़ाया जा सकता है।

किताबें और उनके लेखक

‘ महावीर: द सोल्जर हू नेवर डाइड ‘, एके श्रीकुमार और रूपा श्रीकुमार द्वारा लिखित

  • ‘ महावीर: द सोल्जर हू नेवर डाइड ‘ ‘ शीर्षक वाली इस पुस्तक को पुरस्कार विजेता लेखक एके श्रीकुमार और उनकी पत्नी रूपा श्रीकुमार ने लिखा है ।
  • पुस्तक के बारे में एक देशभक्ति कहानी है
  • जसवंत सिंह रावत का साहस और निस्वार्थ प्रेम, जो 1962 में नूरनांग की भारत-चीन लड़ाई में लड़े गए महान गढ़वाली सैनिकों में से एक है।
  • पुस्तक को रूपा प्रकाशन द्वारा प्रकाशित किया गया है और द बुक बेकर्स द्वारा प्रस्तुत किया गया है।
  • पुस्तक में दो मोनपा   लड़कियों ( सेला और नूरा ) के बारे में एक प्रेम कहानी भी है , और उनकी भारतीय सैनिक के प्रति समर्पण, जिनकी भक्ति मातृभूमि के लिए है।

शोक सन्देश

टॉलीवुड निर्माता पोकुरी रामा राव का निधन

  • प्रसिद्ध तेलुगु फिल्म निर्माता पोकुरी रामा राव (निर्माता पोकुरी बाबू राव के भाई) का कोविद -19 के कारण हैदराबाद में निधन हो गया। वह 65 वर्ष के थे।
  • रामा राव ने ईठाराम फिल्म्स द्वारा निर्मित रणम (2006), ओन्टारी (2008), यज्ञम (2004) जैसी फिल्में प्रस्तुत कीं।

कन्नड़ टीवी अभिनेता सुशील गौड़ा का निधन

  • कन्नड़ टीवी अभिनेता, सुशील गौड़ा का निधन।
  • वह 2015 में कन्नड़ टेलीविजन धारावाहिक में शामिल हुए और एक या दो कन्नड़ फिल्मों में भी अभिनय किया।
  • उन्होंने धारावाहिक अंतपुरा में एक भूमिका निभाई और खुद को कन्नड़ फिल्म उद्योग में स्थापित करने के लिए तत्पर थीं।
  • एक अभिनेता के अलावा, वह एक फिटनेस ट्रेनर भी थे।

दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता जगदीप का निधन

  • दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता-हास्य अभिनेता, जगदीप का निधन।
  • उनका जन्म सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी के रूप में हुआ था, महान अभिनेता जगदीप, उनके मंच नाम से लोकप्रिय थे।
  • उन्हें शोले, पुराण मंदिर और अंदाज़ अपना अपना जैसी फिल्मों में उनकी भूमिकाओं के लिए जाना जाता था ।
  • जगदीप को आखिरी बार 2012 की फिल्म गली गली चोर है में देखा गया था, जिसमें उन्होंने एक पुलिस कांस्टेबल की भूमिका निभाई थी।

Download Daily Hindi Current Affairs 9th July 2020 – Click Here

For More Daily Current Affairs – Click Here

Check Here for Last 6 Months Current Affairs PDF

Important Banking Awareness PDF

THE COMPLETE Static GK Capsule for All Upcoming Competitive Exams

Check Here for Free Reasoning Questions PDF

Free Aptitude Questions PDF

Click Here to Join Our What’s App Group & Get Instant Notification on Study Materials & PDFs

Click Here to Join Our Official Telegram Channel

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?