Daily Current Affairs in Hindi 2nd July 2020 – PDF Download

0
(0)

Hello and welcome to exampundit. Here are the important Hindi Current Affairs Today 2nd July 2020. These are important for the upcoming Exams. Candidates who were preparing for the examination can use these current affairs in Hindi and also you can download the same as PDF.

Hindi Current Affairs Today – 2nd July 2020

समाचार संक्षेप

1. 30 जून 2020 को वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के बैंकों ने MSME क्षेत्र के लिए 3 लाख करोड़ रुपये की इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम (ECLGS) के तहत 1 लाख करोड़ से अधिक के ऋणों को 26 जून 2020 तक स्वीकृत किया है।
2. फिच रेटिंग्स ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत के वृद्धि के अनुमान को घटा कर 8 प्रतिशत कर दिया है। एजेंसी ने पिछले माह इसके 9.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था।
3. विश्व बैंक ने कोविद -19 संकट से गंभीर रूप से प्रभावित भारत की सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) की तात्कालिक तरलता और ऋण जरूरतों को पूरा करने के लिए 750 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है।
4. विश्वबैंक ने सरकार के गंगा पुनरोद्धार कार्यक्रम के लिए अपने सहयोग का विस्तार किया है. विश्वबैंक ने हाल ही में गंगा पुनरोद्धार कार्यक्रम के लिए 40 करोड़ डॉलर या करीब 3,000 करोड़ रुपये की सहायता मंजूर दी है. इससे गंगा नदी के प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी
5. OECD के ग्लोबल फोरम द्वारा पारदर्शिता और कर उद्देश्यों के लिए सूचनाओं के आदान-प्रदान के बारे में नवीनतम अध्ययन के अनुसार, शीर्ष तीन देशों के बीच भारत के आंकड़ों में स्विट्जरलैंड के बैंक खातों और अल्पाइन राष्ट्र में अपने निवासियों द्वारा स्थापित संस्थाओं के लाभकारी स्वामित्व के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की जा रही है। ।
6. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आर्थिक गतिविधियों पर Covid-19 प्रेरित लॉकडाउन के प्रभाव के कारण चालू वित्त वर्ष में सभी राज्यों का सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) 14.3 प्रतिशत तक अनुबंधित होने की संभावना है। संकुचन 1.4 प्रतिशत -14.3 प्रतिशत की सीमा में होगा।
7. 90,917 करोड़ रुपये सकल जीएसटी (माल और सेवा कर) राजस्व है जो जून 2020 में एकत्र किया गया था।
8. केंद्रीय इस्पात मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने 29 जून 2020 को पंजाब के मंडी गोबिंदगढ़ में वस्तुतः सतत जस्ती रेबार उत्पादन सुविधा का उद्घाटन किया।
9. उत्तराखंड के पौड़ी जिले में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के स्थायी परिसर के निर्माण के लिए केंद्र ने 909.85 करोड़ रुपये मंजूर दी।
10. केरल सरकार ने COVID-19 महामारी के कारण अपनी नौकरी खोने के बाद विदेश और अन्य राज्यों से लौटने वालों की क्षमता और अनुभव का दोहन करने के लिए “ड्रीम केरल प्रोजेक्ट” की घोषणा की है।
11. तमिलनाडु सरकार ने 59 राज्य-संचालित अस्पतालों में बिस्तरों में ऑक्सीजन की आपूर्ति करने का निर्णय लिया है।
12. दिल्ली सरकार द्वारा 2 जुलाई 2020 को एक मेगा ट्री प्लांटेशन ड्राइव की घोषणा की गई है।
13. पाकिस्तान सेना ने मेजर जनरल निगार जौहर को पहली महिला लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में नियुक्त किया है। वह लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में पदोन्नत होने वाली पहली महिला अधिकारी हैं।
14. यूके इंडिया बिजनेस काउंसिल ने घोषणा की कि जयंत कृष्णा 3 अगस्त से अपने नए समूह मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्यभार संभालेंगे।
15. संयुक्त राज्य अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा के बीच एक नया मुक्त व्यापार समझौता 1 जुलाई 2020 से प्रभावी हुआ।
16. सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) द्वारा जारी जून 2020 के महीने के आंकड़ों के अनुसार, जून 2020 में बेरोजगारी की दर भारत में 10.9 प्रतिशत (शहरी -12.02% और ग्रामीण -10.52%) थी।
17. 2011 पुलित्जर पुरस्कार विजेता डॉ सिद्धार्थ मुखर्जी और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के अर्थशास्त्र के प्रोफेसर राज चेट्टी को कार्नेगी कॉरपोरेशन द्वारा ‘2020 ग्रेट इमिग्रेंट्स’ के रूप में सम्मानित किए जाने वाले 38 आप्रवासियों में सूचीबद्ध किया गया।
18. इंडियन रेलवे स्टोर्स सर्विस (IRSS) के 1999 बैच के अधिकारी श्री रविंदर भाकर ने 30 जून 2020 को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में पदभार संभाला है।
19. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने प्रोफेसर संजय द्विवेदी को भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है।
20. श्रीकांत माधव वैद्य ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) के नए अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला।
21. नुका श्रीनिवासुलु ने बुधवार को हैदराबाद स्थित भारत डायनामिक्स लिमिटेड (बीडीएल) के निदेशक (वित्त) के रूप में रक्षा मंत्रालय के तहत एक मिनीरत्न श्रेणी -1 सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम का पदभार ग्रहण किया।
22. सरकार ने राजकिरण राय जी के कार्यकाल को 31 मई, 2022 तक 2 साल तक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में विस्तारित किया।
23. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अध्यक्ष, शशांक मनोहर ने दो साल के कार्यकाल के बाद क्रिकेट निकाय के प्रमुख पद त्यागा।
24. भारत के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को विजडन द्वारा 21 वीं सदी के देश के ‘सबसे मूल्यवान खिलाड़ी’ (एमवीपी) के रूप में नामित किया गया था।
25. GoI ने वैज्ञानिक अनुसंधान तंत्र को मजबूत करने के लिए Accelerate Vigyan लॉन्च किया।
26. असम के डिब्रूगढ़ जिले के लाहोवाल में स्थित भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र (RMRC) ने SARS-CoV-2, COVID-19 को सफलतापूर्वक अलग कर दिया है, यह उपलब्धि हासिल करने के लिए देश में चौथी ऐसी इकाई बन गया है। ।
27. एचडीएफसी बैंक ने भारत में किसानों के लिए ‘ई-किशन धन’ ऐप लॉन्च किया है।
28. हिंदी साहित्य लेखक प्रियंवद ने 2021 में अपनी नई पुस्तक, ‘भारतीय लोकतन्त्र का कोर: कुच बिसारी बिकरी धवनियां’ का विमोचन किया।
29. वरिष्ठ अधिवक्ता और जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष, भूपिंदर सिंह स्लैथिया का निधन पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ में एक संक्षिप्त चित्रण के बाद हुआ। वह 70 वर्ष के थे।
30. मिजोरम में, राज्य विधान सभा के पूर्व स्पीकर उप रोकमलोवा का कल रात आइजोल के एक अस्पताल में निधन हो गया।

खबरें एक नजर में

बैंकिंग और वित्त

बैंक ECLGS के तहत 30 लाख MSMEs को 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का ऋण

• 30 जून 2020 को वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के बैंकों ने MSME क्षेत्र के लिए 3 लाख करोड़ रुपये की इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम (ECLGS) के तहत 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक के ऋणों को जून 26, 2020 तक मंजूरी दे दी है
• इसमें से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) के लिए 100 प्रतिशत ECLGS के तहत 45,860 करोड़ रुपये से अधिक का वितरण पहले ही किया जा चुका है।
• इससे MSME और अन्य व्यवसायों की 30 लाख से अधिक इकाइयों को लॉकडाउन के बाद अपने कारोबार को फिर से शुरू करने में मदद मिलेगी।
• इस योजना के तहत शीर्ष ऋणदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, केनरा बैंक और HDFC बैंक हैं।

व्यापार और अर्थव्यवस्था

फिच ने वित्त वर्ष 22 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद के अनुमान को 9.5% से घटाकर 8% कर दिया

• फिच रेटिंग्स ने 30 जून २०२० को जारी वैश्विक आर्थिक आउटलुक के अपने जून के अद्यतन में वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत के विकास पूर्वानुमान को 9.5 प्रतिशत के अपने पहले के अनुमान से घटाकर 8 प्रतिशत कर दिया है ।
• हालांकि, रेटिंग एजेंसी ने चालू वित्त वर्ष के लिए अपने प्रक्षेपण को बरकरार रखा है जो 2020-21 में 5 प्रतिशत तक अनुबंध करने की उम्मीद है ।
• इस बीच, फिच ने 2022-23 में भारतीय अर्थव्यवस्था के 5.5 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान लगाया।
अतिरिक्त शॉट्स:
फिच:
मुख्यालय: न्यूयॉर्क, न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका
CEO: पॉल टेलर
संस्थापक: जॉन नोल्स फिच
स्थापित: 1914, न्यूयॉर्क, न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य

विश्व बैंक ने भारत के COVID- hit MSME क्षेत्र के लिए $ 750 मिलियन आपातकालीन प्रतिक्रिया निधि को मंजूरी दी

• विश्व बैंक ने कोविद -19 संकट से गंभीर रूप से प्रभावित भारत की सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) की तात्कालिक तरलता और ऋण जरूरतों को पूरा करने के लिए 750 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है।
• विश्व बैंक का MSME आपातकालीन प्रतिक्रिया कार्यक्रम लगभग 1.5 मिलियन व्यवहार्य MSME को वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।
• इसके साथ, भारत की आपातकालीन कोविद -19 प्रतिक्रिया का समर्थन करने के लिए विश्व बैंक की कुल प्रतिबद्धता $ 2.75 बिलियन तक पहुंच गई है।

अतिरिक्त शॉट्स:
विश्व बैंक
मुख्यालय: वाशिंगटन DC, अमेरिका
मूल संगठन: विश्व बैंक समूह
सदस्यता: 189 देशों (IBRD); 173 देश (IDA)
स्थापित: जुलाई 1944
संस्थापक: जॉन मेनार्ड कीन्स, हैरी डेक्सटर व्हाइट

विश्व बैंक ने गंगा के कायाकल्प के लिए समर्थन बढ़ाया, प्रतिबंधों को 400 मिलियन अमरीकी डालर

• विश्व बैंक ने कहा कि उसने गंगा नदी को 400 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 3,000 करोड़ रुपये) की सहायता से भारत सरकार के कार्यक्रम के लिए अपना समर्थन बढ़ाया है जो नदी में स्टेम प्रदूषण को कम करने में मदद करेगा।
• सहायता से नदी बेसिन के प्रबंधन को मजबूत करने में मदद मिलेगी जो 500 मिलियन से अधिक लोगों का घर है।
• 2015 में, विश्व बैंक समूह ने पहली राष्ट्रीय नदी गंगा बेसिन परियोजना के लिए 1 बिलियन अमरीकी डालर की स्वीकृति दी थी।
• 400 मिलियन अमरीकी डालर के लिए स्वीकृत ऋण द्वितीय राष्ट्रीय नदी गंगा बेसिन परियोजना (SNGRBP) के लिए है।

SNGRBP के उद्देश्य

• गंगा बेसिन में अधिक शहरों तक सीवेज उपचार के बुनियादी ढांचे का विस्तार करें।
• लंबी अवधि में, सीवेज उपचार से संबंधित परिसंपत्तियों का संचालन और रखरखाव प्रभावी ढंग से किया जाता है
• रिवरफ्रंट के प्रभावी प्रबंधन के लिए नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (NMCG) के लिए अत्याधुनिक उपकरण विकसित करने में मदद करें।
• प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए गंगा बेसिन के चुनिंदा शहरों में सीवेज नेटवर्क और ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किए जाएंगे।
• लंबी अवधि की प्रभावशीलता सुनिश्चित करने और अच्छी तरह से बनाए रखने के लिए हाइब्रिड एन्युइटी मॉडल (HAM) के तहत नई बुनियादी ढांचा परियोजनाएं विकसित की जाएंगी

अतिरिक्त शॉट्स:
विश्व बैंक

मुख्यालय: वाशिंगटन, डीसी, संयुक्त राज्य अमेरिका
मूल संगठन: विश्व बैंक समूह
सदस्यता: 189 देशों (IBRD); 173 देश (IDA)
स्थापित: जुलाई 1944
संस्थापक: जॉन मेनार्ड कीन्स, हैरी डेक्सटर व्हाइट

टैक्स मामलों पर सूचना के आदान-प्रदान के लिए स्विट्जरलैंड के शीर्ष -3 भागीदारों में भारत: ग्लोबल फोरम

• OECD के ग्लोबल फोरम द्वारा पारदर्शिता और कर उद्देश्यों के लिए सूचनाओं के आदान-प्रदान के बारे में नवीनतम अध्ययन के अनुसार, शीर्ष तीन देशों के बीच भारत के आंकड़ों में स्विट्जरलैंड के बैंक खातों और अल्पाइन राष्ट्र में अपने निवासियों द्वारा स्थापित संस्थाओं के लाभकारी स्वामित्व के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की जा रही है।
• ग्लोबल फोरम द्वारा नवीनतम सहकर्मी समीक्षा, जुलाई 2015 से जून 2018 तक की अवधि का उल्लेख करते हुए, भारत को शीर्ष-तीन न्यायालयों में शामिल किया गया, जिनके लिए स्विट्जरलैंड ने अनुरोध पर जानकारी प्रदान की।
• अन्य दो देश फ्रांस और जर्मनी थे।
• इस OECD (आर्थिक सहयोग और विकास संगठन) निकाय द्वारा भारत को “बड़े पैमाने पर अनुपालन” के रूप में भी मूल्यांकित किया गया है।

राज्य GSDP कोविद -19: Ind-Ra रिपोर्ट पर FY21 में 14.3% तक अनुबंध कर सकता है

• एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आर्थिक गतिविधियों पर कोविद-19-प्रेरित लॉकडाउन के प्रभाव के कारण सभी राज्यों के सकल राज्य घरेलू उत्पाद (GSDP) चालू वित्त वर्ष में 14.3 प्रतिशत तक अनुबंधित होने की संभावना है। संकुचन 1.4 प्रतिशत-14.3 प्रतिशत की सीमा में होगा।
• असम, गोवा, गुजरात और सिक्किम जैसे राज्यों को FY2021 में दोहरे अंकों में संकुचन की संभावना है।
• शीर्ष पांच प्रमुख राज्य जहां लॉकडाउन का प्रभाव सबसे अधिक है, वे हैं कर्नाटक, झारखंड, तमिलनाडु, केरल और ओडिशा।
• पांच प्रमुख राज्य जहां लॉकडाउन का प्रभाव सबसे कम है, वे हैं मध्य प्रदेश, पंजाब, बिहार, आंध्र प्रदेश और उत्तर प्रदेश।

GST राजस्व संग्रह जून 2020 के महीने में काफी सुधार

• 90,917 करोड़ रुपये सकल जीएसटी (माल और सेवा कर) राजस्व है जो जून 2020 में एकत्र किया गया था।
• 2019 में जून के महीने में 90,917 करोड़ रुपये की आय जीएसटी राजस्व का 91 प्रतिशत है।

जून 2020 के लिए GST राजस्व संग्रह का टूटना

सेंट्रल GST (CGST): 18,980 करोड़ रु
राज्य GST (SGST): 23,970 करोड़ रुपये
एकीकृत GST (IGST): रु। 40,302 करोड़ (इसमें माल पर आयात 15,709 करोड़ रुपये शामिल हैं)
उपकर: रु 7,665 करोड़ (शामिल माल के आयात पर 607 करोड़ रु)

वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में महीनेवार GST राजस्व संग्रह

• वित्त वर्ष (FY) 2020-21 की पहली तिमाही में एकत्रित GST राजस्व 2019-20 वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही के दौरान एकत्र किए गए GST राजस्व का 59 प्रतिशत है।
• अप्रैल 2019 में GST राजस्व संग्रह 113 रुपये, 866 करोड़ रुपये का था जबकि अप्रैल 2020 में यह 32,294 करोड़ रुपये था
• मई 2019 में GST राजस्व संग्रह 100,289 करोड़ रुपये था जबकि मई 2020 में यह 62,009 करोड़ रुपये था
• जून 2019 में GST राजस्व संग्रह 99,940 करोड़ रुपये था जबकि जून 2020 में यह 90,917 करोड़ रुपये था

अतिरिक्त शॉट्स:

GST: गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स भारत में वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति पर एक अप्रत्यक्ष कर है। यह एक व्यापक, मल्टीस्टेज, गंतव्य-आधारित कर है: व्यापक है क्योंकि इसमें कुछ राज्य करों को छोड़कर लगभग सभी अप्रत्यक्ष करों को शामिल किया गया है।

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स

धर्मेंद्र प्रधान ने पंजाब में शुरू की गई एशिया की पहली सतत रेबार विनिर्माण सुविधा का उद्घाटन किया

• केंद्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 29 जून 2020 को पंजाब के मंडी गोबिंदगढ़ में सतत जस्ती रेबार उत्पादन सुविधा का लगभग उद्घाटन किया।
• नया संयंत्र एशिया में अपनी तरह की पहली सुविधा है जो सीजीआर प्रौद्योगिकी लागू करने के लिए है जो इन रिबार्स के जीवन काल को बढ़ाएगी जिससे समग्र रखरखाव लागत में कमी आएगी ।
• • यह सुविधा इंटरनेशनल जिंक एसोसिएशन (इज़ा) द्वारा माधव केआरजी समूह के सहयोग से विकसित की गई है । इस प्रोजेक्ट को हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड का समर्थन मिलेगा।
• लगातार जस्ती रेबार (सीजीआर), अन्य जंग प्रतिरोधी प्रणालियों की तुलना में महत्वपूर्ण लागत बचत प्रदान करने के लिए उच्च जीवन और बुनियादी ढांचे के कम रखरखाव के लिए मूल्य वर्धित रिबार हैं ।
• यह अनुमान लगाया गया है कि यह संयंत्र ‘ज्योति’ नाम के तहत 30,000 टन से अधिक Zncoat टेम्पकोर टीएमटी बार की वार्षिक क्षमता का उत्पादन करेगा।

अतिरिक्त शॉट्स:

इस्पात मंत्रालय भारत सरकार की एक कार्यकारी शाखा एजेंसी है जो
इस्पात उत्पादन, वितरण और मूल्य निर्धारण के बारे में सभी नीतियां तैयार करने के लिए जिम्मेदार हैं ।
• विभाग: कुद्रेमुख लौह अयस्क कंपनी
• स्थापित: 2017
• मुख्यालय: नई दिल्ली
• क्षेत्राधिकार: भारत
• वार्षिक बजट: 47.9 करोड़ रुपये (2018-19 सबसे कम, 6.7 मिलियन अमेरिकी डॉलर)
• कार्यालयधारक: बीरेंद्र सिंह (मंत्री), विष्णुदेव साय (राज्य मंत्री)

केंद्र ने उत्तराखंड में स्थायी एनआईटी परिसर के लिए 909 करोड़ रुपये की मंजूरी दी

• केंद्र ने उत्तराखंड के पौड़ी जिले में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के स्थायी परिसर के निर्माण के लिए 909.85 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं।
• केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा स्वीकृत कुल राशि में से 831.04 करोड़ रुपये जिले के सुमारी गांव में एक स्थायी परिसर के निर्माण पर और 78.81 करोड़ रुपये श्रीनगर, पौड़ी में अपने वर्तमान अस्थायी परिसर में छात्रावासों और प्रयोगशालाओं सहित सुविधाओं के उन्नयन पर खर्च किए जाएंगे।
• राज्य सरकार संस्थान के पास सड़क बनाने का खर्च वहन करेगी और बिजली और पानी की आपूर्ति को सुगम बनाएगी

अतिरिक्त शॉट्स:

उत्तरखंड

• राजधानी- देहरादून
• राज्यपाल- बेबी रानी मौर्य
• सीएम-त्रिवेंद्र सिंह रावत
• नेशनल पार्क-जिम कॉर्बेट, गंगोत्री, नंदा देवी, राजाजी

राज्य के करेंट अफेयर्स
केरल ने रिटर्निंग लुभा सहायता के उद्देश्य से ‘ड्रीम केरल परियोजना’ की घोषणा की।

• केरल सरकार ने कोविड-19 महामारी के कारण अपनी नौकरी खोने के बाद विदेश और अन्य राज्यों से लौटने वालों की क्षमता और अनुभव का दोहन करने के लिए “ड्रीम केरल परियोजना” की घोषणा की है ।
• इस परियोजना का उद्देश्य प्रवासियों के पुनर्वास और राज्य के समग्र विकास का लक्ष्य है ।
• स्वदेश लौटने वालों में विदेशों और देश के अन्य हिस्सों से बड़ी संख्या में पेशेवर हैं ।
• इस परियोजना का उद्देश्य राज्य के भविष्य के लिए उनकी क्षमता का दोहन करना भी है ।
• राज्य सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा संयुक्त रूप से लागू की जाने वाली यह परियोजना जनता को केरल के भविष्य के बारे में सुझाव और विचार देने का अवसर प्रदान करेगी ।

अतिरिक्त शॉट्स:

केरल:

• राजधानी: तिरुवनंतपुरम
• मुख्यमंत्री: पिनाराई विजयन
• राज्यपाल: आरिफ मोहम्मद खान
• त्योहार: ओणम, विशु, त्रिशूर पूरम, नेहरू ट्रॉफी बोट रेस
• राष्ट्रीय उद्यान: अनामुदी शोला राष्ट्रीय उद्यान, एरविकुलम राष्ट्रीय उद्यान, मैथिकेटन शोला नेशनल पार्क, पम्बदम शोला नेशनल पार्क, पेरियार नेशनल पार्क, साइलेंट वैली नेशनल पार्क
• वन्यजीव अभयारण्य: अरलाम, चिम्मनी, इडुक्की, पेरियार,
• वायनाड, पेपरा, नेयार, कुरिंजीमाला, मालाबार आदि

तमिलनाडु सरकार ने ५९ सरकारी अस्पतालों में बिस्तरों को पाइप ऑक्सीजन आपूर्ति स्थापित करने का फैसला किया

• तमिलनाडु सरकार ने 59 सरकारी अस्पतालों में बिस्तरों को पाइप से ऑक्सीजन की आपूर्ति स्थापित करने का निर्णय लिया है।
• इसने परियोजना के लिए 75 करोड़ रुपये से अधिक आवंटित किए हैं।

अतिरिक्त शॉट्स:

तमिलनाडु

• राजधानी: चेन्नई
• मुख्यमंत्री: एडापदी के. पलानीसामी
• राज्यपाल: बनवारीलाल पुरोहित
• मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश: विजया कमलेश ताहिलरमानी
• नेशनल पार्क: गुंडी, मन्नार मरीन की खाड़ी, इंदिरा गांधी (अन्नामलाई), मुदुमलाई, मुकुरथी।

10 जुलाई से नई दिल्ली में 17 दिन का ‘पौधे लागो, पर्यावरन बचाओ’ अभियान।

• दिल्ली सरकार द्वारा 2 जुलाई, 2020 को एक विशाल वृक्षारोपण अभियान की घोषणा की गई है।
• इस अभियान का नाम ‘पौधे लागो, पर्यावरन बचाओ’ है जिसका अर्थ है ‘पौधे के पेड़, पर्यावरण बचाओ’।
• यह अभियान 10 जुलाई 2020 को शुरू होगा और 26 जुलाई 2020 तक चलेगा।

अभियान का उद्देश्य:

• पिछले कुछ वर्षों में, राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण का उच्च स्तर दर्ज किया गया है।
• यह अभियान नई दिल्ली में और पूरे देश में हरित आवरण को बढ़ाकर वायु प्रदूषण को कम करने के लिए है ।
• 2017 में, नई दिल्ली में हरित आवरण 299 वर्ग किलोमीटर था, इसे 2019 में बढ़ाकर 325 कर दिया गया था।
• दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्रालय ने 2021 तक 350 वर्ग किलोमीटर हरित कवर का लक्ष्य रखा है।

अभियान के बारे में सब

• 17 दिनों में अभियान के तहत 31 लाख (31 लाख) पौधे लगाए जाएंगे। नेशनल हाईवे 20 (एनएच 20) में आईटीओ के पास अभियान चलाया जाएगा।
• 31 लाख पौधों में से दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों में 18 लाख पौधे लगाए जाएंगे, दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) 9 लाख 40 हजार पौधे लगाएगा, दिल्ली नगर निगम द्वारा 2 लाख और अन्य 2 लाख दिल्ली मेट्रो, उत्तर रेलवे द्वारा कंबाइन में लगाए जाएंगे और अन्य 2 लाख दिल्ली मेट्रो द्वारा कंबाइन में लगाए जाएंगे । , उत्तर रेलवे और बीएसईबी।
• 31 लाख पौधों में से 20 लाख पौधे बड़े पेड़ों के होंगे जबकि शेष 11 लाख पौधे सड़कों के दोनों ओर लगाए जाने वाली झाड़ियों के होंगे।

अतिरिक्त शॉट्स:

नई दिल्ली:

• मुख्यमंत्री: अरविंद केजरीवाल
• उपराज्यपाल: अनिल बैजल

अंतरराष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

पाकिस्तान सेना ने निगार जौहर को पहली महिला लेफ्टिनेंट जनरल नियुक्त किया।

• पाकिस्तान सेना ने मेजर जनरल निगार जौहर को पहली महिला लेफ्टिनेंट जनरल नियुक्त किया है । वह लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में पदोन्नत होने वाली पहली महिला अधिकारी हैं ।
• इस अधिकारी को पाक सेना की पहली महिला सर्जन जनरल के रूप में नियुक्त किया गया है ।
• जौहर ने १९८५ में आर्मी मेडिकल कॉलेज, रावलपिंडी से ग्रेजुएशन किया और आर्मी की मेडिकल कोर में शामिल हो गए ।
• २०१७ में, वह पाकिस्तान सेना में रैंक प्राप्त करने वाली तीसरी महिला अधिकारी बनीं
मेजर जनरल।
• अन्य दो महिला प्रमुख जनरल शाहिदा बडशा और शाहिदा थीं

अतिरिक्त शॉट्स:

पाकिस्तान (पूंजी/मुद्रा): इस्लामाबाद/पाकिस्तानी रुपया
• प्रधानमंत्री: इमरान खान
• राष्ट्रपति: आरिफ अल्वी
• राजभाषा: उर्दू, अंग्रेजी

जयंत कृष्ण तीन अगस्त से यूके इंडिया बिजनेस काउंसिल के पहले भारतीय सीईओ का पदभार संभालेंगे।

• यूके इंडिया बिजनेस काउंसिल ने घोषणा की कि जयंत कृष्ण 3 अगस्त से अपने नए समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पदभार संभालेंगे ।
• कृष्णा ने पहले प्रधानमंत्री कौशल भारत मिशन के सीईओ और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के कार्यकारी निदेशक और मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में महत्वपूर्ण पहलों का नेतृत्व किया है ।
• वह यूकेआईबीसी के पहले भारतीय सीईओ और परिषद के पहले सीईओ होंगे जो भारत में आधारित होंगे ।

अतिरिक्त शॉट्स:

यूके इंडिया बिजनेस काउंसिल यूनाइटेड किंगडम और भारत के बीच व्यापार और व्यापारिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए 2007 में स्थापित एक सदस्यता आधारित, गैर-लाभकारी संगठन है। यह संगठन द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने और बढ़ाने के लिए दोनों देशों के कारोबारों के साथ-साथ ब्रिटेन और भारतीय सरकारों के साथ काम करता है ।
• संस्थापक: करण बिलिमोरिया, दिग्गज बिलिमोरिया
• स्थापित: 1993
• प्रमुख व्यक्ति: पेट्रीसिया हेविट
• मुख्यालय: लंदन, यूनाइटेड किंगडम
• व्यापार का प्रकार: गैर-लाभकारी संगठन

NAFTA 2.0 1 जुलाई 2020 से प्रभावी हो गया

• संयुक्त राज्य अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा के बीच एक नया मुक्त व्यापार समझौता 1 जुलाई 2020 से प्रभावी हुआ।
• इसने तीन देशों- उत्तरी अमेरिका मुक्त व्यापार समझौता (NAFTA) के बीच पहले के 26 साल पुराने मुक्त व्यापार समझौते की जगह ले ली। तीनों देशों द्वारा नए मुक्त व्यापार समझौते की पुष्टि की गई है।
• नए व्यापार समझौते के सभी तीन हस्ताक्षरकर्ताओं ने इसे अलग-अलग नामों से संदर्भित किया है, संयुक्त राज्य अमेरिका ने इसे USMCA- संयुक्त राज्य मेक्सिको मेक्सिको समझौता कहा है, जबकि कनाडा सरकार ने मेक्सिको में T-MEC द्वारा CUSMA के रूप में संदर्भित किया है।
• NAFTA 2.0 पूर्ण रूप से नया समझौता नहीं है, यह कुछ परिवर्तनों के साथ पहले के नाफ्टा समझौते का पुन: समझौता संस्करण है, इसलिए इसे नाफ्टा 2.0 के रूप में संदर्भित किया गया है।

रैंक और सूचकांक

मई 2020 में बेरोजगारी दर 23.5% से जून में 10.9% हो गई।

• सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) द्वारा जारी जून 2020 के महीने के आंकड़ों के अनुसार, जून 2020 में बेरोजगारी की दर भारत में 10.9 प्रतिशत थी (शहरी -12.02% और ग्रामीण- 10.52%)।
• देशभर में अप्रैल के महीने में बेरोजगारी की दर देश भर में 23.52 प्रतिशत के उच्च स्तर पर पहुंच गई। यह मई 2020 में 23.48 प्रतिशत के साथ समान रहा।
• लेकिन जून 2020 में महत्वपूर्ण गिरावट और जून 2019 में जीएसटी संग्रह जून 2019 में जीएसटी संग्रह के 91 प्रतिशत तक पहुंच जाने के साथ, यह सुझाव दिया जा सकता है कि भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अब तक का सबसे खराब समय बीत चुका है।
• 1 जुलाई 2020 को अनलॉक 2 की शुरुआत के साथ, यह उम्मीद की जा सकती है कि बेरोजगारी दर महीने के दौरान सामान्य कर सकती है।

भारत में बेरोजगारी दर में लगातार गिरावट आई है

• सीएमआईई के आंकड़ों के अनुसार, 8 जून को भारत में बेरोजगारी दर 21.33 प्रतिशत थी। तब से, इस दर में हर दिन गिरावट आई है।

जून 2020 में राज्यवार बेरोजगारी दर

• असम में 0.6 प्रतिशत बेरोजगारी के साथ जून 2020 में देश में सबसे कम बेरोजगारी दर थी, जबकि 33.6 प्रतिशत के साथ हरियाणा में देश के सभी राज्यों में जून 2020 में सबसे अधिक बेरोजगारी दर थी।

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार

सिद्धार्थ मुखर्जी और राज चेट्टी को ‘2020 महान आप्रवासियों’ के रूप में सम्मानित किया गया।

• 2011 पुलित्जर पुरस्कार विजेता डॉ सिद्धार्थ मुखर्जी और हार्वर्ड विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र के प्रोफेसर राज चेट्टी को कार्नेगी कॉरपोरेशन द्वारा ‘ 2020 महान आप्रवासियों ‘ के रूप में सम्मानित किए जाने वाले 38 आप्रवासियों में सूचीबद्ध किया गया था ।
• 2006 के बाद से हर साल, 4 जुलाई को संयुक्त राज्य अमेरिका के स्वतंत्रता दिवस से पहले, न्यूयॉर्क के कार्नेगी निगमों अपने founder एंड्रयू कार्नेगी की विरासत संमान-जो स्कॉटलैंड से संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए एक आप्रवासी जा रहा है गरीबी से गुलाब के लिए एक प्रमुख उद्योगपति बन गया और आगे एक परोपकारी कोष की स्थापना के लिए संयुक्त राज्य भर में शिक्षा कार्यक्रमों का समर्थन पर चला गया ।
• पुरस्कार यह भी याद दिलाने के लिए हैं कि आप्रवासियों ने संयुक्त राज्य अमेरिका की महानता में कैसे योगदान दिया है ।

डॉ सिद्धार्थ मुखर्जी

• 2014 में पद्मश्री पुरस्कार के प्राप्तकर्ता, डॉ सिद्धार्थ मुखर्जी एक चिकित्सक के रूप में न्यूयॉर्क-प्रेस्बिटेरियन अस्पताल में और कोलंबिया विश्वविद्यालय में मेडिसिन के एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में कार्य कर चुके हैं ।
• प्रख्यात जीवविज्ञानी, ऑन्कोलॉजिस्ट और लेखक को उनकी पुस्तक: द सम्राट ऑफ ऑल विकृतियों: कैंसर की जीवनी के लिए 2011 में पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।

राज चेट्टी

• उन्हें COVID-19 के वास्तविक समय के आर्थिक प्रभाव मॉनिटर शुरू करने में उनके प्रयासों के लिए पुरस्कार के लिए प्राप्तकर्ता के रूप में चुना गया था ।

समाचार में आवेदन

श्री रविंदर भाकर ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) के सीईओ के रूप में कार्यभार संभाला

• भारतीय रेलवे स्टोर्स सर्विस (IRSS) के 1999 बैच के अधिकारी श्री रविंदर भाकर ने 30 जून 2020 को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में पदभार संभाला है।
• इससे पहले, श्री भाकर पश्चिम रेलवे के सचिव और मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के रूप में तैनात थे।
• वह अनुराग श्रीवास्तव को सफल करता है।

अतिरिक्त शॉट्स:

CBFC

• अध्यक्षा: श्री प्रसून जोशी
• स्थापित: 1951
• सेक्टर: फिल्म रेटिंग प्रणाली
• क्षेत्राधिकार: भारत
• मुख्यालय: मुंबई
• मूल एजेंसी: सूचना और प्रसारण मंत्रालय

संजय द्विवेदी को IIMC के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया

• मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने प्रोफेसर संजय द्विवेदी को भारतीय जनसंचार संस्थान (IIMC) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है।
• वे वर्तमान में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल के रजिस्ट्रार के रूप में कार्यरत हैं।
• के.एस. प्रेस सूचना ब्यूरो में प्रधान महानिदेशक धतवालिया वर्तमान में भारतीय जनसंचार संस्थान (IIMC) के महानिदेशक के पद का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं।
• 1965 में स्थापित आईआईएमसी, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संस्थान है
श्रीकांत माधव वैद्य IOC के नए अध्यक्ष बने
• श्रीकांत माधव वैद्य ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के नए अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला।
• इससे पहले, वह अक्टूबर 2019 से IOC बोर्ड में निदेशक (रिफाइनरीज) थे।
• वह संजीव सिंह का स्थान लेंगे, जो 30 जून को सेवानिवृत्त हुए थे।
• वैद्य चेन्नई पेट्रोलियम के अध्यक्ष भी होंगे। कॉर्पोरेशन लिमिटेड, IOC की एक स्टैंड-अलोन रिफाइनिंग सब्सिडियरी, और इंडियन ऑयलटैंकिंग लिमिटेड, एक संयुक्त उद्यम, जो सेवाएं प्रदान करने वाला एक संयुक्त उद्यम है।
• वह रत्नागिरी रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड के प्रमुख के रूप में भी कार्यभार संभालेगा और पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड के बोर्ड में निदेशक भी होंगे।
• उनका भारत के सबसे बड़े पटाखा संयंत्र- पानीपत नेफ्था क्रैकर कॉम्प्लेक्स के साथ एक दशक पुराना संबंध रहा है।
अतिरिक्त शॉट्स:
• अध्यक्ष: श्रीकांत माधव वैद्य
• मुख्यालय: नई दिल्ली

नुका श्रीनिवासुलु भारत डायनेमिक्स लिमिटेड के निदेशक (वित्त) के रूप में कार्यभार संभाल रहे हैं।

• नुका श्रीनिवासुलु ने बुधवार को रक्षा मंत्रालय के तहत एक मिनीरत्न श्रेणी -1 सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (BDL), हैदराबाद के निदेशक (वित्त) के रूप में पदभार ग्रहण किया।
• वाणिज्य में स्नातक और उस्मानिया विश्वविद्यालय, हैदराबाद से वित्त में एमबीए, श्रीनिवासुलु को 30 वर्षों में वित्त क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों में समृद्ध अनुभव है, जिसमें बीडीएल में 24 वर्ष शामिल हैं।

अतिरिक्त शॉट्स:

BDL

• मुख्यालय: भारत
• संस्थापक: भारत
• स्थापित: 1970, हैदराबाद

राजकिरण राय जी, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के एमडी और सीईओ का कार्यकाल 2 साल के लिए बढ़ाया गया

• सरकार ने राजकिरण राय जी के कार्यकाल को 31 मई 2022 तक 2 साल तक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में विस्तारित किया।

राजकिरण राय जी

• यूबीआई के एमडी और सीईओ के रूप में राजकिरण राय जी का 3 साल का कार्यकाल 30 जून, 2020 को समाप्त होने वाला था। उन्होंने 1 जुलाई, 2017 को यूबीआई का कार्यभार संभाला।
• यूबीआई में नियुक्ति से पहले, वह ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स में एक कार्यकारी निदेशक थे।
• उनके पास बैंकिंग क्षेत्र में 3 दशकों का अनुभव है।

अतिरिक्त शॉट्स:

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया:

• मुख्यालय: मुंबई, महाराष्ट्र
• अध्यक्ष और अंशकालिक गैर-आधिकारिक निदेशक: केवल हांडा

शशांक मनोहर ने आईसीसी अध्यक्ष के रूप में इस्तीफा दिया

• अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अध्यक्ष, शशांक मनोहर ने दो साल के कार्यकाल के बाद क्रिकेट निकाय के प्रमुख के रूप में कदम रखा है।
• ICC बोर्ड ने फैसला किया है कि मनोहर के उत्तराधिकारी चुने जाने तक उपाध्यक्ष इमरान ख्वाजा पदभार संभालेंगे।
• अध्यक्ष के चुनाव के लिए प्रक्रिया को अगले सप्ताह के भीतर आईसीसी बोर्ड द्वारा अनुमोदित किए जाने की संभावना है।
• आईसीसी नियमों के अनुसार, मनोहर को दो साल के कार्यकाल के लिए रखा जा सकता है, क्योंकि अधिकतम तीन कार्यकाल की अनुमति है।
• लेकिन, उन्होंने सभी महत्वपूर्ण आईसीसी बैठक से आगे नहीं बढ़ने का फैसला किया।
• रिपोर्टों के अनुसार, मनोहर की सफलता के लिए इंग्लैंड के कॉलिन ग्रेव्स सबसे आगे हैं, लेकिन हाल ही में, वेस्ट इंडीज के पूर्व प्रमुख डेव कैमरन भी हाल ही में दौड़ में शामिल हुए हैं।

अतिरिक्त शॉट्स:

ICC:

• अध्यक्ष: शशांक मनोहर ट्रेंडिंग
• सदस्यता: 104 सदस्य
• सीईओ: मनु साहनी
• मुख्यालय: दुबई, संयुक्त अरब अमीरात
• स्थापित: 15 जून 1909

खेल करंट अफेयर्स

विजडन ने रवींद्र जडेजा को भारत का ‘सबसे मूल्यवान खिलाड़ी’ बताया।

• भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने विजडन द्वारा 21 वीं सदी के देश के ‘सबसे मूल्यवान खिलाड़ी’ (एमवीपी) के रूप में नामित किया।
• उन्होंने 2009 में अपनी शुरुआत की और 2020 के रूप में 49 टेस्ट मैचों, 165 वनडे और 49 टी 20 में भारत का प्रतिनिधित्व किया।
• जडेजा की एमवीपी रेटिंग 97.3 के आसपास है जो श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बाद दूसरे स्थान पर है, जो उन्हें 21 वीं सदी का दूसरा सबसे मूल्यवान टेस्ट प्लेयर बना रहा है।
• विजडन ने अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करने के लिए क्रिकेट में एक विस्तृत विश्लेषण उपकरण क्रिकविज़ का उपयोग किया।

अतिरिक्त शॉट्स:

विजडन क्रिकेटर्स अलमनैक, या बस विज्डन, बोलचाल की बाइबिल, क्रिकेट यूनाइटेड किंगडम में प्रतिवर्ष प्रकाशित होने वाली क्रिकेट संदर्भ पुस्तक है। वर्णन “क्रिकेट का बाइबिल” पहली बार 1930 में लंदन मर्करी के लिए एक समीक्षा में एलेक वॉ द्वारा उपयोग किया गया था।
• संपादक: लॉरेंस बूथ
• देश: यूनाइटेड किंगडम
• पहला अंक दिनांक: 1864
• कुल परिसंचरण: 50,000 (2006)
• श्रेणी: क्रिकेट
• आधारित: लंदन, इंग्लैंड

विज्ञान और प्रौद्योगिकी करंट अफेयर्स

GoI ने वैज्ञानिक अनुसंधान तंत्र को मजबूत करने के लिए Accelerate Vigyan लॉन्च किया।

• GoI ने वैज्ञानिक अनुसंधान तंत्र को मजबूत करने के लिए Accelerate Vigyan लॉन्च किया।
• नई योजना विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड (एसईआरबी) द्वारा शुरू की गई थी।
• इस योजना का उद्देश्य देश भर में अनुसंधान इंटर्नशिप, क्षमता निर्माण कार्यक्रम और कार्यशालाओं के लिए एक ही मंच प्रदान करना है।
Accelerate Vigyan:
• एक्सीलरेट विज्ञान योजना का मुख्य उद्देश्य उच्च अंत वैज्ञानिक अनुसंधान को प्रोत्साहित करने और वैज्ञानिक मानव शक्ति तैयार करने पर अधिक जोर देना है, जिससे अनुसंधान करियर और ज्ञान-आधारित अर्थव्यवस्था हो सके।
• इसका उद्देश्य यह है कि सभी शोध गुणवत्ता और अच्छी तरह से प्रशिक्षित शोधकर्ताओं के विकास के रूप में इसका आधार हैं।
• एवी राष्ट्रीय स्तर पर अनुसंधान क्षमता, प्रशिक्षण, सलाह, और हाथों की कार्यशाला की पहचान करने के लिए तंत्र को आरंभ और मजबूत करेगा।
• इसका उद्देश्य तीन व्यापक लक्ष्यों के साथ अनुसंधान आधार का विस्तार करना है,
1. सभी वैज्ञानिक कार्यक्रमों का समेकन / एकत्रीकरण
2. उच्च अंत उन्मुखीकरण कार्यशालाओं की शुरुआत करना
3. उन लोगों के लिए अनुसंधान इंटर्नशिप के अवसर पैदा करना जिनके पास ऐसे संसाधनों / सुविधाओं तक पहुंच नहीं है
• एवी देश में सभी प्रमुख वैज्ञानिक घटनाओं के समेकन / एकत्रीकरण से निपटने के लिए अपने घटक के संबंध में एक मिशन मोड पर काम करने की योजना बना रहा है।
• इसके अलावा, एक इंटर-मिनिस्ट्रियल ओवरसिइंग कमेटी (IMOC) जिसमें सभी वैज्ञानिक मंत्रालयों / विभागों को शामिल किया गया है और कुछ अन्य को AV योजना को सफल तरीके से लागू करने के लिए SERB का समर्थन करने के उद्देश्य से गठित किया गया है।

अतिरिक्त शॉट्स:

SERB

• सचिव: प्रो संदीप वर्मा
• मुख्यालय स्थान: नई दिल्ली
• संबद्धता: विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग

RMRC लैब, असम भारत में COVID-19 वायरस के तनाव को अलग करने के लिए 4 वाँ स्थान बन गया है।

• असम के डिब्रूगढ़ जिले के लाहोवाल में स्थित भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र (RMRC) ने SARS-CoV-2, COVID-19 को सफलतापूर्वक अलग कर दिया है, जो देश में चौथी सबसे बड़ी सुविधा बन गया है।
• वायरस को अलग करने वाले अन्य 3 अस्पताल थे:
1. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे
2. कोशिकीय और आणविक जीवविज्ञान केंद्र, हैदराबाद
3. भारत बायोटेक, हैदराबाद

मुख्य विशेषताएं:

• RMRC द्वारा COVID-19 वायरस के पृथक्करण का महत्व जीवित है और व्यवहार्य SARS-CoV-2 वायरस अब आवश्यकता पड़ने पर प्रयोगशाला में प्रचुर मात्रा में उत्पादित किया जा सकता है।
• COVID-19 वायरस का अलगाव निष्क्रिय COVID-19 वैक्सीन विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण है, जहां प्रयोगशाला में पैदा होने वाले वायरस को गर्मी या रासायनिक द्वारा निष्क्रिय किया जाता है और पूर्व-नैदानिक और नैदानिक परीक्षणों के बाद टीके के रूप में उपयोग के लिए शुद्ध किया जाता है।
• SARS-CoV-2 वायरस कल्चर के कुछ अन्य उपयोग यह है कि इसका उपयोग संभावित दवाओं या वायरस के खिलाफ दवा उम्मीदवारों के लिए दवा स्क्रीनिंग के लिए किया जा सकता है, कीटाणुओं की प्रभावशीलता का परीक्षण, चिकित्सीय एंटीबॉडी के विकास में उपयोग, आदि।
• RMRC के वैज्ञानिकों ने कहा कि SARS-CoV-2 के सभी उपभेद एल-टाइप थे न कि एस-टाइप, जो धीरे-धीरे दुनिया भर में गायब हो रहे हैं।

समाचार में वेब पोर्टल और एप्लिकेशन

एचडीएफसी बैंक ने किसानों के लिए-ई-किशन धन ’ऐप लॉन्च किया।

• एचडीएफसी बैंक ने भारत में किसानों के लिए-ई-किशन धन ’ऐप लॉन्च किया है।

मुख्य विशेषताएं:

• यह ऐप किसानों को जानकारी और ज्ञान प्रदान करता है जो उन्हें ग्रामीण पारिस्थितिकी तंत्र की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा।
• इस एप्लिकेशन के साथ, किसान अपने मोबाइल फोन के माध्यम से बैंकिंग और कृषि में सेवाओं का एक गुलदस्ता एक्सेस कर सकते हैं।
• यह उपयोगकर्ताओं को नई सरकारी योजनाओं और उन्हें एक्सेस करने के तरीकों के संबंध में जानकारी प्रदान करेगा।
• ऐप को Google Play से डाउनलोड किया जा सकता है। यह अब केवल अंग्रेजी में उपलब्ध है और जल्द ही अन्य भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध होगा।
• यह ऐप ग्रामीण और कम सेवा वाले क्षेत्र के ग्राहकों तक पहुंचने के लिए बैंक की app हर गाँव हमरा ’पहल का हिस्सा है।

सेवाएं

मूल्य वर्धित सेवा

• ई-किशन धन ऐप मंडी की कीमतों, नवीनतम खेती की खबरें, मौसम की भविष्यवाणी और बीज किस्मों की जानकारी, एसएमएस सलाहकार, ई-पशुहट और किसान टीवी जैसी मूल्य वर्धित सेवाएं प्रदान करता है।

एकाधिक बैंकिंग सेवाएँ

• उपयोगकर्ता बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं, जैसे कि ऋण खरीदना, बैंक खाते खोलना, बीमा सुविधाओं का लाभ उठाना, केसीसी ऋण पात्रता की ऑनलाइन गणना करना और सरकारी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का अधिग्रहण करना।

पारंपरिक बैंकिंग सेवाएं

• ऐप किसानों को पारंपरिक बैंकिंग सेवाओं जैसे ऋण के लिए आवेदन करने, फिक्स्ड डिपॉजिट, आवर्ती जमा और बचत खातों के साथ मदद करेगा।

अतिरिक्त शॉट्स:

HDFC बैंक

• सीईओ: आदित्य पुरी
• मुख्यालय: मुंबई
• स्थापित: अगस्त 1994, भारत
• मूल संगठन: आवास विकास वित्त निगम

पुस्तकें और लेखक

हिंदी साहित्य लेखक प्रियमवाड की नई पुस्तक ‘ भारतीय लोकतंत्र का कोरस: कुछ बिसरी बिखरी धवनियायन ‘ २०२१ में रिलीज होगी ।

• हिंदी साहित्य लेखक प्रियमवाद २०२१ में अपनी नई पुस्तक ‘ भारतीय लोकतंत्र का कोरस: कुछ बिसरी बिखरी धवनियान ‘ का विमोचन करेंगे ।
• यह पुस्तक पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया के भारतीय भाषा प्रकाशन प्रभाग, हिंद पॉकेट बुक्स द्वारा प्रकाशित की गई है ।
• यह पुस्तक स्वतंत्रता के बाद के भारत पर केंद्रित है और उस समय देश के राजनीतिक व्यवधान का पता लगा रही है ।
• पुस्तक में 2 भागों में घटनाओं को इस प्रकार शामिल किया गया है, पहला भाग- 26 जनवरी, 1950 से 12 जून, 1975 तक; दूसरा भाग- 12 जून, 1975 से 14 जनवरी, 1980 तक।
• यह आवाजों, घटनाओं और व्यक्तियों को चित्रित करने की कोशिश करता है, जिसके माध्यम से वर्तमान लोकतांत्रिक परिदृश्य तक पहुंच जाता है ।

मृत्युलेख

जम्मू के जाने-माने एडवोकेट भूपिंदर सलथिया का निधन

• वरिष्ठ अधिवक्ता और जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष भूपिंदर सिंह सलथिया का पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ में एक संक्षिप्त बीमारी के बाद निधन हो गया । वह 70 वर्ष के थे।
• स्लथिया क्षेत्र केंद्रित मुद्दों को व्यक्त करने के लिए जाना जाता था और जम्मू समर्थक कई आंदोलनों में सबसे आगे रहा ।
• वह जम्मू में २००८ अमरनाथ भूमि पंक्ति आंदोलन का नेतृत्व करने वाले प्रमुख चेहरों में से एक थे और कई बार इस क्षेत्र से संबंधित मुद्दों पर आजाद के साथ मतभेद थे ।

मिजोरम विधान सभा के पूर्व अध्यक्ष यूपीए रोकमलोवा का ७९ में निधन

• मिजोरम में राज्य विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष यूपीए रोकामलोवा का कल रात आइजोल के एक अस्पताल में निधन हो गया।
• पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह किडनी डिसऑर्डर की लंबी बीमारी से पीड़ित थे। रोकलोवा अपनी पत्नी और दो बच्चों से बच जाता है ।
• कांग्रेस के एक वयोवृद्ध नेता रोकलोवा 1980 के दशक के शुरू में राजनीति में शामिल हो गए थे और उन्होंने १९८६ में ऐतिहासिक मिजो शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी ।
• उन्होंने १९८४ और १९९३ के बीच तीन बार राज्य विधानसभा चुनाव जीते ।
• रोकालोवा १९९० में मिजोरम विधानसभा के अध्यक्ष बने ।
• उन्होंने लाल थनहवला सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री के रूप में भी कार्य किया ।
• उन्होंने १९९४ में राजनीति छोड़ दी ।

पुस्तकें और लेखक

हिंदी साहित्य लेखक प्रियमवाड की नई पुस्तक ‘ भारतीय लोकतंत्र का कोरस: कुछ बिसरी बिखरी धवनियायन ‘ २०२१ में रिलीज होगी ।

• हिंदी साहित्य लेखक प्रियमवाद २०२१ में अपनी नई पुस्तक ‘ भारतीय लोकतंत्र का कोरस: कुछ बिसरी बिखरी धवनियान ‘ का विमोचन करेंगे ।
• यह पुस्तक पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया के भारतीय भाषा प्रकाशन प्रभाग, हिंद पॉकेट बुक्स द्वारा प्रकाशित की गई है ।
• यह पुस्तक स्वतंत्रता के बाद के भारत पर केंद्रित है और उस समय देश के राजनीतिक व्यवधान का पता लगा रही है ।
• पुस्तक में 2 भागों में घटनाओं को इस प्रकार शामिल किया गया है, पहला भाग- 26 जनवरी, 1950 से 12 जून, 1975 तक; दूसरा भाग- 12 जून, 1975 से 14 जनवरी, 1980 तक।
• यह आवाजों, घटनाओं और व्यक्तियों को चित्रित करने की कोशिश करता है, जिसके माध्यम से वर्तमान लोकतांत्रिक परिदृश्य तक पहुंच जाता है ।

मृत्युलेख

जम्मू के जाने-माने एडवोकेट भूपिंदर सलथिया का निधन

• वरिष्ठ अधिवक्ता और जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष भूपिंदर सिंह सलथिया का पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ में एक संक्षिप्त बीमारी के बाद निधन हो गया । वह 70 वर्ष के थे।
• स्लथिया क्षेत्र केंद्रित मुद्दों को व्यक्त करने के लिए जाना जाता था और जम्मू समर्थक कई आंदोलनों में सबसे आगे रहा ।
• वह जम्मू में २००८ अमरनाथ भूमि पंक्ति आंदोलन का नेतृत्व करने वाले प्रमुख चेहरों में से एक थे और कई बार इस क्षेत्र से संबंधित मुद्दों पर आजाद के साथ मतभेद थे ।

मिजोरम विधान सभा के पूर्व अध्यक्ष यूपीए रोकमलोवा का ७९ में निधन

• मिजोरम में राज्य विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष यूपीए रोकामलोवा का कल रात आइजोल के एक अस्पताल में निधन हो गया।
• पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह किडनी डिसऑर्डर की लंबी बीमारी से पीड़ित थे। रोकलोवा अपनी पत्नी और दो बच्चों से बच जाता है ।
• कांग्रेस के एक वयोवृद्ध नेता रोकलोवा 1980 के दशक के शुरू में राजनीति में शामिल हो गए थे और उन्होंने १९८६ में ऐतिहासिक मिजो शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी ।
• उन्होंने १९८४ और १९९३ के बीच तीन बार राज्य विधानसभा चुनाव जीते ।
• रोकालोवा १९९० में मिजोरम विधानसभा के अध्यक्ष बने ।
• उन्होंने लाल थनहवला सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री के रूप में भी कार्य किया ।
• उन्होंने १९९४ में राजनीति छोड़ दी ।

Download Daily Hindi Current Affairs 2nd July 2020 – Click Here

For More Daily Current Affairs – Click Here

Click Here to Join Our What’s App Group & Get Instant Notification on Study Materials & PDFs

Click Here to Join Our Official Telegram Channel

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?