Daily Current Affairs in Hindi 5th and 6th July 2020 – PDF Download

0
(0)

नमस्कार! Exampundit में आपका स्वागत है। यहां 5 & 6 जुलाई 2020 के महत्वपूर्ण Hindi Current Affairs दिए गए हैं। ये आगामी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं। अगर आप किसी भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो इन Current Affairs का हिंदी में उपयोग कर सकते हैं और साथ ही आप PDF को भी डाउनलोड कर सकते हैं। धन्यवाद!

Hindi Current Affairs Today – 5th and 6th July 2020

समाचार अवलोकन

  1. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने 1 अप्रैल, 2020 से आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक के समामेलन के बाद अपने बीमा वितरण चैनलों का विस्तार किया है।
  2. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) 500 करोड़ रुपये के निवेश पर हैदराबाद, तेलंगाना में अपना ‘स्मार्ट डाटासेंटर’ स्थापितकर रहा है।
  3. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 13 मई 2020 को आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) की घोषणा की।ईसीएलजीएस को देश में सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को समर्थन देने के लिए आत्मनिर्भर भारत पैकेज के एक हिस्से के रूप में घोषित किया गया था।
  4. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 जुलाई 2020 को 750 मेगावाट के रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर प्लांट का उद्घाटन करेंगे।
  5. भारतीय रेलवे 2030 तक खुद को ‘नेट जीरो’ कार्बन उत्सर्जन जन परिवहन नेटवर्क के रूप में बदलने के लिए निर्णायक कदम उठा रहा है।
  6. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली में हवाई अड्डे के पास वायु सेना की जमीन पर स्थित छतरपुर इलाके में राधा सोमी सत्संग ब्यास में 1000 बिस्तरों वाले सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर एंड हॉस्पिटल (एसपीसीसीएच) का उद्घाटन किया।
  7. लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन ने लद्दाख खाद्य सुरक्षा योजना (एलएफएस) शुरू की और जम्मू-कश्मीर (जम्मू-कश्मीर) की मुफ्ती मोहम्मद सईद खाद्य पात्रता योजना (एमएमएसएफई) को बंद कर दिया गया।
  8. प्रदेश में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड ने सोशल मीडिया अभियान शुरू कर दिया है।
  9. अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) ने चल रहे COVID-19 महामारी के बीच गैर-COVID स्वास्थ्य सेवाओं को लोगों के दरवाजे पर ले जाने के लिए धनवंत्री रथ शुरू किया है।
  10. ओडिशा सरकार ने भूमिहीन किसानों को फसली ऋण देने के लिए ‘बलराम योजना’ शुरू की है।नई योजना के तहत भूमिहीन किसानों को संयुक्त देयता समूहों (जेएलजी) के माध्यम से ऋण मिलेगा।
  11. 11 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक कार्यक्रम का उद्घाटन किया है जिसके तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश भर में 25 करोड़ से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है।
  12. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने आज ‘बुनकर सम्मान योजना’ का शुभारंभ किया।इस योजना के तहत प्रदेश के 19,744 हथकरघा बुनकरों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से दो हजार रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता मिलेगी।
  13. हिमाचल प्रदेश के सभी घरों में एलपीजी गैस कनेक्शन की सुविधा है, जिससे हिमाचल प्रदेश देश के हर घर तक रसोई गैस कनेक्शन प्रदान करने के लिए उज्ज्वला योजना के शुभारंभ के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है ।
  14. कर्नाटक सरकार ने संदिग्ध कोरोनावायरस मामलों को स्वीकार करने से इनकार करने वाले अस्पतालों के बारे में शिकायत दर्ज करने के लिए एक टोल-फ्री चौबीसों घंटे हेल्पलाइन स्थापित की है।
  15. मनीला, फिलीपींस आधारित एशियाई विकास बैंक (एडीबी) 23 जून 2020 को एक पर्यवेक्षक के रूप में वित्तीय प्रणाली (एनजीएफएस) हरियाली के लिए केंद्रीय बैंकों और पर्यवेक्षकों नेटवर्क में शामिल हो गया है।
  16. आय स्तर पर आधारित 2020-21 विश्व बैंक के देश वर्गीकरण के अनुसार, नेपाल की अर्थव्यवस्था निम्न-मध्यम आय अर्थव्यवस्था बनने के लिए एक उच्च श्रेणी में पहुंच गई है जबकि श्रीलंका की अर्थव्यवस्था निम्न-मध्यम आय अर्थव्यवस्था बनने के लिए एक निचली श्रेणी में चली गई है ।
  17. व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) ने रिपोर्ट, COVID-19 और पर्यटन: आर्थिक परिणामों का आकलन करते हुए कहा कि विश्व पर्यटन क्षेत्र वैश्विक महामारी की स्थिति के कारण 4 महीने लॉकडाउन के कारण लगभग 1.2 ट्रिलियन USD या वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 1.5% खो सकता है ।
  18. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक के साथ भागीदारी की है ताकि वह अपने संबद्ध स्कूलों के शिक्षकों और छात्रों के लिए वर्चुअल मोड में मुफ्त और व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू कर सके ।
  19. भारतीय रेलवे और रेलटेल ने देश भर के 6,049 रेलवे स्टेशनों पर आईपी-आधारित वीडियो निगरानी प्रणाली लगाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।
  20. अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में, 5 जुलाई 2020 को, उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजनाओं (एचआईसीडीपी) कार्यक्रम के तहत 5 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए थे।
  21. मराठी लेखक और नाटककार रत्नाकर मटकारी को महाराष्ट्र सरकार द्वारा रंगमंच में आजीवन योगदान के लिए नटवर्या प्रभाकर पांशिकर पुरस्कार से मरणोपरांत सम्मानित किया जाएगा।
  22. ब्रिटिश स्कूल नई दिल्ली की 13 वर्षीय छात्रा फ्रेया ठकराल को अपने “रीसाइक्लर ऐप” के लिए 2020 डायना पुरस्कार मिला है।
  23. टेलीकॉम इंडस्ट्री बॉडी सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) ने भारती एयरटेल के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर को भारत और दक्षिण एशिया के लिए अजयपुरी को 2020-21 के लिए अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया है ।
  24. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने वरिष्ठ नौकरशाह सुखबीर सिंह संधू के राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अध्यक्ष के रूप में 21 जुलाई, 2020 तक छह महीने की अवधि के लिए 21 जनवरी, 2021 तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी है।
  25. गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप (Rajeev Swaroop) राजस्थान की ब्यूरोक्रेसी के नए मुखिया होंगे. अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) ने गुरुवार देर रात ब्यूरोक्रेसी में बड़ा बदलाव करते हुए डीबी गुप्ता (DB Gupta) को रिटायरमेंट के 3 महीने पहले ही मुख्य सचिव पद से हटा दिया है|
  26. भारतीय सेना के सेवारत अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल भरत पन्नू ने वर्चुअल रेस इन अमेरिका (vRAAM) 2020 के पहले संस्करण में सफलतापूर्वक एक पोडियम स्थान हासिल करके इतिहास रचा है।
  27. इसरो के मंगलयान मिशन के नाम से भी जाने जाने वाले मार्स ऑर्बिटर मिशन (एमओएम) ने फोबोस नाम के मंगल के सबसे करीबी और सबसे बड़े चंद्रमा की छवि पर कब्जा कर लिया है।
  28. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के घरेलू टर्मिनल के पास उलन बेटर रोड पर रक्षा लेखा नियंत्रक (सीजीडीए) के कार्यालय से सटे 12 दिनों में 1000 बिस्तर की सुविधा स्थापित की है।
  29. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास शोधकर्ताओं ने COVID-19 रोगियों का इलाज करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों के लिए एक नैनो-कोटेड फिल्टर मीडिया विकसित किया है।
  30. 30 अरबपति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग फैसिलिटी वाला वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप JioMeet लॉन्च किया है। यह अमेरिका के स्वामित्व वाले जूम ऐप का करीबी प्रतियोगी है।
  31. केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) ने 1 जुलाई, 2020 से एमएसएमई उद्यमों के वर्गीकरण और पंजीकरण को पूरी तरह से ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू की है।
  32. माननीय उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 5 जुलाई 2020 को एक स्वदेशी सोशल मीडिया ऐप ‘एलीमेंट्स’ लॉन्च किया था।
  33. दिल्ली सरकार ने लीड (ई-रिसोर्सेज मेड सुलभ दिल्ली के माध्यम से सीखने) नाम से एक ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल शुरू किया है, जिसमें कक्षा 1 से 12 के छात्रों के लिए 10,000 से अधिक अनुदेशात्मक सामग्री और पाठ्यक्रम सामग्री प्रदान की जाएगी।
  34. आईआईटी-दिल्ली के छात्रों की मदद से एम्स के रेजिडेंट डॉक्टरों ने अस्पताल में रियल टाइम कोविड-19 मरीजों को ट्रैक करने के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन तैयार किया है, जो डिस्चार्ज किए गए लोगों के साथ रिकवरी के 28 दिन बाद संभावित प्लाज्मा डोनर बन सकते हैं।
  35. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) अटल नवाचार मिशन के साथ साझेदारी में, नीति आयोग ने भारतीय तकनीकी उद्यमियों और स्टार्टअप्स के लिए डिजिटल इंडिया AatmaNirbhar भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज लॉन्च किया।
  36. आरबीआई के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल ने ‘ओवरड्राफ्ट: सेविंग द इंडियन सेवर’ शीर्षक से एक किताब लिखी है, जो इस महीने के अंत में रिलीज होगी।
  37. प्रसिद्ध वेस्टइंडीज ‘ थ्री डब्ल्यूएस ‘ के अंतिम दिग्गज बल्लेबाज एवर्टन का 95 की उम्र में निधन हो गया और उन्हें कैरिबियन में खेल के “एक संस्थापक पिता” के रूप में सराहा गया ।
  38. फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने 4 जुलाई 2020 को भारत में ‘ इट्स बिटविन यू ‘ शीर्षक से अपना ब्रांड अभियान शुरू किया है, जिसमें मूल विश्वास को रेखांकित किया गया है कि जब निजता को गहराई से महसूस किया जाता है तो लोग व्हाट्सएप का उपयोग करके अपने ‘ सच्चे खुद ‘ के रूप में संवाद कर सकते हैं ।
  39. 4 जुलाई 2020 से आकाशवाणी (आकाशवाणी) एफएम समाचार चैनल 20 मिनट की अवधि के लिए संकस्ट्रिट भाषा में पहली बार समाचार कार्यक्रम का प्रसारण करेगा।
  40. भारत-बांग्ला व्यापार को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रगति में, तत्कालीन कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट, श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट (एसएमपी) ने भारत-बांग्लादेश प्रोटोकॉल मार्ग के माध्यम से कोलकाता डॉक सिस्टम (केडीएस) और चट्टोग्राम के बीच एक नई सेवा शुरू की।

खबरें एक नजर में

बैंकिंग और वित्त

यूनियन बैंक ने विलय के बाद बीमा वितरण चैनलों को नया रूप दिया

  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने 1 अप्रैल, 2020 से आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक के समामेलन के बाद अपने बीमा वितरण चैनलों का विस्तार किया है।
  • अब बैंक तीन जीवन बीमाकर्ताओं, चार सामान्य बीमाकर्ताओं और दो स्टैंडअलोन स्वास्थ्य बीमाकर्ताओं के बीमा उत्पादों की पेशकश करेगा ।
  • समामेलन से पहले यूनियन बैंक कॉर्पोरेट एजेंसी टाई-अप समझौतों के तहत एक जीवन बीमाकर्ता, 3 सामान्य बीमाकर्ता और एक स्टैंड अलोन हेल्थ बीमाकर्ता के बीमा उत्पादों का वितरण कर रहा था ।
  • वे एसयूडी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस, न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और चोल एमएस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड थे ।
  • समामेलन के बाद, बैंक ने जीवन बीमा खंड के तहत भारत प्रथम जीवन बीमा कंपनी लिमिटेड और भारतीय जीवन बीमा निगम, जनरल इंश्योरेंस सेगमेंट के तहत यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस और स्वास्थ्य बीमा खंड के तहत मणिपाल सिग्ना हेल्थ इंश्योरेंस के साथ कॉर्पोरेट एजेंसी करार जारी रखने का फैसला किया है ।

अतिरिक्त शॉट्स:

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

  • मुख्यालय: मुंबई
  • सीईओ: राजकिरण राय जी
  • ईडीएस: गोपाल सिंह गुसैन और मानस रंजन बिस्वाल
  • मालिक: भारत सरकार
  • स्थापित: 11 नवंबर 1919

डिजिटल लेनदेन को संभालने के लिए एनपीसीआई हैदराबाद में 500 करोड़ रुपये का स्मार्ट डेटा सेंटर स्थापित करेगा

  • नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) 500 करोड़ रुपये के निवेश पर हैदराबाद, तेलंगाना में अपना ‘स्मार्ट डाटासेंटर’ स्थापित कर रहा है।
  • हैदराबाद के नरसिंगी गांव में तेलंगाना सूचना प्रौद्योगिकी एवं उद्योग मंत्री केटी रामाराव ने इस टियर-4 डाटा सेंटर का शिलान्यास किया।
  • स्मार्ट डेटा सेंटर का निर्माण एलएंडटी द्वारा किया जा रहा है और इसे इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) आधारित बिल्डिंग-मैनेजमेंट सिस्टम के साथ बनाया जाएगा जिसमें सुरक्षा की आठ परतें होंगी, जो डेटा केंद्रों के शीर्ष वैश्विक मानकों के अनुरूप होंगी ।
  • यह केंद्र प्रणालियों को प्राकृतिक आपदाओं से बचाएगा, आंकड़ों की सुचारू प्रसंस्करण सुनिश्चित करेगा और डिजिटल भुगतान के लिए स्वीकृति बुनियादी ढांचे को और बढ़ाएगा ताकि ग्राहकों को डिजिटल लेनदेन के प्रति प्रोत्साहित किया जा सके ।

अतिरिक्त शॉट्स:

एनपीसीआई

  • मुख्यालय स्थान: मुंबई
  • स्थापित: 2008
  • कर्मचारियों की संख्या: 1,000
  • व्यापार का प्रकार: धारा 8 कंपनी
  • संस्थापक: भारतीय रिजर्व बैंक, भारतीय बैंक संघ

1 जुलाई तक ईसीएलजीएस के तहत बैंकों द्वारा स्वीकृत 1.10 लाख करोड़ रुपये से अधिक के ऋण

  • केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 13 मई 2020 को इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम (ईसीएलजीएस) की घोषणा की थी।ईसीएलजीएस को देश में सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को समर्थन देने के लिए आत्मनिर्भर भारत पैकेज के एक हिस्से के रूप में घोषित किया गया था।
  • पहली जुलाई 2020 तक देश भर के सरकारी बैंकों और निजी बैंकों ने ईसीएलजीएस के तहत10 लाख करोड़ रुपये से अधिक के ऋण स्वीकृत किए हैं।स्वीकृत इस 1.10 लाख करोड़ रुपये में से 52000 करोड़ रुपये से अधिक की ऋण राशि 1 जुलाई तक वितरित की जा चुकी है।
  • वितरित किए गए 52000 करोड़ रुपये में से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने 33,000 करोड़ रुपये वितरित किए हैं।
  • यह 33,000 करोड़ रुपये देश भर में लगभग 12,59,000 एमएसएमई को वितरित किए गए थे।
  • लगभग 1,45,000 एमएसएमई को निजी बैंकों द्वारा शेष 19,000 करोड़ रुपये वितरित किए गए।

ईसीएलजीएस

  • ईसीएलजीएस ने यह सुनिश्चित किया कि एमएसएमई द्वारा अपने व्यवसायों को पुनः आरंभ करने के लिए आवश्यक ऋण।
  • ईसीएलजीएस के तहत बैंकों को प्रोत्साहित किया गया ताकि देश भर के एमएसएमई और कारोबारियों को 3 लाख करोड़ रुपये तक का क्रेडिट मुहैया कराया जा सके।सरकार के अनुमान के अनुसार, 3 लाख करोड़ रुपये से देश भर के 30 से अधिक एमएसएमई और व्यवसाय व्यवसाय को फिर से शुरू करने के लिए आवश्यक अपनी परिचालन देनदारियों को पूरा करने में सक्षम होंगे।
  • नेशनल क्रेडिट गारंटी ट्रस्टी कंपनी (एनसीजीटीसी) ईसीएलजीएस के तहत बैंकों द्वारा स्वीकृत ऋणों के लिए 100 प्रतिशत गारंटी प्रदान करेगी।

 राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

प्रधानमंत्री 10 जुलाई को एशिया के सबसे बड़े सौर संयंत्र का उद्घाटन करेंगे

  • वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 जुलाई 2020 को 750 मेगावाट के रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर प्लांट का उद्घाटन करेंगे।
  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 5 जुलाई 2020 को यह जानकारी दी थी।
  • आज तक, 750 मेगावाट रीवा अल्ट्रा मेगा सौर ऊर्जा परियोजना भारत और एशिया में भी सबसे बड़ी एकल साइट सौर ऊर्जा परियोजनाएं हैं।

रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर पावर प्रोजेक्ट

  • रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर पावर प्रोजेक्ट मध्य प्रदेश के रीवा जिले की गुरह तहसील में स्थित है।यह 1,590 एकड़ जमीन में फैला हुआ है।
  • पावर प्रोजेक्ट के सफल क्रियान्वयन के लिए सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) और मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड (एमपीयूवीएनएल) के बीच एक ज्वाइंट वेंचर कंपनी की स्थापना की गई।
  • ज्वाइंट वेंचर कंपनी का नाम रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड (रमएसएल) है।
  • सौर ऊर्जा परियोजना की पूरी लागत लगभग 4000 करोड़ रुपये है।
  • अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम (आईएफसी) सौर ऊर्जा परियोजना के लिए लेनदेन सलाहकार है।
  • 31 जनवरी 2018 को, विश्व बैंक समूह ने परियोजना के आंतरिक बुनियादी ढांचे के लिए 30 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 225 करोड़ रुपये) के ऋण को मंजूरी दे दी है।
  • दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन 750 मेगावाट रीवा अल्ट्रा मेगा सौर ऊर्जा परियोजना का एक संस्थागत ग्राहक है।रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर प्लांट द्वारा उत्पादित बिजली का 24 प्रतिशत दिल्ली मेट्रो को आपूर्ति की जाएगी।

भारतीय रेलवे 2030 तक खुद को नेट जीरोकार्बन उत्सर्जन जन परिवहन नेटवर्क के रूप में बदलेगी

  • भारतीय रेलवे 2030 तक खुद को ‘नेट जीरो’ कार्बन उत्सर्जन जन परिवहन नेटवर्क के रूप में बदलने के लिए निर्णायक कदम उठा रहा है।
  • यह नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए अपनी खाली भूमि का उपयोग करके अपनी ऊर्जा जरूरतों के लिए आत्मनिर्भर होने का प्रयास कर रहा है ।
  • रेलवे अपनी कर्षण बिजली आवश्यकताओं को पूरा करने और परिवर्तन की एक पूर्ण ‘हरित विधा’ बनने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है।
  • रेल मंत्रालय ने अपनी खाली अनुपयोगी जमीनों पर सोलर पावर प्लांट मेगा स्केल पर लगाने का फैसला किया है।
  • सौर ऊर्जा के इस्तेमाल से रेल मंत्री पीयूष गोयल के भारतीय रेलवे को ‘नेट जीरो’ कार्बन उत्सर्जन रेलवे में बदलने के मिशन में तेजी आएगी।
  • रेलवे की वर्तमान मांग को सौर परियोजनाओं द्वारा तैनात किया जा रहा है, जिससे यह ऊर्जा आत्मनिर्भर होने वाला पहला परिवहन संगठन बन जाएगा।
  • इससे रेलवे को हरा-भरा बनाने के साथ-साथ आत्मनिर्भर बनाने में भी भी मदद मिलेगी।

अतिरिक्त शॉट्स:

रेल मंत्रालय

  • मुख्यालय: नई दिल्ली
  • सरकारी विभाग कार्यकारिणी: विनोद कुमार यादव, अध्यक्ष, रेलवे बोर्ड;
  • स्थापित: मार्च 1905
  • विभाग: भारतीय रेलवे, रेलवे बोर्ड, अधिक
  • कार्यालयधारक: पीयूष गोयल (मंत्री), राजेन गोहेन (राज्य मंत्री)

 राज्य के करेंट अफेयर्स

भारत की सबसे बड़ी COVID-19 सुविधा सरदार वल्लभ भाई पटेल COVID19 अस्पतालदिल्ली में चालू हुई

  • दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली में एयरपोर्ट के पास एयरफोर्स की जमीन पर स्थित छतरपुर इलाके में राधा सोमी सत्संग ब्यास में 1000 बिस्तरों वाले सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर एंड हॉस्पिटल (एसपीसीसीएच) का उद्घाटन किया।
  • यह भारत में सबसे बड़ी COVID-19 सुविधा है और इसे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा 12 दिनों के रिकॉर्ड समय में विकसित किया गया है।
  • अस्पताल का संचालन सशस्त्र बलों की चिकित्सा सेवाओं के डॉक्टरों, नर्सों और सहायक कर्मचारियों की चिकित्सा टीम द्वारा किया जाएगा ।
  • इस सुविधा में 250 गहन चिकित्सा इकाइयां (आईसीयू) बिस्तर और एक ही समय में 10000 कोरोनावायरस रोगियों को क्वारंटाइन और इलाज करने की क्षमता है ।
  • इसके अलावा डीआरडीओ ने पिछले महीने गलवन घाटी संघर्ष में भारतीय सेना के सैनिकों की जान गंवाने के बाद दिल्ली के नए सरदार वल्लभ भाई पटेल कोविड-19 अस्पताल के सभी अलग-अलग वार्डों को गलवान घाटी के शहीदों के नाम पर रखने का फैसला किया है |

अतिरिक्त शॉट्स:

दिल्ली:

  • उपराज्यपाल: अनिल बैजल
  • मुख्यमंत्री: अरविंद केजरीवाल

लद्दाख के UT प्रशासन ने शुरू कीलद्दाख खाद्य सुरक्षा योजना

  • लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन ने लद्दाख खाद्य सुरक्षा योजना (एलएफएस) शुरू की और जम्मू-कश्मीर (जम्मू-कश्मीर) की मुफ्ती मोहम्मद सईद खाद्य पात्रता योजना (एमएमएसएफई) को बंद कर दिया गया ।

अतिरिक्त शॉट्स:

लद्दाख:

  • उपराज्यपाल: राधा कृष्ण माथुर
  • आयुक्त सचिव: रिगजिन सम्फेल
  • संभागीय आयुक्त लद्दाख: सौगत बिस्वास

 इंतजार आप कासोशल मीडिया अभियान मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा चलाया जा रहा है।

  • प्रदेश में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए मध्यप्रदेश पर्यटन मंडल ने सोशल मीडिया अभियान शुरू कर दिया है।
  • फोटो और वीडियो के माध्यम से मध्यप्रदेश के पर्यटन स्थलों की विशेषताओं का वर्णन करते हुए अभियान चलाया जाएगा।
  • अभियान के माध्यम से, पर्यटन बोर्ड का उद्देश्य पर्यटकों को टूर पैकेज प्रदान करके पर्यटन क्षेत्र में विश्वास वापस स्थापित करना है जोविशेष रूप से सुरक्षित यात्रा, रहने और COVID-19 संक्रमण से रोकथाम के लिए भ्रमण को ध्यान में रखकर डिजाइन किए गए हैं ।
  • हाल ही में मप्र पर्यटन विकास निगम ने भी नॉवल कोरोनावायरस संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी सभी सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए प्रदेश के 3 शहरों में फूड होम डिलीवरी सेवाएं शुरू की हैं।
  • कोविड-19 महामारी के बीच निगम के तहत रेस्तरां और होटलों को कार्यात्मक रखने के लिए होम डिलीवरी सेवा एक मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से आयोजित की जाती है।

एएमसी ने अहमदाबाद में गैर-COVID स्वास्थ्य सेवाओं को दरवाजे तक ले जाने के लिए धनवंत्री रथ का शुभारंभ किया

  • अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) ने चल रहे COVID-19 महामारी के बीच लोगों के दरवाजे पर गैर-COVID स्वास्थ्य सेवाओं को लेने के लिए धनवंत्री रथ शुरू किया है।
  • इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि मधुमेह, रक्तचाप, हृदय संबंधी बीमारी आदि से संबंधित गैर-COVID आवश्यक सेवाएं भी उन लोगों के लिए प्रावधान की जाएं जो अस्पतालों का दौरा नहीं कर सकते क्योंकि उनमें से कई ओपीडी का संचालन नहीं कर रहे थे ।

मुख्य आकर्षण:

  • धनवंत्री रथ एक मोबाइल वैन है जो शहर में लोगों के दरवाजे तक गैर-सीओवीएफवी आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करती है।
  • इन वैनों में एएमसी के शहरी स्वास्थ्य केंद्र के एक स्थानीय चिकित्सा अधिकारी के साथ एक आयुष डॉक्टर, पैरामेडिक और नर्सिंग स्टाफ है।
  • अब तक, एएमसी ने अहमदाबाद में 120 धनवंत्री रथों को तैनात किया है और इसने27 लाख से अधिक OPDs परामर्श सफलतापूर्वक आयोजित किए हैं।
  • मोबाइल वैन में पल्स ऑक्सीमीटर के साथ आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक दवाएं, विटामिन सप्लीमेंट, बेसिक टेस्टिंग इक्विपमेंट सहित तमाम जरूरी दवाएं ले जाते हैं।
  • धनवंत्री रथों की तैनाती का सीओवीईवाई-19 प्रबंधन पर भी खासा असर पड़ा है, क्योंकि समय रहते कई छुपे हुए मामलों की पहचान की जा सकती थी।

अतिरिक्त शॉट्स:

AMC:

  • मुख्यालय स्थान: अहमदाबाद
  • डिप्टी मेयर: दिनेशभाई मकवाना
  • मेयर: बिजलबेन पटेल
  • नगर आयुक्त: मुकेश कुमार, आईएएस
  • स्थायी समिति के अध्यक्ष: अमोलभाई भट्ट
  • क्षेत्राधिकार: अहमदाबाद

 ओडिशा सरकार ने फसली ऋण प्रदान करने के लिए बलराम योजनाशुरू की

  • ओडिशा सरकार ने भूमिहीन किसानों को फसली ऋण देने के लिए ‘बलराम योजना’ शुरू की है।नई योजना के तहत भूमिहीन किसानों को संयुक्त देयता समूहों (जेएलजी) के माध्यम से ऋण मिलेगा।
  • ‘बलराम’ योजना के तहत, सरकार ने अगले दो वर्षों में 7 लाख भूमिहीन किसानों को कृषि ऋण प्रदान करने का लक्ष्य रखा है।
  • कृषि विस्तार संस्थान (छवि) इस योजना को राज्य स्तर पर लागू करने के लिए समन्वय स्थापित करेगा, वहीं कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन एजेंसी (एटमा) जिला स्तर पर समन्वय करेगी।
  • इसने इसके लिए 1,040 करोड़ रुपये अलग से तय किए हैं।ग्रामीण और छोटे शहरों में, कई बैंकों और प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों की लगभग 7,000 शाखाएं कार्यान्वयन का समन्वय करेंगी।
  • लोन की राशि पर ब्याज दर और सब्सिडी राज्य कृषि ऋण नियमों की गाइडलाइन के अनुसार तय की जाएगी।
  • यह योजना नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट के सहयोग से आती है।

अतिरिक्त शॉट्स:

ओड़िशा:

  • राज्य स्थापना दिवस:1 अप्रैल 1936
  • राजधानी: भुवनेश्वर
  • राज्यपाल: गणेशी लाल
  • मुख्यमंत्री: नवीन पटनायक

 उत्तर देश के मुख्यमंत्री ने किया मिशन वृक्षारोपण-2020का उद्घाटन

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक कार्यक्रम का उद्घाटन किया है, जिसके तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश भर में 25 करोड़ से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है।
  • मेगा प्लांटेशन कार्यक्रम का नाम ‘मिशन वृक्षारोपण-2020’ है।योगी आदित्यनाथ ने मिशन वेरीक्रूपॉन-2020 का उद्घाटन करने के लिए लखनऊ के कुकरेल रिजर्व फॉरेस्ट के हरिश्चंद्र अरी वाटिका में 3 पौधे लगाए।
  • उन्होंने बरगद के पेड़, फाइकस वीरेंस और फाइकस रेलिजिओसा के पौधे लगाए।
  • कार्यक्रम के तहत कुल 201 किस्म के पौधे लगाए जाएंगे।
  • इस मेगा पौधरोपण कार्यक्रम में जैव विविधता संरक्षण पर भी जोर दिया जाएगा जिसके लिए गंगा नदी और उसकी सहायक नदियों के किनारे पौधे लगाए जाएंगे।

अतिरिक्त शॉट्स:

उत्तर प्रदेश:

  • राज्य स्थापना दिवस: 24 जनवरी 1950
  • राजधानी: लखनऊ
  • मुख्यमंत्री: योगी आदित्यनाथ
  • राज्यपाल: आनंदीबेन पटेल
  • राज्य में गठित: 24 जनवरी 1950
  • साक्षरता दर: 67.68%

हिमाचल प्रदेश भारत का पहला राज्य बना, जिसने हर घर में एलपीजी गैस कनेक्शन किया हो

  • हिमाचल प्रदेश के सभी घरों में एलपीजी गैस कनेक्शन की सुविधा है, जिससे देश के हर घर तक रसोई गैस कनेक्शन देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उज्ज्वला योजना शुरू करने के दौरान निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने वाला हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है।
  • हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने 6 जुलाई 2020 को इसकी घोषणा की थी।
  • प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अलावा हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार की ‘हिमाचल गृहणी सुविधा योजना’ की योजना ने भीराज्य में शत प्रतिशत घरेलू रसोई गैस कनेक्शन हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

हिमाचल गृहणी सुविधा योजना

  • केंद्र सरकार की उज्जवला योजना के तहत छूटे हुए परिवारों को एलपीजी गैस कनेक्शन देने के लिए मई 2018 में हिमाचल गृहणी सुविधा योजना शुरू की गई थी।
  • हिमाचल प्रदेश राज्य के सभी परिवार हिमाचल गृहणी सुविधा योजना के तहत पात्र थे, सिवाय पेंशनभोगी परिवारों को छोड़कर, या राज्य या केंद्र सरकार के साथ नियोजित परिवार के किसी भी सदस्य, आय करदाताओं वाले परिवारों के लिए ।

अतिरिक्त शॉट्स:

हिमाचल प्रदेश:

  • राज्य का गठन: 25 जनवरी 1971
  • राज्यपाल: बंडारू दत्तात्रेय
  • मुख्यमंत्री: जय राम ठाकुर
  • राजभाषा: हिंदी
  • साक्षरता दर: 83.78%

कर्नाटक सरकार ने Covid-19 उपचार से इनकार अस्पतालों पर शिकायतों के लिए हेल्पलाइन स्थापित की

  • कर्नाटक सरकार ने संदिग्ध कोरोनावायरस मामलों को स्वीकार करने से इनकार करने वाले अस्पतालों के बारे में शिकायत दर्ज कराने के लिए एक टोल-फ्री चौबीसों घंटे हेल्पलाइन स्थापित की है ।
  • अगर एडमिशन से इनकार किया तो मरीज 1912 पर कॉल कर सकता है।यह 24 × 7 हेल्पलाइन नंबर है। जो भी नंबर कॉल करेगा उसे फौरी राहत मिलेगी।
  • लोगों को याद दिलाते हुए कहा कि निजी अस्पतालों में कम से कम 50 फीसदी बेड राज्य सरकार के कोटे के तहत सीओवीईएफ-19 मरीजों के लिए आरक्षित हैं, ताकि उनका मुफ्त इलाज हो सके।

अतिरिक्त शॉट्स:

कर्नाटक:

  • राज्य स्थापना दिवस: 1 नवंबर 1956
  • राजधानी: बेंगलुरु
  • मुख्यमंत्री: बी एस येदियुरप्पा
  • राज्यपाल: वजुभाई वाला
  • नेशनल पार्क: अनशी, बांदीपुर, बैनरघट्टा, कुद्रेमुख, राजीव गांधी (नागरहोल)

अंतरराष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

एडीबीनेटवर्क फॉर ग्रीनिंग फाइनेंशियल सिस्टम‘ (NGFS) के लिए ऑब्जर्वर बन गया।

  • मनीला, फिलीपींस स्थित एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) 23 जून 2020 को पर्यवेक्षक के रूप में सेंट्रल बैंक्स एंड सुपरवाइजर्स नेटवर्क फॉर ग्रीनिंग द फाइनेंशियल सिस्टम’(NGFS) में शामिल हो गया है।
  • पर्यवेक्षक के रूप में एडीबी के शामिल होने से संस्था को अपनी कॉर्पोरेट रणनीति को पूरा करने में मदद मिलेगी, ‘ रणनीति 2030 ‘, विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन से निपटने, जलवायु और आपदा लचीलापन के निर्माण और पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ाने में; क्षेत्रीय सहयोग और एकीकरण को बढ़ावा देना; और शासन और संस्थागत क्षमता को मजबूत करना ।

 NGFS

  • एनजीएफएस को 12 दिसंबर 2017 को पेरिस वन प्लैनेट समिट में लॉन्च किया गया था।
  • यह केंद्रीय बैंकों और पर्यवेक्षकों का एक समूह है जो एक स्थायी अर्थव्यवस्था की ओर संक्रमण का समर्थन करने के लिए मुख्यधारा के वित्त को जुटाते हुए वित्तीय क्षेत्र में पर्यावरण और जलवायु जोखिम प्रबंधन के विकास में योगदान करने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए तैयार है।

एनजीएफएस के अन्य पर्यवेक्षक

  • अन्य एनजीएफएस पर्यवेक्षक विश्व बैंक, अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और आर्थिक सहयोग और विकास संगठन हैं।

अतिरिक्त शॉट्स:

एशियाई विकास बैंक:

  • मुख्यालय: मंडलायुंग, फिलीपींस
  • राष्ट्रपति: मात्सुगु असकवा
  • स्थापित: 19 दिसंबर 1966
  • उद्देश्य: आर्थिक विकास
  • सदस्यता: 68 देशों

नेपाल लोअरमिडिल इनकम इकोनॉमी बना’, जबकि श्रीलंका लोअरमिडिल इनकम इकोनॉमी में फिसला।

  • आय के स्तर के आधार पर 2020-21 के विश्व बैंक के देश वर्गीकरण के अनुसार, नेपाल की अर्थव्यवस्था निम्न-मध्यम आय वाली अर्थव्यवस्था बनने के लिए एक उच्च श्रेणी में चली गई है जबकि श्रीलंका की अर्थव्यवस्था निम्न-मध्य आय अर्थव्यवस्था बनने के लिए निम्न श्रेणी में चली गई है। ।
  • हर साल, विश्व बैंक देशों को चार आय समूहों में वर्गीकृत करता है- (i) निम्न (ii) निचला-मध्य (iii) ऊपरी-मध्य (iv) उच्च आय।
  • दुनिया भर के देशों की अर्थव्यवस्था का यह वर्गीकरण विश्व बैंक द्वारा हर साल 1 जुलाई को अपडेट किया जाता है।
  • विश्व बैंक द्वारा एटलस पद्धति का उपयोग करके किसी देश का वर्गीकरण किया जाता है।
  • विश्व बैंक एक अर्थव्यवस्था के आकार का अनुमान लगाने के लिए 1993 से एटलस विधि का उपयोग कर रहा है। एटलस विधि के तहत, किसी देश की सकल राष्ट्रीय आय (GNI) को वर्तमान अमेरिकी डॉलर में परिवर्तित किया जाता है।
  • 2020 के वर्गीकरण के अनुसार, भारत निम्न-मध्य आय वाला देश बना हुआ है।

रैंक और इंडिसेस

पर्यटन क्षेत्र COVID महामारी के कारण 1.2 ट्रिलियन USD खो सकता है: UNCTAD रिपोर्ट।

  • व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) ने COVID-19 और पर्यटन: विश्व पर्यटन क्षेत्र को लगभग 1.2 ट्रिलियन अमरीकी डालर का नुकसान हो सकता है या वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 1.5% हो सकता है, यह कहते हुए रिपोर्ट प्रकाशित की। वैश्विक महामारी की स्थिति के कारण 4 महीने की लॉकडाउन के कारण।
  • यह अनुमान लगाया जाता है कि यदि वैश्विक पर्यटन में मौजूदा स्थिति आठ महीने तक जारी रहती है, तो वैश्विक नुकसान $ 2.2 ट्रिलियन या दुनिया के सकल घरेलू उत्पाद का 2.8% हो सकता है।
  • अंतरराष्ट्रीय पर्यटन में 12 महीने का ब्रेक सबसे खराब स्थिति में 3.3 बिलियन यूडीएस या वैश्विक जीडीपी के 4.2% का नुकसान होने का अनुमान है।
  • यह अनुमान लगाया गया है कि अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन राजस्व में खोए गए प्रत्येक $ 1 मिलियन के लिए, एक देश की राष्ट्रीय आय $ 2 मिलियन से $ 3 मिलियन तक घट सकती है।
  • विकासशील देशों को जीडीपी का सबसे बड़ा नुकसान होने का अनुमान है, सबसे अच्छी स्थिति में, जमैका और थाईलैंड क्रमश: 11.0% और जीडीपी के 9.0% और केन्या, मिस्र और मलेशिया जीडीपी के 3.0% से अधिक खो सकते हैं।

अतिरिक्त शॉट्स:

UNCTAD:

  • मुख्यालय स्थान: जिनेवा, स्विट्जरलैंड
  • प्रमुख: मुखि कितायु
  • संस्थापक: संयुक्त राष्ट्र महासभा
  • स्थापित: 30 दिसंबर 1964
  • अभिभावक संगठन: संयुक्त राष्ट्र महासभा, संयुक्त राष्ट्र सचिवालय

समझौते और समझौता ज्ञापन

सीबीएसई ने फेसबुक के साथ शिक्षकों और छात्रों के लिए एक मुफ्तवर्चुअल ट्रेनिंग प्रोग्रामशुरू किया है।

  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अपने संबद्ध स्कूलों के शिक्षकों और छात्रों के लिए वर्चुअल मोड में एक मुफ्त और व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने के लिए सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक के साथ साझेदारी की है।
  • प्रशिक्षण कार्यक्रम का पहला चरण अगस्त 2020 से नवंबर 2020 तक निर्धारित है।
  • प्रशिक्षण कार्यक्रम के पहले चरण के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 6 से 20 जुलाई 2020 तक आयोजित की जाएगी।
  • स्कूलों को प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए अपने शिक्षकों और छात्रों को ऑनलाइन नामांकित करना होगा।
  • प्रतिभागियों को पाठ्यक्रम के सफल समापन पर सीबीएसई और फेसबुक से एक संयुक्त ई-प्रमाण पत्र भी प्राप्त होगा।

शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में विवरण

  • शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए विषय – संवर्धित वास्तविकता
  • भाग लेने के लिए कुल शिक्षक – 10,000
  • शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के शुभारंभ की तिथि – 10 अगस्त 2020

छात्रों के प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में विवरण

  • छात्रों के लिए विषय – डिजिटल सुरक्षा और अच्छी तरह से ऑनलाइन होना।
  • कुल छात्र भाग लेने के लिए – 10,000
  • शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के शुभारंभ की तिथि – 6 अगस्त 2020

2 चरण

  • दूसरे चरण में, सीबीएसई प्रत्येक श्रेणी में 30 हजार छात्रों के लिए डिजिटल सुरक्षा और संवर्धित वास्तविकता पर प्रशिक्षण कार्यक्रम पेश करेगा।

अतिरिक्त शॉट्स:

सीबीएसई:

  • मुख्यालय स्थान: दिल्ली
  • स्थापित: 1962
  • मूल संगठन: मानव संसाधन विकास मंत्रालय
  • संबद्धता: 21,499 स्कूल (2019)
  • अध्यक्ष: मनोज आहूजा, आईएएस
  • व्यवसाय का प्रकार: सरकार

भारतीय रेलवे और रेलटेल देश भर के 6,049 स्टेशनों पर वीडियो निगरानी प्रदान करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

  • भारतीय रेलवे और रेलटेल ने देश भर के 6,049 रेलवे स्टेशनों पर आईपी-आधारित वीडियो निगरानी प्रणाली की स्थापना के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।
  • यह डिजिटल इंडिया पहल का एक हिस्सा है।

मुख्य विशेषताएं:

  • वीडियो सर्विलांस सिस्टम (VSS) रेलटेल द्वारा प्रदान किया जाएगा, जो एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है।
  • VSS भारतीय रेलवे के A1, A, B, C, D और E के तहत 6,049 स्टेशनों में काम करेगा।
  • स्कोप में केंद्रीकृत निगरानी के लिए रेलवे के मौजूदा स्टैंडअलोन सीसीटीवी नेटवर्क का वीएसएस सिस्टम में एकीकरण शामिल है।
  • रेलटेल ने श्रमिक ट्रेनों को चलाने की सुविधा के लिए 54 रेलवे स्टेशनों के प्रवेश और निकास स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे उपलब्ध कराए हैं।
  • सीसीटीवी कैमरों से रिकॉर्ड किए गए वीडियो को विश्लेषण और जांच के प्रयोजनों के लिए 30 दिनों के लिए संग्रहीत किया जाएगा।
  • कैमरे समावेश एनालिटिक्स और चेहरे की पहचान प्रणाली के साथ कवर किए गए हैं।

अतिरिक्त शॉट्स:

भारतीय रेल:

  • मुख्यालय: नई दिल्ली
  • रेल मंत्री: पीयूष गोयल

 रेलटेल:

  • प्रधान कार्यालय: नई दिल्ली
  • अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी): पुनीत चावला

भारत और अफगानिस्तान के बीच शैक्षिक बुनियादी ढांचे के विकास के लिए पांच समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर।

  • अफगानिस्तान की राजधानी सिटी काबुल में, 5 जुलाई 2020 को, उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजनाओं (HICDP) कार्यक्रम के तहत 5 समझौता ज्ञापनों (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए।
  • 5 समझौता ज्ञापनों में भारत सरकार, अफगानिस्तान के अर्थव्यवस्था मंत्रालय और अफगानिस्तान के शिक्षा मंत्रालय के बीच त्रिपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए थे।
  • अफगानिस्तान के साथ द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए भारत सरकार की प्रतिबद्धताओं के अनुसार समझौता ज्ञापन हैं।
  • पिछले 2 दशकों में, भारत द्वारा अफगानिस्तान में 3 बिलियन अमरीकी डालर की विकास परियोजनाएँ शुरू की गई हैं।
  • 5 जुलाई 2020 को 5 समझौता ज्ञापनों की कीमत 2.6 मिलियन अमरीकी डालर है।
  • इन फंडों का इस्तेमाल अफगानिस्तान के 5 प्रांतों में शैक्षिक बुनियादी ढांचे के विकास के लिए किया जाएगा।
  • प्रांतों में कपिसा, फराह, नूरिस्तान, परवन और बदख्शां हैं।

HICDP कार्यक्रम

  • इस कार्यक्रम पर वर्ष 2005 में हस्ताक्षर किए गए थे जिसके तहत भारत सरकार ने अफगानिस्तान में 550 से अधिक एचआईसीडीपी को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध किया है। HICDP के तहत विस्तारित वित्तीय सहायता 200 मिलियन अमरीकी डालर की थी।
  • आज तक, कार्यक्रम के समर्थन के तहत, अफगानिस्तान के विभिन्न प्रांतों में 587 एचआईसीडीपी पूरे हो चुके हैं।

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार

लेखक रत्नाकर मतकारी महाराष्ट्र राज्य सरकार पुरस्कार मरणोपरांत प्राप्त करेंगे।

  • मराठी लेखक और नाटककार रत्नाकर मटकरी को मरणोपरांत महाराष्ट्र सरकार द्वारा रंगमंच के लिए आजीवन योगदान के लिए नटवर्य प्रभाकर पणशीकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
  • इस पुरस्कार में पाँच लाख रुपये का नकद पुरस्कार, प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह शामिल हैं।
  • मटकरी को 2019- 20 के पुरस्कार के लिए संस्कृति मंत्री अमित देशमुख की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा चुना गया।

भारत के फ्रेया ठकराल ने डायना अवार्ड 2020″ जीता

  • ब्रिटिश स्कूल नई दिल्ली की एक 13 वर्षीय छात्रा, फ्रीया ठकराल को उसके “रिसाइक्लर ऐप” के लिए 2020 डायना पुरस्कार मिला है।
  • उन्होंने दिल्ली के रैगपिकरों की मदद के लिए उपयोगकर्ताओं को अपशिष्ट-हैंडलर से जोड़ने के लिए इस ऐप को विकसित किया।
  • उसका रिसाइक्लर ऐप एक वेब-आधारित मोबाइल एप्लिकेशन है जो उपयोगकर्ताओं को बेकार हैंडलर से जोड़ता है।
  • ऐप के माध्यम से सेवा को दक्षिण दिल्ली क्षेत्र में रगपिकर समुदाय के जीवन को बदलने के उद्देश्य से अन्य भागों तक विस्तारित करने की योजना के साथ प्रदान किया जाता है।

डायना पुरस्कार:

  • डायना अवार्ड की स्थापना 1999 में यूनाइटेड किंगडम (यूके) और दुनिया भर में युवाओं के सामाजिक कार्यों और मानवीय प्रयासों को पहचानने के लिए राजकुमारी डायना की याद में की गई थी।
  • राजकुमारी डायना की जयंती मनाने के लिए 1 जुलाई को यह पुरस्कार दिया जाता है।

समाचार में आवेदन

Airtel के Ajai Puri ने टेलीकॉम बॉडी COAI के चेयरमैन, Jio के PK मित्तल को वाइसचेयरमैन नियुक्त किया

  • टेलीकॉम उद्योग निकाय सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) ने भारत और दक्षिण एशिया के लिए भारती एयरटेल के मुख्य परिचालन अधिकारी, अजय पुरी को 2020-21 के लिए अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया है।
  • पुरी ने रोटेशन के आधार पर सीओएआई के अध्यक्ष के रूप में वोडाफोन आइडिया के सीईओ रविंदर ताक्कर की जगह ली है।
  • इसके अलावा, रिलायंस जियो के अध्यक्ष पी के मित्तल को उद्योग निकाय के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

अतिरिक्त शॉट्स:

एयरटेल:

  • सीईओ: गोपाल विट्टल
  • संस्थापक: सुनील भारती मित्तल
  • स्थापित: 7 जुलाई 1995, भारत
  • मुख्यालय: नई दिल्ली
  • मूल संगठन: भारती एंटरप्राइजेज (64%), सिंगापुर टेलीकॉम लिमिटेड (36%)

केंद्र ने जनवरी 2021 तक 6 महीने के लिए एनएचएआई के अध्यक्ष के रूप में सुखबीर सिंह संधू के कार्यकाल का विस्तार किया।

  • मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने वरिष्ठ नौकरशाह सुखबीर सिंह संधू के कार्यकाल को राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अध्यक्ष के रूप में छह महीने की अवधि के लिए 21 जुलाई, 2020 से परे, 21 जनवरी, 2021 तक के लिए मंजूरी दे दी है।
  • उत्तराखंड कैडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी संधू ने अक्टूबर 2019 में पद का कार्यभार संभाला।

अतिरिक्त शॉट्स:

एनएचएआई:

  • स्थापित: 1988
  • सेक्टर: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्रणाली
  • उद्देश्य: राष्ट्रीय राजमार्गों का विकास और रखरखाव
  • क्षेत्राधिकार: भारत
  • मुख्यालय: नई दिल्ली
  • अध्यक्ष: सुखबीर सिंह संधू

राजीव स्वरूप को राजस्थान के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।

राजीव स्वरूप

  • 25 मार्च 2020 से राजस्थान में लॉकडाउन के प्रवर्तन के लिए दिशानिर्देश तय करने में काम करने वाले स्वरूप अक्टूबर 2020 में सेवानिवृत्त होंगे।

अन्य नियुक्तियाँ:

  • चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) रोहित कुमार सिंह को स्वार की जगह अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) नियुक्त किया गया है।
  • अखिल अरोड़ा, प्रमुख सचिव (पीएस) (सामाजिक न्याय और अधिकारिता) को प्रमुख सचिव (चिकित्सा और स्वास्थ्य) के रूप में नियुक्त किया जाता है।
  • सुबोध अग्रवाल, एसीएस (उद्योग), एसीएस (खान और पेट्रोलियम) के रूप में तैनात हैं।
  • समित शर्मा, भंवर लाल मेहरा और प्रेम चंद बेरवाल क्रमशः जोधपुर, बीकानेर और भरतपुर के मंडल आयुक्त के रूप में तैनात हैं।
  • बूंदी के जिला कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा को जयपुर का कलेक्टर और मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।
  • एसीएस वेंकटेश्वरन, एसीएस (सुधार और समन्वय) को राजस्थान राजस्व बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया जाता है।

अतिरिक्त शॉट्स:

राजस्थान:

  • राजधानी: जयपुर
  • राज्य दिवस: 30 मार्च 2020
  • मुख्यमंत्री: अशोक गहलोत
  • राज्यपाल: कलराज मिश्र
  • साक्षरता दर: 66.11%

खेल करंट अफेयर्स

लेफ्टिनेंट कर्नल भारत पन्नू ने VRAAM 2020 में पोडियम पोजिशन हासिल की।

  • लेफ्टिनेंट कर्नल भरत पन्नू, एक सेवारत भारतीय सेना अधिकारी ने वर्चुअल रेस एक्रॉस अमेरिका (vRAAM) 2020 के पहले संस्करण में एक पोडियम स्थान को सफलतापूर्वक हासिल करके इतिहास रच दिया है।
  • इसके साथ, वह एक अंतरराष्ट्रीय अल्ट्रा-साइकिल रेस में पोडियम स्थान जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।
  • पन्नू एक सेना अधिकारी है जो सेना की विमानन परीक्षण टीम के साथ तैनात है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रम करंट अफेयर्स

इसरो का मार्स ऑर्बिटर मिशन मंगल ग्रह की सबसे बड़ी चंद्रमाफोबोसकी छवि को दर्शाता है।

  • इसरो के मंगल ऑर्बिटर मिशन (एमओएम), जिसे मंगलयान मिशन के नाम से भी जाना जाता है, ने फोबोस नाम के मंगल ग्रह के सबसे करीबी और सबसे बड़े चंद्रमा की छवि पर कब्जा कर लिया है।
  • छवि को 1 जुलाई, 2020 को मार्स कलर कैमरा (एमसीसी) द्वारा एमओएम पर लिया गया था, जब एमओएम मंगल ग्रह से 7,200 किमी और फोबोस से 4,200 किमी दूर था।
  • छवि का स्थानिक संकल्प 210 मीटर है।
  • फोबोस को मोटे तौर पर कार्बोनेसियस चोंड्रेइट्स से बना माना जाता है।
  • स्टिकनी, फोबोस पर अन्य क्रेटर्स (श्लोकोव्स्की, रोच और ग्रिलड्रिग) के साथ सबसे बड़ा गड्ढा भी इस छवि में दिखाई देता है।

अतिरिक्त शॉट्स:

इसरो:

  • मुख्यालय: बेंगलुरु
  • संस्थापक: विक्रम साराभाई
  • स्थापित: 15 अगस्त 1969
  • निर्देशक: कैलासवादिवु सिवन
  • सहायक: विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र

DRDO ने 12 दिनों में COVID-19 रोगियों के उपचार के लिए 1000 बेड अस्पताल विकसित किया, जिसका नाम भारतीय सेना के सैनिकों के नाम पर रखा गया।

  • रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के डोमेस्टिक टर्मिनल के पास उलनबटोर रोड पर कंट्रोलर जनरल ऑफ डिफेंस अकाउंट्स (CGDA) के कार्यालय से सटे 12 दिनों में 1000 बिस्तर की सुविधा स्थापित की है।
  • सुविधा COVID-19 सकारात्मक रोगियों के लिए उपचार और देखभाल प्रदान करेगी। 5 जुलाई 2020 को, राजनाथ सिंह (केंद्रीय रक्षा मंत्री) डॉ। हर्षवर्धन (केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री) और अमित शाह (केंद्रीय गृह मंत्री) ने तैयारियों की समीक्षा के लिए सुविधा का दौरा किया। सुविधा का नाम सरदार वल्लभभाई पटेल COVID-19 अस्पताल है।
  • इस सुविधा का नाम सरदार वल्लभभाई पटेल COVID-19 अस्पताल है।
  • सरदार वल्लभभाई पटेल COVID-19 अस्पताल के वार्डों का नामकरण भारतीय सेना के सैनिकों के नाम पर किया गया है, जो 15 जून 2020 को चीन के साथ गालवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में अपनी जान गंवा चुके हैं।
  • गहन देखभाल इकाई (आईसीयू) और वेंटिलेटर वार्ड का नाम भारतीय सशस्त्र बल आयोग के अधिकारी कर्नल बिककुमल्ला संतोष बाबू के नाम पर रखा गया है।

अतिरिक्त शॉट्स:

डीआरडीओ:

  • मुख्यालय स्थान: नई दिल्ली
  • आदर्श वाक्य: बलस्य मूलं विज्ञानम्; “शक्ति की उत्पत्ति विज्ञान में है” (संस्कृत)
  • स्थापित: 1958
  • कर्मचारी: 30,000 (5000 वैज्ञानिक)
  • मंत्री जिम्मेदार: राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री
  • सहायक: गैस टरबाइन अनुसंधान प्रतिष्ठान, रक्षा वैज्ञानिक सूचना और प्रलेखन केंद्र

IIT मद्रास के शोधकर्ताओं ने हेल्थकेयर वर्कर्स के लिए एक नैनोलेपित फ़िल्टर विकसित किया, जो COVID-19 मरीजों का इलाज कर रहे हैं

  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास के शोधकर्ताओं ने COVID-19 मरीजों का इलाज करने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए एक नैनो-लेपित फिल्टर मीडिया विकसित किया है।
  • इस फिल्टर में न केवल स्वास्थ्य सेवा के आवेदन हैं, बल्कि रक्षा अनुप्रयोग और अन्य स्थान भी हैं जहां सबम्रॉन कणों के वायु निस्पंदन की आवश्यकता होती है।
  • यह नैनो-लेपित फिल्टर मीडिया सेलूलोज़ पेपर पर एक नायलॉन-आधारित बहुलक कोटिंग द्वारा निर्मित किया गया है और इसे इलेक्ट्रोसपिनिंग प्रक्रिया के माध्यम से विकसित किया गया है।
  • हवा में उप-माइक्रोन आकार के धूल कणों के कुशल निष्कासन के लिए कोटिंग गुणों को अनुकूलित किया जाता है।
  • नैनो-लेपित फिल्टर मीडिया व्यावहारिक अनुप्रयोगों में परीक्षण किए जाने वाले क्षेत्र की प्रक्रिया में है। फील्ड ट्रायल के माध्यम से सत्यापन होने पर, यह उद्योग सहयोग के माध्यम से थोक विनिर्माण के लिए अनुशंसित होगा।
  • यह परियोजना आईआईटी मद्रास के विभिन्न विभागों के संकाय के साथ सहयोगात्मक प्रयास थी, जिसमें केमिकल इंजीनियरिंग विभाग से प्रो। रघुराम चेट्टी और इंजीनियरिंग डिजाइन विभाग से प्रो.सर्वण कुमार शामिल थे।

समाचार में App

Reliance ने लॉन्च किया अनलिमिटेड फ्री कॉन्फ्रेंसिंग ऐप JioMeet

  • अरबपति मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने असीमित मुफ्त कॉलिंग सुविधा के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप JioMeet लॉन्च किया है। यह यूएस के स्वामित्व वाले जूम ऐप का करीबी प्रतियोगी है।
  • JioMeet वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप बीटा परीक्षण के बाद 2 जुलाई से Android, iOS, Windows, macOS और वेब पर काम करने के लिए उपलब्ध है।
  • JioMeet HD ऑडियो और वीडियो कॉल गुणवत्ता का समर्थन करता है और एक बार में 100 प्रतिभागियों को अनुमति देता है।
  • यह स्क्रीन शेयरिंग, मीटिंग शेड्यूल फीचर और बहुत कुछ जैसी सुविधाएँ प्रदान करता है।
  • ज़ूम के विपरीत, यह 40 मिनट की समय सीमा नहीं लगाता है।
  • कॉल 24 घंटे तक चल सकते हैं, और सभी मीटिंग एन्क्रिप्टेड और पासवर्ड से सुरक्षित हैं।

अतिरिक्त शॉट्स:

Reliance Ltd.

  • CEO: मुकेश अंबानी
  • मालिक: मुकेश अंबानी
  • संस्थापक: धीरूभाई अंबानी
  • स्थापित: 8 मई 1973, महाराष्ट्र

MSME मंत्रालय ने ‘Udyam Registration’ नाम से MSMEs के पंजीकरण के लिए एक नया पोर्टल लॉन्च किया।

  • केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME) ने 1 जुलाई, 2020 से MSME उद्यमों के वर्गीकरण और पंजीकरण की नई पूरी तरह से ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू की है।
  • इसके लिए, मंत्रालय ने उदयम पंजीकरण नाम से एक नया पोर्टल लॉन्च किया है, जो ऑनलाइन, पेपरलेस और स्व-घोषित आधारित पंजीकरण को पूरा करेगा।
  • MSME को पंजीकृत करने के लिए कोई दस्तावेज या प्रमाण अपलोड करने की आवश्यकता नहीं है।
  • एक उद्यम जिसे नई प्रक्रिया का उपयोग करके पंजीकृत किया जाएगा उसे उद्योगम के नाम से जाना जाएगा और इसकी पंजीकरण प्रक्रिया को। उद्योग पंजीकरण ’के रूप में जाना जाएगा।
  • उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भारत का पहला सोशल मीडिया सुपर ऐप ’Elyments’ लॉन्च किया।
  • भारत के माननीय उपराष्ट्रपति, श्री एम वेंकैया नायडू ने 5 जुलाई 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक स्वदेशी सोशल मीडिया ऐप ‘ईलाइमेंट’ लॉन्च किया।

मुख्य विशेषताएं:

  • Elyments एक पहला मेड-इन-इंडिया सोशल मीडिया सुपर-ऐप है, जिसे बेंगलुरु स्थित सॉफ्टवेयर कंपनी, सुमेरु सॉफ्टवेयर सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है, जिसमें फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम जैसे समान प्लेटफार्मों के साथ निकट प्रतिस्पर्धा है।
  • भारत में 500 मिलियन से अधिक सोशल मीडिया उपयोगकर्ता हैं, लेकिन इनमें से अधिकांश सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भारत के बाहर की कंपनियों के स्वामित्व में हैं, जो डेटा और डेटा स्वामित्व की गोपनीयता के बारे में संदेह पैदा करता है।
  • यह पहल अत्मा निर्भार भारत बनने की दिशा में एक कदम आगे है और देश की अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा दे रहा है।

Elyments की विशेषताएं

  • ऐप लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप की विशेषताओं को जोड़ती है और इसे एकल एकीकृत ऐप पर प्रस्तुत करती है।
  • सोशल मीडिया की शर्तें जैसे – संपर्क, दोस्त, अनुयायी – सभी को एक साथ Elyments में लाया गया है।
  • अंत-से-अंत एन्क्रिप्शन के साथ, ईलाइमेंट सुनिश्चित करता है कि उपयोगकर्ता डेटा prying आँखों से सुरक्षित रहे। सभी सर्वरों को भारत में होस्ट किया जाता है, इस प्रकार यह एक तेज़ और डरावना अनुभव प्रदान करता है।

यह बुनियादी सुविधाएं प्रदान करेगा जैसे:

  1. ऑडियो / वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल
  2. निजी / समूह चैट
  3. भुगतान के माध्यम से सुरक्षित भुगतान
  4. सार्वजनिक प्रोफ़ाइल जिन्हें उपयोगकर्ता अनुसरण / सदस्यता ले सकते हैं
  5. भारतीय ब्रांडों को बढ़ावा देने के लिए क्यूरेटेड वाणिज्य मंच
  6. क्षेत्रीय वॉयस कमांड
  • Elyments आठ से अधिक भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है।
  • इसे दुनिया भर के सभी ऐप स्टोर और Google Play Store से डाउनलोड किया जा सकता है।
  • ऐप को पहले ही 200,000 से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है।

दिल्ली सरकार ने स्कूल अध्ययन सामग्री तक आसान पहुँच के लिए LEAD पोर्टल लॉन्च किया

  • दिल्ली सरकार ने LEAD (लर्निंग फॉर ई-रिसोर्सेज मेड एक्सेसिबल फॉर डेल्ही) नाम से एक ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल लॉन्च किया है जो कक्षा 1 से 12 वीं तक के छात्रों के लिए 10,000 से अधिक शिक्षण सामग्री और पाठ्यक्रम सामग्री प्रदान करेगा।

मुख्य विशेषताएं:

  • लीड पोर्टल के माध्यम से, छात्र आसानी से सीबीएसई, एनसीईआरटी और दिल्ली सरकार के पाठ्यक्रम के पाठ्यक्रम के अनुसार अध्ययन सामग्री, पाठ्य पुस्तकों और पाठ्यक्रम सामग्री का उपयोग कर पाएंगे।
  • इसमें डिजिटल क्यूआर कोडित पाठ्यपुस्तकें, व्याख्यात्मक वीडियो, अभ्यास प्रश्न और मूल्यांकन शामिल होंगे।
  • LEAD पोर्टल को राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (SCERT) द्वारा विकसित किया गया है।
  • दिल्ली सरकार इस पोर्टल को शिक्षण और प्रशिक्षण सामग्री के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ऑनलाइन पोर्टल, DIKSHA के साथ जोड़ेगी।

अतिरिक्त शॉट्स:

दिल्ली:

  • उपराज्यपाल: अनिल बैजल
  • मुख्यमंत्री: अरविंद केजरीवाल

एम्स और आईआईटीदिल्ली ने COVID-19 रोगियों के लिए प्लाज्मा थेरेपी दाताओं पर वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करने के लिए एप्लिकेशन विकसित किए हैं।

  • आईआईटी-दिल्ली के छात्रों की मदद से एम्स के रेजिडेंट डॉक्टरों ने अस्पताल में रियल-टाइम कोविद -19 रोगियों को ट्रैक करने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया है, जो डिस्चार्ज होने वाले लोगों के साथ ठीक होने के 28 दिन बाद संभावित प्लाज्मा डोनर बन सकते हैं।
  • COPAL-19 नाम के ऐप में उन मरीजों का ब्योरा है, जिन्हें पहले ही AIIMS से छुट्टी मिल चुकी है, जिनका वर्तमान में इलाज चल रहा है और उनके ब्लड ग्रुप हैं ताकि जिन मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी की आवश्यकता हो, वे बिना किसी परेशानी के समय पर पहुंच सकें।

Meity-NITI ने लॉन्च किया डिजिटल इंडिया AatmaNirbhar Bharat ऐप

  • इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) अटल इनोवेशन मिशन के साथ साझेदारी में, Niti Aayog ने भारतीय तकनीकी उद्यमियों और स्टार्टअप्स के लिए डिजिटल इंडिया AatmaNirbhar Bharat ऐप इनोवेशन चैलेंज लॉन्च किया।
  • AatmaNirbhar Bharat के निर्माण के लिए डिजिटल इंडिया बनाने और डिजिटल टेक्नोलॉजीज का उपयोग करने का उद्देश्य है।

मुख्य विशेषताएं:

  • मुख्य उद्देश्य भारतीय ऐप्स के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन और निर्माण करना है।

यह 2 ट्रैक में चलेंगे

  • मौजूदा ऐप्स का प्रचार
  • नए ऐप्स का विकास
  • ट्रैक 1 ऐप इनोवेशन चैलेंज का फोकस उन सर्वश्रेष्ठ भारतीय एप्स की पहचान करना है जो पहले से ही नागरिकों द्वारा उपयोग किए जा रहे हैं और अपनी-अपनी श्रेणियों में विश्व स्तर के ऐप्स को स्केल करने और बनने की क्षमता रखते हैं।

ट्रैक 1 में निम्नलिखित 8 व्यापक श्रेणियां हैं:

  1. कार्यालय उत्पादकता और घर से काम
  2. सोशल नेटवर्किंग
  3. ई सीखना
  4. मनोरंजन
  5. स्वास्थ्य और कल्याण
  6. एग्रीटेक और फिन-टेक सहित व्यवसाय
  7. समाचार
  8. खेल
  • इनोवेशन चैलेंज को 4 जुलाई 2020 से नवाचार.mygov.in / ऐप-चैलेंज पर उपलब्ध कराया गया है।
  • AatmaNirbhar Bharat ऐप इनोवेशन चैलेंज का ट्रैक 2 लॉन्च किया जाना बाकी है। इसका उद्देश्य भारतीय स्टार्टअप / उद्यमियों / कंपनियों की पहचान करना और उन्हें आइडिएशन, इन्क्यूबेशन, प्रोटोटाइपिंग और अनुप्रयोगों से बाहर निकालना है।
  • ट्रैक लंबे समय तक चलेगा, जिसका विवरण अलग से प्रदान किया जाएगा।

अतिरिक्त शॉट्स:

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

  • ऑफिसहोल्डर: सुरिंदरजीत सिंह अहलूवालिया (राज्य मंत्री)
  • विभाग: भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम
  • स्थापित: 19 जुलाई 2016
  • मुख्यालय: नई दिल्ली
  • क्षेत्राधिकार: भारत

NITI Aayog

  • वेबसाइट: niti.gov.in
  • गठन: 1 जनवरी 2015
  • उद्देश्य: भारत की राज्य सरकारों द्वारा आर्थिक नीति-निर्माण प्रक्रिया में भागीदारी और भागीदारी
  • क्षेत्राधिकार: भारत सरकार
  • मुख्यालय: नई दिल्ली
  • अध्यक्ष: नरेंद्र मोदी

किताबें और लेखक

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल ने पुस्तकओवरड्राफ्ट: सेविंग इंडियन सेवरलिखी है।

  • RBI के पूर्व गवर्नर, उर्जित पटेल ने ‘ओवरड्राफ्ट: सेविंग द इंडियन सेवर ’नामक एक पुस्तक लिखी है जो इस महीने के अंत में रिलीज़ होगी।
  • पुस्तक गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) मुद्दे पर केंद्रित है जिसने हाल के वर्षों में भारतीय बैंकिंग को पीड़ित किया है।
  • यह हार्पर कॉलिंस इंडिया द्वारा प्रकाशित किया जाता है। पटेल के पुस्तक विवरण में कहा गया है कि धन खर्च करने से पहले संप्रभु को कमाने या बचाने की आवश्यकता नहीं है।
  • वे या तो प्रिंट कर सकते हैं या उधार ले सकते हैं।
  • पटेल ने R 9R ‘रणनीति के साथ काम किया, जो जमाकर्ताओं की बचत की रक्षा करेगा, बैंकों को बचाएगा और उन्हें “बेईमान रैकेटर्स” से बचाएगा।
  • उनके दो पूर्ववर्तियों रघुराम राजन और डी सुब्बाराव द्वारा लिखित पुस्तकों या संस्मरणों ने RBI के स्वायत्तता, ब्याज दरों या प्रदर्शन पर इसके रुख जैसे विभिन्न विषयों पर प्रकाश डाला है।

अतिरिक्त शॉट्स:

हार्पर कॉलिन्स पब्लिशर्स इंडिया लिमिटेड

  • मुख्यालय स्थान: नई दिल्ली
  • स्थापित: 1991
  • मूल संगठन: समाचार कॉर्प

विविध

व्हाट्सएप ने भारत में अपना 10 सप्ताह लंबा ब्रांड अभियानइट्स बिटविन यूलॉन्च किया

  • फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने 4 जुलाई 2020 को भारत में “इट्स बिटविन यू” नामक अपना ब्रांड अभियान शुरू किया है, जिसमें मुख्य विश्वास व्यक्त किया गया है कि जब गोपनीयता को गहराई से महसूस किया जाता है तो लोग व्हाट्सएप का उपयोग करके अपने ‘सच्चे स्वयं के रूप में संवाद कर सकते हैं। ‘

60 सेकंड के विज्ञापन

  • अभियान के तहत, दो 60-सेकंड के विज्ञापन बनाए गए हैं, जिसमें भारतीय अपने निकटतम रिश्तों के साथ सुरक्षित तरीके से संवाद करने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग कैसे कर रहे हैं, इस बारे में कहानियों को दर्शाते हैं।
  • दोनों लघु फिल्में इस बात पर प्रकाश डालती हैं कि व्हाट्सएप की विशेषताएं जैसे कि पाठ, वीडियो कॉल या यहां तक ​​कि एक आवाज संदेश (जो एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है) इन-व्यक्ति वार्तालाप को दोहराने में मदद करते हैं।
  • व्हाट्सएप ने भारतीय बॉलीवुड निर्देशक गौरी शिंदे और विज्ञापन एजेंसी बीबीडीओ इंडिया के साथ मिलकर साठ सेकंड के दो विज्ञापन बनाए।

10 सप्ताह का लंबा अभियान

  • यह अभियान भारत में कई राष्ट्रीय और क्षेत्रीय टेलीविजन चैनलों और डिजिटल प्लेटफार्मों पर 10 सप्ताह तक चलेगा।
  • ये फिल्में अंग्रेजी और सात क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होंगी जिनमें हिंदी, बंगाली, असमिया, उड़िया, गुजराती, मराठी और कन्नड़ शामिल हैं।

अतिरिक्त शॉट्स:

WhatsApp

  • प्रारंभिक रिलीज की तारीख: 3 मई 2009
  • डेवलपर (ओं): WhatsApp इंक (फेसबुक, इंक।)
  • आकार: 137.5 एमबी (आईओएस); 22.88 MB (Android)
  • मालिक: फेसबुक
  • मूल लेखक: ब्रायन एक्टन, जान कौम

AIR अपना पहलाएवर संस्कृत समाचार कार्यक्रम S संस्कृत सप्तकिकीशुरू किया

  • 4 जुलाई 2020 से, ऑल इंडिया रेडियो (AIR) FM समाचार चैनल इसे 20 मिनट की अवधि के लिए पहली बार संक्रांति भाषा में समाचार कार्यक्रम प्रसारित करेगा।
  • ऑल इंडिया रेडियो ने समाचार कार्यक्रम का नाम ‘संस्कृत सप्तकिकी’ रखा है।
  • संस्कृत सप्तहिकी का प्रसारण प्रत्येक शनिवार को किया जाएगा।
  • रविवार को बार-बार प्रसारण उपलब्ध होगा।

समाचार कार्यक्रम में निम्नलिखित घटक होंगे:

Sukti:

  • यह शुरुआती खंड होगा। यह श्लोक के रूप में होगा, इस खंड में संस्कृत साहित्य के एक उद्धरण को श्लोक के रूप में समझाया जाएगा।

Prasang:

  • भारतीय महाकाव्यों, इतिहास या भारत के कला और संस्कृति क्षेत्र से एक कहानी

Saptahiki:

  • सप्ताह के शीर्ष समाचार

संस्कृत दर्शन:

  • संस्कृत की दुनिया से समाचार

ज्ञान विज्ञान:

  • एक प्रमुख संस्कृत भाषा के साक्षर के साथ एक साक्षात्कार

एक भारतश्रेष्ठ भारत:

  • पांच आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों का हिंदी अनुवाद

Anvikshiki:

  • यह समापन खंड होगा जिसमें भारत की संस्कृति और परंपरा पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, सप्ताह की प्रमुख ऐतिहासिक घटनाओं को कवर किया जाएगा।

Broadcast वैरातावलीके प्रसारण को जारी रखने के 5 साल पूरे हुए

  • 4 जुलाई 2020 को, डीडी न्यूज ने संस्कृत समाचार पत्रिका av वैरातावली ’के लगातार प्रसारण के 5 साल पूरे कर लिए हैं।
  • भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सफल 5 साल पूरा करने के लिए डीडी न्यूज़ को बधाई दी।

अतिरिक्त शॉट्स:

ऑल इंडिया रेडियो:

  • आदर्श वाक्य: बहुजनहिताय बहुजनसुखाय / बहुजनहिताय बहुजनसुखाय
  • संस्थापक: भारत सरकार
  • मुख्यालय स्थान: नई दिल्ली
  • प्राधिकरण: प्रसार भारती

कोलकाता पोर्ट और चैटोग्राम के बीच नई शिपिंग सेवा शुरू हुई |

  • भारत-बंगला व्यापार को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रगति में, श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट (एसएमपी), पूर्व में कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट, ने कोलकाता डॉक सिस्टम (केडीएस) और छत्रोग्राम के बीच भारत-बांग्लादेश प्रोटोकॉल रूट के माध्यम से एक नई सेवा शुरू की।
  • अपनी पहली यात्रा में, पोत “एम.वी. एशियाई चंद्रमा”(सिंगापुर ध्वज) बांग्लादेश में भारतीय निर्यात के 300 कंटेनरों को ले जा रहा है।
  • यह कोलकाता और चटोग्राम के बीच आकार में आकार का अब तक का सबसे बड़ा पोत है।
  • पोत एक यात्रा में 600 कंटेनर तक ले जा सकता है।

Download Daily Hindi Current Affairs 5th and 6th July 2020 – Click Here

For More Daily Current Affairs – Click Here

Click Here to Join Our What’s App Group & Get Instant Notification on Study Materials & PDFs

Click Here to Join Our Official Telegram Channel

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?