Daily Current Affairs in Hindi 27th August 2020 – PDF Download

नमस्कार! Exampundit में आपका स्वागत है। यहां 27 अगस्त 2020 के महत्वपूर्ण Hindi Current Affairs दिए गए हैं। ये आगामी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं। अगर आप किसी भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो इन Current Affairs का हिंदी में उपयोग कर सकते हैं और साथ ही आप PDF को भी डाउनलोड कर सकते हैं। धन्यवाद!

Hindi Current Affairs Today – 27th August 2020

समाचार अवलोकन

  1. विश्व जल सप्ताह एक वार्षिक वैश्विक आयोजन है, जो 1991 से स्टॉकहोम इंटरनेशनल वॉटर इंस्टीट्यूट (SIWI) द्वारा आयोजित किया गया है ताकि ग्रह के पानी के मुद्दों और अंतर्राष्ट्रीय विकास की संबंधित चिंताओं को दूर किया जा सके।
  2. नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों (NBFC) और माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशंस (MFI) के लिए एक संरचित वित्त और आंशिक गारंटी कार्यक्रम का अनावरण किया है।
  3. एक्सिस बैंक ने भारतीय युवाओं के लिए, युवा और डिजिटल रूप से इच्छुक भारतीयों की बदलती जीवन शैली की जरूरतों को पूरा करने के लिए भारतीय युवाओं के लिए ‘लिबर्टी बचत खाता’ शुरू किया है।
  4. HSBC इंडिया ने भारत में वन-स्टॉप समाधान ओमनी कलेक्ट लॉन्च किया है।
  5. भारत के सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (MCX) ने देश का पहला बुलियन इंडेक्स, MCX iCOMDEX बुलियन, या बुलडेक्स लॉन्च किया।
  6. मास्टरकार्ड ने बैंक कार्डधारकों के लिए लक्षित और व्यक्तिगत ऑफ़र बनाने के लिए बड़े डेटा, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और स्वचालन का उपयोग करने वाले व्यापारियों और जारीकर्ताओं को जोड़ने वाली बैंक-टेक और AI कंपनीai के साथ गठबंधन किया है।
  7. IT सेवाओं के प्रमुख इन्फोसिस ने अपने AI-संचालित ‘कॉग्निटिव ईमेल वर्कबेंच’ समाधान को लॉन्च किया है जो उद्यमों को क्वेरी प्रबंधन को बढ़ाने और उनके हेल्पडेस्क संचालन को स्केल करने की क्षमता देता है।
  8. नीति आयोग के सदस्य (कृषि) रमेश चंद की अध्यक्षता में नीति आयोग टास्क फोर्स ने गन्ने की कीमतों को चीनी दरों से जोड़ने की सिफारिश की।
  9. भारत सरकार उन किसानों की पहचान करने की योजना बना रही है जो अवैध रूप से PM-किसान योजना का लाभ प्राप्त कर उन तथ्यों को छुपा रहे हैं जो उन्हें अयोग्य बनाते हैं।
  10. पेंशन और पेंशनभोगियों के कल्याण विभाग, DoPPW ने केंद्र सरकार के सिविल पेंशनरों के आसानी से रहने को बढ़ाने के लिए, डिजी लॉकर के साथ लेखा महानियंत्रक के PFMS आवेदन के माध्यम से उत्पन्न इलेक्ट्रॉनिक पेंशन भुगतान आदेश, ई-PPO को एकीकृत करने का निर्णय लिया है।
  11. तमिलनाडु की महिलाओं ने शुरुआत से ही प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY के तहत महिला उधारकर्ताओं की सूची में सबसे ऊपर है।
  12. मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शहीद सेना के सैनिक मनीष बढ़ई के परिवार को एक करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की।
  13. मेघालय में, शिक्षा मंत्री लाहमेन रिम्बुई ने कहा कि राज्य सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति का विस्तार से अध्ययन करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है जिसे हाल ही में केंद्र ने अपनाया था।
  14. मणिपुर के राज्य स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री एल जयंतकुमार सिंह ने इम्फाल में eSanjeevaniOPD प्लेटफॉर्म का उपयोग कर टेलीकॉन्सेलेशन शुरू किया।
  15. कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री डॉ सीएन अश्वत्तनारायण ने पहली सितंबर से डिग्री कॉलेज खोलने की घोषणा की है।
  16. ओडिशा के CM नवीन पटनायक ने COVID-19 के कारण प्रभावित परिवारों की मदद के लिए 200 करोड़ के सहायता पैकेज को मंजूरी दी।
  17. अफ्रीका क्षेत्रीय प्रमाणन आयोग, स्वतंत्र निकाय ने अफ्रीका को जंगली पोलियो मुक्त घोषित किया है।
  18. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने बेंगलुरु के एक आभासी भारत-जापान व्यापार मंच को संबोधित किया ।
  19. व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग पर भारत-वियतनाम संयुक्त आयोग की 17वीं बैठक आयोजित की गई थी जिसकी सह-अध्यक्षता भारत के विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर और उनके वियतनामी समकक्ष फाम बिन्ह मिन्ह ने की थी ।
  20. विश्व आर्थिक मंच (WEF) ने बुधवार को कहा कि दावोस, स्विट्जरलैंड में 2021 शिखर सम्मेलन को कोरोनावायरस महामारी के कारण जनवरी से “अगली गर्मियों की शुरुआत” तक स्थगित कर दिया जाएगा।
  21. प्रतिस्पर्धा संस्थान के साथ साझेदारी में NITI Aayog ने 26 अगस्त 2020 को निर्यात तैयारी सूचकांक (EPI) 2020 का पहला संस्करण जारी किया है।
  22. 26 अगस्त 2020 को Amazon के CEO जेफ बेजोस 200 मिलियन डॉलर की कमाई करने वाले दुनिया के पहले व्यक्ति बने।
  23. IT प्रमुख टेक महिंद्रा ने देश में महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए NITI Aayog के साथ सहयोग की घोषणा की।
  24. नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD), इलेक्ट्रॉनिक्स और IT मंत्रालय (MeitY) ने CSC (कॉमन सर्विस सेंटर) e Governance Services India Limited के साथ भागीदारी की है।
  25. पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन (POWERGRID), भारत सरकार के तहत एक उद्यम TATA मेमोरियल सेंटर के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।
  26. ग्रीनको एनर्जीज प्राइवेट लिमिटेड, NTPC विद्युत् वायपर निगम(NVVN) के साथ हाइब्रिड आधारित ऊर्जा समाधान प्रदाता ने समझौता ज्ञापन (MoU) में प्रवेश किया, NTPC की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी नवीकरणीय ऊर्जा बिजली आपूर्ति समाधान और ऊर्जा भंडारण का पता लगाने के लिए सीमित है।
  27. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने वीर सुरेंद्र साई प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (VSSUT), बुरला, ओडिशा के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।
  28. केंद्र राज्य के स्वामित्व वाली रक्षा इकाई हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) में 15% हिस्सेदारी बेचेगी, जो इसे लगभग 5,000 करोड़ रुपये तक की मदद करेगी।
  29. हैदराबाद के 21 वर्षीय बालक नीलकांत भानु प्रकाश लंदन में माइंड स्पोर्ट्स ओलंपियाड (MSO) में मानसिक गणना विश्व चैम्पियनशिप में भारत के लिए पहला स्वर्ण जीतने के बाद दुनिया के सबसे तेज मानव कैलकुलेटर बन गए हैं।
  30. एक 29 वर्षीय डच लेखक, मरिएके लुकास रिजनेवेल्ड, अपने पदार्पण उपन्यास ‘द डिस्कम्फर्ट ऑफ इवनिंग’ के लिए पुरस्कार लेते हुए इंटरनेशनल बुकर जीतने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए हैं ।
  31. TikTok के CEO केविन मेयर ने सिर्फ तीन महीने बाद कंपनी से इस्तीफा दे दिया है।मेयर ने 1 जून को TikTok में शामिल होने के लिए डिज्नी के प्रमुख के रूप में अपना पद छोड़ दिया था।
  32. इंडियन ऑयल कॉर्प (IOC) के पूर्व अध्यक्ष संजीव सिंह समूह अध्यक्ष के रूप में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड में शामिल हो गए हैं।
  33. इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन टेस्ट मैच क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं।
  34. पश्चिम बंगाल के अनुभवी भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी, पोलोमी घटक ने कोचिंग करियर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए खेल से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की है।
  35. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), मद्रास ने जर्मन शोधकर्ताओं के साथ मिलकर ‘को- कम्पोस्टिंग’ तरीके विकसित किए हैं, जिनका उपयोग विषाक्त दवा अपशिष्ट जल और कीचड़ को सुरक्षित रूप से निपटाने के लिए किया जा सकता है।
  36. ‘रनिंग ऑफ मिस्ट्री: द एडवेंचर ऑफ ए अनकन्वेंशनल लाइफ’ नामक पुस्तक को मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में दलाई लामा सेंटर फॉर एथिक्स एंड ट्रांसफॉर्मेटिव वैल्यूज के अध्यक्ष और CEO तेनजिन प्रियदर्शी ने एक साधक के रूप में उनकीआजीवन यात्रा के बारे में लिखा है ।
  37. प्रसिद्ध कोच वासुदेव जगन्नाथ परांजपे या वासु परांजपे की पुस्तक ‘क्रिकेट द्रोण’ 2 सितंबर, 2020 को जारी की जाएगी।
  38. काशी के डोम राजा, जगदीश चौधरी का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया।
  39. लेखक-पत्रकार, कमेंटेटर और पॉप समाजशास्त्री, गेल शेही का निधन।
  40. मणिपुर के एक 13 वर्षीय लड़के बालदीप निंगथोम ने COVID-19 महामारी और लॉकडाउन के बीच कोरोबोई नाम का एक मोबाइल गेम विकसित किया है जो दुनिया भर में एक लोकप्रिय एंड्रॉइड आधारित गेम बन गया है।

समाचार विस्तार से

महत्वपूर्ण दिन और विषय

24-28 अगस्त को विश्व जल सप्ताह 2020 मनाया गया

  • विश्व जल सप्ताह एक वार्षिक वैश्विक आयोजन है, जो 1991 से स्टॉकहोम इंटरनेशनल वॉटर इंस्टीट्यूट (SIWI) द्वारा आयोजित किया गया है ताकि ग्रह के पानी के मुद्दों और अंतर्राष्ट्रीय विकास की संबंधित चिंताओं को दूर किया जा सके।
  • COVID-19 महामारी के कारण वर्ल्‍ड वॉटर वीक 2020 को वर्चुअल फॉर्मेट में 24-28 अगस्‍त से आयोजित किया गया है।
  • विश्व जल सप्ताह 2020 के लिए विषय ‘वाटर एंड क्लाइमेट चेंज: अक्सेलरेटिंग एक्शन’ है।

अतिरिक्त शॉट्स:

स्टॉकहोम अंतर्राष्ट्रीय जल संस्थान (SIWI):

  • मुख्यालय स्थान: स्टॉकहोम, स्वीडन
  • स्थापित: 1991
  • व्यवसाय का प्रकार: थिंक टैंक

बैंकिंग और वित्त

नाबार्ड ने संरचित वित्त और आंशिक गारंटी कार्यक्रम शुरू किया

  • नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों (NBFC) और माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशंस (MFI) के लिए एक संरचित वित्त और आंशिक गारंटी कार्यक्रम का अनावरण किया है।
  • यह एक समर्पित ऋण और ऋण गारंटी उत्पाद है। कार्यक्रम का उद्देश्य COVID-19-प्रभावित ग्रामीण क्षेत्रों में ऋण के अविरल प्रवाह को सुनिश्चित करना है।
  • कार्यक्रम शुरू करने के लिए, नाबार्ड ने विव्रीति कैपिटल और उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।

संरचित वित्त और आंशिक गारंटी कार्यक्रम:

  • संरचित वित्त और आंशिक गारंटी कार्यक्रम के तहत, नाबार्ड छोटे और मध्यम आकार के माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशंस (MFI) तक विस्तारित पूल ऋण पर आंशिक गारंटी प्रदान करेगा।
  • इससे शुरुआती चरण में 2,500 करोड़ रुपये की फंडिंग की सुविधा मिलेगी और भविष्य में इसके बढ़ने की उम्मीद है।
  • यह कार्यक्रम 28 राज्यों और 650 जिलों में 1 मिलियन से अधिक घरों को कवर करेगा।
  • यह उम्मीद की जाती है कि आंशिक रूप से गारंटीकृत ऋण सुविधा COVID-19 की स्थिति में बने रहने के लिए लाखों घरों, कृषि और व्यवसाय बाजारों को वित्तपोषण को उत्प्रेरित करेगी।
  • नाबार्ड के साथ एक गारंटर और एक ठोस उत्पाद निर्माण के रूप में, कार्यक्रम ने कई बैंकों और छोटे वित्त बैंकों को भाग लेने के लिए आकर्षित किया है।

अतिरिक्त शॉट्स:

नाबार्ड (NABARD):

  • स्थापित: 12 जुलाई 1982
  • मुख्यालय: मुंबई
  • अध्यक्ष: हर्ष कुमार भनवाला
  • उद्देश्य: विकास सहायता; गरीबी घटाना
  • गठन: 12 जुलाई, 1982; 38 साल पहले
  • सहायक: नाबकोन्स, नाबवेंट्स लि, नबकिसन फाइनेंस लि, नाबसमुद्र्धि फाइनेंस लि

एक्सिस बैंक ने भारतीय युवाओं के लिएलिबर्टी सेविंग्स अकाउंटकी शुरुआत की

  • एक्सिस बैंक ने भारतीय युवाओं के लिए, युवा और डिजिटल रूप से इच्छुक भारतीयों की बदलती जीवन शैली की जरूरतों को पूरा करने के लिए भारतीय युवाओं के लिए ‘लिबर्टी बचत खाता’ शुरू किया है।
  • यह प्रति वर्ष 20,000 रुपये तक का एक मानार्थ अस्पताल नकद बीमा कवर प्रदान करता है, जो COVID-19 के तहत किए गए अस्पताल के खर्चों को कवर करता है, जो महामारी को कवर करने के लिए अपनी तरह का पहला बचत खाता बनाता है ।
  • यह खाता 35 वर्ष से कम आयु के श्रमिक वर्ग की जीवनशैली की आवश्यकताओं को पूरा करने का लक्ष्य रखता है।

अतिरिक्त शॉट्स:

ऐक्सिस बैंक (Axis Bank):

  • मुख्यालय: मुंबई, महाराष्ट्र
  • MD और CEO: अमिताभ चौधरी
  • टैगलाइन: बढ़ती का नाम जिंदगी

HSBC इंडिया ने कारोबारियों को वन स्टॉप सॉल्यूशन ओमनी कलेक्ट लॉन्च किया

  • HSBC इंडिया ने भारत में वन-स्टॉप समाधान ओमनी कलेक्ट लॉन्च किया है।
  • यह एक ही मंच पर कई भुगतान विकल्पों की पेशकश करने के लिए व्यवसायों का समर्थन करता है।
  • यह व्यवसायों के लिए विभिन्न डिजिटल तरीकों के माध्यम से आसानी से भुगतान एकत्र करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे उन्हें उपभोक्ता खर्च में बदलाव के लिए आसानी से अनुकूल हो सके।
  • HSBC इंडिया व्यवसायों को अपने ग्राहकों को विभिन्न डिजिटल भुगतान मोड प्रदान करने में सक्षम करेगा और उन्हें उनके संग्रह के व्यापक दृष्टिकोण के साथ भी प्रदान करेगा।

अतिरिक्त शॉट्स:

HSBC इंडिया:

  • मुख्यालय: मुंबई, महाराष्ट्र
  • CEO: सुरेंद्र रोशा

व्यापार और अर्थव्यवस्था

MCX ने भारत का पहला बुलियन इंडेक्स बुलडेक्स लॉन्च किया

  • भारत के सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (MCX) ने देश का पहला बुलियन इंडेक्स, MCX iCOMDEX बुलियन, या बुलडेक्स लॉन्च किया।
  • सूचकांक सोने (1 किग्रा) और चांदी (30 किग्रा) वायदा अनुबंधों के वास्तविक समय के प्रदर्शन को ट्रैक करेगा।
  • सोने का विघटन 70.52 प्रतिशत और शेष 29.48 प्रतिशत चांदी का होता है। वजन हर जनवरी को संतुलित किया जाएगा ।

अतिरिक्त शॉट्स:

MCX:

  • CEO: पीएस रेड्डी
  • अध्यक्षता: श्री सौरभ चंद्रा
  • मुख्यालय: मुंबई
  • स्थापित: 10 नवंबर 2003

MasterCard, Goals101.ai टीम को और अधिक व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करने के लिए

  • मास्टरकार्ड ने बैंक कार्डधारकों के लिए लक्षित और व्यक्तिगत ऑफ़र बनाने के लिए बड़े डेटा, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और स्वचालन का उपयोग करने वाले व्यापारियों और जारीकर्ताओं को जोड़ने वाली बैंक-टेक और AI कंपनीai के साथ गठबंधन किया है।
  • गोल्स 101.ai के साथ, मास्टरकार्ड के ग्राहक बैंक अब निजीकरण के साथ बढ़े हुए ग्राहक जुड़ाव से लाभान्वित होंगे।
  • मंच एक उपभोक्ता के खरीद पैटर्न की पहचान करता है ताकि बैंकों को अधिक लक्षित, प्रासंगिक और औसत दर्जे की सेवा प्रदान करने में मदद मिल सके।

अतिरिक्त शॉट्स:

मास्टर कार्ड:

  • मुख्यालय: न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका
  • मुख्य कार्यकारी अधिकारी: अजय बंगा

Goals101.ai:

  • मुख्यालय: नई दिल्ली, भारत
  • अध्यक्ष और MD: विशम सिकंद

इन्फोसिस ने हेल्पडेस्क संचालन को स्वचालित करने के लिए AIसंचालित समाधान लॉन्च किया

  • IT सेवाओं के प्रमुख इन्फोसिस ने अपने AI-संचालित ‘कॉग्निटिव ईमेल वर्कबेंच’ समाधान को लॉन्च किया है जो उद्यमों को क्वेरी प्रबंधन को बढ़ाने और उनके हेल्पडेस्क संचालन को स्केल करने की क्षमता देता है।
  • इन्फोसिस ने ब्लू प्रिज्म, एक रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन (RPA) प्रदाता और समाधान को विकसित करने के लिए एक रणनीतिक साझेदार के साथ अपनी साझेदारी का लाभ उठाया, जो उत्पादकता और ग्राहक संतुष्टि को बढ़ाने का वादा करता है।
  • इन्फोसिस और ब्लू प्रिज़्म ने 2017 में कई उद्योगों में बुद्धिमान स्वचालन क्षमताओं को चलाने में मदद करने के लिए हाथ मिलाया था।

अतिरिक्त शॉट्स:

इंफोसिस (Infosys):

  • CEO: सलिल पारेख
  • स्थापित: 7 जुलाई 1981, पुणे
  • मुख्यालय: बेंगलुरु

नेशनल करेंट अफेयर्स

NITI Aayog पैनल ने गन्ना मूल्य को चीनी दरों से जोड़ने की सिफारिश की

  • नीति आयोग के सदस्य (कृषि) रमेश चंद की अध्यक्षता में नीति आयोग टास्क फोर्स ने गन्ने की कीमतों को चीनी दरों से जोड़ने की सिफारिश की।
  • यह कदम उद्योग को आर्थिक रूप से स्वस्थ बनाए रखने के लिए है।
  • टास्क फोर्स ने चीनी मिलों को उत्पादन की लागत को कवर करने में मदद करने के लिए न्यूनतम चीनी मूल्य में एक बार की बढ़ोतरी के लिए रु .3 प्रति किलो तक का सुझाव दिया।
  • मार्च 2020 में ‘गन्ना और चीनी उद्योग’ पर पैनल की रिपोर्ट को अंतिम रूप दिया गया।

अतिरिक्त शॉट्स:

NITI Aayog:

  • गठन: 1 जनवरी 2015
  • उद्देश्य: भारत की राज्य सरकारों द्वारा आर्थिक नीति-निर्माण प्रक्रिया में सहयोग और भागीदारी को बढ़ावा देना
  • क्षेत्राधिकार: भारत सरकार
  • मुख्यालय: नई दिल्ली
  • अध्यक्षा: नरेंद्र मोदी

PM-KISAN के अवैध लाभार्थियों की पहचान के लिए केंद्र तैयार

  • भारत सरकार उन किसानों की पहचान करने की योजना बना रही है जो अवैध रूप से PM-किसान योजना का लाभ प्राप्त कर उन तथ्यों को छुपा रहे हैं जो उन्हें अयोग्य बनाते हैं।
  • अवैध लाभार्थियों में सेवारत और सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी शामिल हैं, जिन्हें योजना का लाभ प्राप्त करने से रोक दिया जाता है।
  • इस कदम के तहत, कृषि मंत्रालय वित्त मंत्रालय से केंद्रीय और राज्य सरकार के कर्मचारियों का डेटा प्राप्त करेगा।
  • वित्त मंत्रालय का डेटा PM-किसान की सूची में लाभार्थियों की सूची के साथ मेल खाना चाहिए।
  • मंत्रालय यह जांच करेगा कि क्या PM-किसान योजना के लाभार्थियों में कोई आयकर दाता है या नहीं।

अतिरिक्त शॉट्स:

PM-KISAN योजना:

  • नरेंद्र मोदी ने 24 फरवरी, 2019 को गोरखपुर, उत्तर प्रदेश से रु 75,000 करोड़ की PM किसान योजना शुरू की। पीयूष गोयल के अंतरिम बजट 2019-20 में प्रधान मंत्री किसान निधि (PM-किसान) योजना की घोषणा की गई और पूरी तरह से केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित है ।PM-किसान योजना के तहत, 12 करोड़ किसानों को 6,000 रुपये दिए जाएंगे, जो तीन किस्तों में प्रति वर्ष 2 हेक्टेयर से कम भूमि के साथ लाभ का दावा करने के लिए पात्र हैं।

DoPPW डिजी लॉकर के साथ पेंशन भुगतान आदेश को एकीकृत करने के लिए

  • पेंशन और पेंशनभोगियों के कल्याण विभाग, DoPPW ने केंद्र सरकार के सिविल पेंशनरों के आसानी से रहने को बढ़ाने के लिए, डिजी लॉकर के साथ लेखा महानियंत्रक के PFMS आवेदन के माध्यम से उत्पन्न इलेक्ट्रॉनिक पेंशन भुगतान आदेश, ई-PPO को एकीकृत करने का निर्णय लिया है।
  • यह पहल उनके डिजी लॉकर में उनके PPO का एक स्थायी रिकॉर्ड बनाएगी और साथ ही PPO को नए पेंशनरों तक पहुंचाने में देरी को खत्म करेगी, साथ ही एक फिजिकल कॉपी सौंपने की आवश्यकता होगी।
  • यह प्रणाली किसी भी पेंशनभोगी को उनके डिजी लॉकर खाते से उनकी PPO की नवीनतम प्रति का तत्काल प्रिंट-आउट प्राप्त करने में सक्षम बनाएगी।

स्टेट करेंट अफेयर्स

तमिलनाडु की महिलाएं MUDRA ऋण योजना के लाभार्थियों की सूची में सबसे ऊपर हैं

  • तमिलनाडु की महिलाओं ने शुरुआत से ही प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY के तहत महिला उधारकर्ताओं की सूची में सबसे ऊपर है।
  • प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत महिला उधारकर्ताओं को 15 4.78-लाख-करोड़ की राशि के 15 करोड़ से अधिक ऋण वितरित किए गए हैं।
  • 31 मार्च, 2020 तक तमिलनाडु में महिलाओं ने इस योजना से 58,227 करोड़ रुपये का ऋण लिया था और उसके बाद पश्चिम बंगाल ने 55,232 करोड़ रुपये, कर्नाटक ने 47,714 करोड़ रुपये, बिहार को 44,879 करोड़ रुपये और महाराष्ट्र को 42,000 करोड़ रुपये का ऋण दिया था।

अतिरिक्त शॉट्स:

तमिलनाडु:

  • राजधानी: चेन्नई
  • मुख्यमंत्री: एडप्पडी के पलानीसामी
  • राज्यपाल: बनवारीलाल पुरोहित
  • मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश: विजया कमलेश ताहिलरमानी
  • राष्ट्रीय उद्यान: गुइंडी राष्ट्रीय उद्यान, मन्नार की खाड़ी राष्ट्रीय उद्यान, इंदिरा गांधी (अन्नामलाई) राष्ट्रीय उद्यान, मुदुमलाई राष्ट्रीय उद्यान, मुकुर्ती राष्ट्रीय उद्यान।

MP CM ने शहीद सेना के जवान मनीष बढ़ई के परिवार को एक करोड़ की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की

  • मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शहीद सेना के सैनिक मनीष बढ़ई के परिवार को एक करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की।
  • वह पिछले सप्ताह जम्मू-कश्मीर में शहीद हो गए थे।
  • मुख्यमंत्री ने शहीद सैनिक के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की भी घोषणा की।

अतिरिक्त शॉट्स:

मध्य प्रदेश:

  • राज्य दिवस: 1 नवंबर, 1956
  • राजधानी: भोपाल
  • मुख्यमंत्री: शिवराज सिंह चौहान
  • राज्यपाल: आनंदीबेन पटेल
  • राष्ट्रीय उद्यान: बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान, फॉसिल राष्ट्रीय उद्यान, कान्हा राष्ट्रीय उद्यान, माधव राष्ट्रीय उद्यान, पन्ना राष्ट्रीय उद्यान, पेंच राष्ट्रीय उद्यान, संजय राष्ट्रीय उद्यान, सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान

मेघालय सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के बारे में विस्तार से अध्ययन करने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया है

  • मेघालय में, शिक्षा मंत्री लाहमेन रिम्बुई ने कहा कि राज्य सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति का विस्तार से अध्ययन करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है जिसे हाल ही में केंद्र ने अपनाया था।
  • उन्होंने कहा कि टास्क फोर्स यह कहते हुए पॉलिसी पर गहराई से जानकारी देगी कि यह पॉलिसी के कार्यान्वयन में आने वाली चुनौतियों पर ध्यान देगी।

अतिरिक्त शॉट्स:

मेघालय:

  • राजधानी: शिलांग
  • मुख्यमंत्री: कॉनराड कोंगकल संगमा
  • राज्यपाल: सत्य पाल मलिक

मणिपुर के स्वास्थ्य मंत्री ने इम्फाल में eSanjeevaniOPD प्लेटफॉर्म का उपयोग करके टेलिकंसल्टेशन शुरू किया

  • मणिपुर के राज्य स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री एल। जयंतकुमार सिंह ने इम्फाल में eSanjeevaniOPD प्लेटफॉर्म का उपयोग कर टेलीकॉन्सेलेशन शुरू किया।
  • यह राज्य में इस तरह का पहला मंच है।
  • राज्य सरकार ने आरंभिक स्तर पर नई सेवा शुरू करने के लिए 30 डॉक्टरों को लगाया है।
  • सरकार निकट भविष्य में सेवा के तहत राज्य के विभिन्न स्थानों पर 220 स्वास्थ्य केंद्रों को लक्षित करने के लिए काम कर रही है।
  • मणिपुर के लोग अपना नाम esanjeevaniopd.in पर रजिस्टर कर सकते हैं और इससे टेलिकंसल्टेशन OPD का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

अतिरिक्त शॉट्स:

मणिपुर:

  • राज्य दिवस: 21 जनवरी, 1972
  • राजधानी: इंफाल
  • राज्यपाल: नजमा हेपतुल्ला
  • मुख्यमंत्री: एन बीरेन सिंह

कर्नाटक सरकार ने 1 सितंबर से सभी कॉलेजों की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने की घोषणा की

  • कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री डॉ सीएन अश्वत्तनारायण ने पहली सितंबर से डिग्री कॉलेज खोलने की घोषणा की है।
  • सभी डिग्री कॉलेज अगले महीने की 1 से ऑनलाइन कक्षाओं और 1 अक्टूबर से ऑफ़लाइन कक्षाओं की शुरुआत करेंगे।
  • स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने राजस्थान में वस्तुतः दो नए मेडिकल कॉलेजों और तीन सुपर-स्पेशलिटी ब्लॉक का उद्घाटन किया
  • स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राजस्थान में दो मेडिकल कॉलेजों और तीन सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉकों का उद्घाटन किया।
  • 828 करोड़ रुपये की लागत वाली स्वास्थ्य शिक्षा विभाग की पांच परियोजनाओं और स्वास्थ्य सुविधाओं का आज उद्घाटन किया गया है।
  • इनमें भरतपुर और भीलवाड़ा में मेडिकल कॉलेज की इमारतें और बीकानेर, उदयपुर और कोटा में सुपर-स्पेशियलिटी सेंटर शामिल हैं।

अतिरिक्त शॉट्स:

कर्नाटक:

  • राज्य दिवस: 1 नवंबर 1956
  • राजधानी: बेंगलुरु
  • मुख्यमंत्री: बीएस येदियुरप्पा
  • राज्यपाल: वजुभाई वाला
  • राष्ट्रीय उद्यान: अंशी राष्ट्रीय उद्यान, बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान, बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान, कुद्रेमुख राष्ट्रीय उद्यान, राजीव गांधी (नगरहोल) राष्ट्रीय उद्यान

ओडिशा के CM ने COVID-19 के कारण ₹200 करोड़ के पैकेज को मंजूरी दी

  • ओडिशा के CM नवीन पटनायक नेCOVID-19 के कारण प्रभावित परिवारों की सहायता के लिए 200 करोड़ के सहायता पैकेज को मंजूरी दी ।
  • महिला स्वयं सहायता समूहों की सदस्य अपने परिवार के उद्यमों को इस पैकेज के माध्यम से पुनर्जीवित कर सकती हैं
  • कुशल और अर्ध-कुशल प्रवासियों के लिए 1 लाख तक के ऋण, जो राज्य में वापस आ गए हैं, उन्हें इस पैकेज के तहत दिया जाएगा।

अतिरिक्त शॉट्स:

ओडिशा:

  • राज्य दिवस: 1 अप्रैल 1936
  • राजधानी: भुवनेश्वर
  • राज्यपाल: गणेशी लाल
  • मुख्यमंत्री: नवीन पटनायक

इंटरनेशनल करेंटअफेयर्स

WHO ने अफ्रीका को पोलियो मुक्त घोषित किया

  • अफ्रीका क्षेत्रीय प्रमाणन आयोग, स्वतंत्र निकाय ने अफ्रीका को जंगली पोलियो मुक्त घोषित किया है।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के आयोजन के दौरान पोलियो उन्मूलन के लिए अफ्रीकी क्षेत्रीय प्रमाणन आयोग द्वारा घोषणा की गई थी।
  • अफ्रीका क्षेत्रीय प्रमाणन आयोग ने पुष्टि की कि WHO ने अफ्रीका क्षेत्र के सभी 47 देशों के पोलियो का उन्मूलन कर दिया है।

अतिरिक्त शॉट्स:

WHO:

  • मुख्यालय: जिनेवा, स्विट्जरलैंड
  • स्थापित: 7 अप्रैल 1948
  • मूल संगठन: संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद
  • प्रमुख: टेड्रोस अदनोम, सौम्या स्वामीनाथन, जेन एलिसन

शिखर सम्मेलन और सम्मेलन

कर्नाटक के CM ने बेंगलुरु के वर्चुअल इंडोजापान बिजनेस फोरम को संबोधित किया

  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने आज बेंगलुरु से एक आभासी भारत-जापान व्यापार मंच को संबोधित किया।
  • मुख्यमंत्री ने अपने भाषण में बताया कि राज्य ने उद्योगों के लिए भूमि पर 25 प्रतिशत पूंजी निवेश सब्सिडी की घोषणा की है।
  • राज्य ने 519 एकड़ में तुमकुरु के पास एक जापानी औद्योगिक टाउनशिप स्थापित की है और राज्य में भारत-जापान स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

अतिरिक्त शॉट्स:

कर्नाटक:

  • राज्य दिवस: 1 नवंबर 1956
  • राजधानी: बेंगलुरु
  • मुख्यमंत्री: बीएस येदियुरप्पा
  • राज्यपाल: वजुभाई वाला
  • राष्ट्रीय उद्यान: अंशी राष्ट्रीय उद्यान, बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान, बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान, कुद्रेमुख राष्ट्रीय उद्यान, राजीव गांधी (नगरहोल) राष्ट्रीय उद्यान

जापान (राजधानी / मुद्रा): टोक्यो / जापानी येन

  • राष्ट्रपति: शिंजो आबे

वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए भारतवियतनाम संयुक्त आयोग की 17 वीं बैठक

  • व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग पर भारत-वियतनाम संयुक्त आयोग की 17वीं बैठक आयोजित की गई थी जिसकी सह-अध्यक्षता भारत के विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर और उनके वियतनामी समकक्ष फाम बिन्ह मिन्ह ने की थी ।
  • भारत-वियतनाम ने निम्नलिखित समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए:
  • सुषमा स्वराज इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन सर्विस (SSIFS), नई दिल्ली और डिप्लोमैटिक एकेडमी ऑफ वियतनाम (DAV), हनोई के बीच सहयोग।
  • राष्ट्रीय समुद्री फाउंडेशन, नई दिल्ली और समुद्र और द्वीप समूह, हनोई के वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थान के बीच समझौता ज्ञापन।

अतिरिक्त शॉट्स:

वियतनाम (राजधानी / मुद्रा): हनोई / वियतनामी डोंग

विश्व आर्थिक मंच ने COVID-19 के कारण 2021 दावोस शिखर सम्मेलन स्थगित कर दिया

  • विश्व आर्थिक मंच (WEF) ने बुधवार को कहा कि दावोस, स्विट्जरलैंड में 2021 शिखर सम्मेलन को कोरोनावायरस महामारी के कारण जनवरी से “अगली गर्मियों की शुरुआत” तक स्थगित कर दिया जाएगा।

अतिरिक्त शॉट्स:

WEF:

  • मुख्यालय: कोलोन, स्विट्जरलैंड
  • संस्थापक: क्लाउस श्वाब
  • स्थापित: जनवरी 1971
  • नेता: क्लाउस श्वाब
  • आदर्श वाक्य: दुनिया की स्थिति में सुधार लाने के लिए प्रतिबद्ध

रैंक और सूचकांक

2020 निर्यात तैयारी सूचकांक पर नीति आयोगों की रिपोर्ट में गुजरात अव्वल

  • प्रतिस्पर्धा संस्थान के साथ साझेदारी में NITI Aayog ने 26 अगस्त 2020 को निर्यात तैयारी सूचकांक (EPI) 2020 का पहला संस्करण जारी किया है।
  • सूचकांक का उद्देश्य निर्यात की तैयारी और भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रदर्शन की जांच करना, चुनौतियों और अवसरों की पहचान करना है; सरकारी नीतियों की प्रभावशीलता में वृद्धि; और इन राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को देश के निर्यात प्रयासों में सक्रिय भागीदार बनाने के लिए एक सुविधा नियामक ढांचे को प्रोत्साहित करना।
  • समग्र निर्यात तैयारी सूचकांक (EPI) 2020 में गुजरात शीर्ष पर रहा है।
  • महाराष्ट्र और तमिलनाडु क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।
  • आठ तटीय राज्यों में से छह शीर्ष दस रैंकिंग में शामिल हैं।
  • केंद्र शासित प्रदेशों में, दिल्ली ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है, इसके बाद गोवा और चंडीगढ़ का स्थान है।
  • हिमालयी राज्यों में, उत्तराखंड शीर्ष पर है, इसके बाद त्रिपुरा और हिमाचल प्रदेश हैं।
  • भूस्खलन वाले राज्यों में, राजस्थान ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है, इसके बाद तेलंगाना और हरियाणा का स्थान है।

अतिरिक्त शॉट्स:

NITI Aayog:

  • गठन: 1 जनवरी 2015
  • उद्देश्य: भारत की राज्य सरकारों द्वारा आर्थिक नीति-निर्माण प्रक्रिया में सहयोग और भागीदारी को बढ़ावा देना
  • क्षेत्राधिकार: भारत सरकार
  • मुख्यालय: नई दिल्ली
  • अध्यक्षा: नरेंद्र मोदी

जेफ बेजोस 200 मिलियन डॉलर की कमाई करने वाले पहले व्यक्ति बन गए

  • 26 अगस्त 2020 को Amazon के CEO जेफ बेजोस 200 मिलियन डॉलर की कमाई करने वाले दुनिया के पहले व्यक्ति बने।
  • इससे पहले अगस्त 2020 में, जेफ बेजोस ने ई-कॉमर्स कंपनी में1 बिलियन डॉलर के शेयर बेचे थे।

अतिरिक्त शॉट्स:

Amazon:

  • CEO: जेफ बेजोस
  • संस्थापक: जेफ बेजोस
  • स्थापित: 5 जुलाई 1994, बेलेव्यू, वाशिंगटन, संयुक्त राज्य

समझौता और समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

टेक महिंद्रा ने महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए नीतीयोग के साथ साझेदारी की

  • IT प्रमुख टेक महिंद्रा ने देश में महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए NITI Aayog के साथ सहयोग की घोषणा की।
  • टेक महिंद्रा नए युग की तकनीकों का लाभ उठाने, एक सह-निर्माण समाधान प्रदान करेगा और एक गो-टू-मार्केट रणनीति विकसित करने में सहायता करेगा।
  • सहयोग के हिस्से के रूप में, टेक महिंद्रा ने विभिन्न क्षेत्रों में उद्यमिता में महिला नेताओं को पहचानने के लिए नितियोग की एक पहल, वूमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (WTI) अवार्ड्स के विजेताओं के साथ भागीदारी की है।

अतिरिक्त शॉट्स:

टेक महिंद्रा:

  • CEO: सीपी गुरनानी
  • मूल संगठन: महिंद्रा समूह
  • मुख्यालय: पुणे
  • संस्थापक: आनंद महिंद्रा

NeGD ने CSC E-Governance Services India Limited के साथ MoU पर हस्ताक्षर किए

  • नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD), इलेक्ट्रॉनिक्स और IT मंत्रालय (MeitY) ने CSC (कॉमन सर्विस सेंटर) e Governance Services India Limited के साथ भागीदारी की है।
  • साझेदारी का उद्देश्य75 लाख CSC के नेटवर्क के माध्यम से नागरिकों को UMANG सेवाओं के वितरण को सक्षम करना है।
  • CSC ऑपरेटर्स विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर (VLE) नागरिकों को UMANG ऐप की मदद से 140 विभागों की ई-गवर्नेंस सेवाओं का उपयोग करने की सुविधा प्रदान करेगा।

अतिरिक्त शॉट्स:

CSC (सामान्य सेवा केंद्र):

  • संस्थापक: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
  • स्थापित: 16 जुलाई 2009
  • मुख्यालय: नई दिल्ली
  • प्रमुख व्यक्ति: दिनेश त्यागी
  • व्यवसाय का प्रकार: सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनी

पावरग्रिड ने नवी मुंबई में ऑपरेशन थियेटर कॉम्प्लेक्स के निर्माण के लिए ACTREC के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

  • पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन (POWERGRID), भारत सरकार के तहत एक उद्यम TATA मेमोरियल सेंटर के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।
  • TMC-नवी मुंबई में एक मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर परिसर “पावरग्रिड ओटी कॉम्प्लेक्स” के निर्माण के लिए परमाणु ऊर्जा विभाग (DAE) के तहत कैंसर में उपचार अनुसंधान और शिक्षा के लिए उन्नत केंद्र (ACTREC) ।

अतिरिक्त शॉट्स:

ACTREC:

  • निर्देशक: सुदीप गुप्ता
  • स्थान: खारघर, नवी मुंबई, महाराष्ट्र

पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन:

  • CMD: के श्रीकांत
  • मुख्यालय: गुड़गांव, हरियाणा

ग्रीनको एनर्जी ने रिन्यूएबल एनर्जी पावर सॉल्यूशंस के लिए NTPC के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

  • ग्रीनको एनर्जीज प्राइवेट लिमिटेड, NTPC विद्युत् वायपर निगम(NVVN) के साथ हाइब्रिड आधारित ऊर्जा समाधान प्रदाता ने समझौता ज्ञापन (MoU) में प्रवेश किया, NTPC की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी नवीकरणीय ऊर्जा बिजली आपूर्ति समाधान और ऊर्जा भंडारण का पता लगाने के लिए सीमित है।

अतिरिक्त शॉट्स:

ग्रीनको ऊर्जा:

  • संस्थापक, CEO और MD: अनिल कुमार चलमलासट्टी
  • संस्थापक, अध्यक्ष और संयुक्त MD: महेश कोल्ली
  • मुख्यालय: हैदराबाद, तेलंगाना

NTPC विद्युत व्यापार निगम (NVVN):

  • CEO: मोहित भार्गव
  • मुख्यालय: नई दिल्ली

ISRO ने VSSUT के साथ MoU पर हस्ताक्षर किए

  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने वीर सुरेंद्र साई प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (VSSUT), बुरला, ओडिशा के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।
  • एक तकनीकी संस्थान, अंतरिक्ष अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए भारत में अपनी तरह का पहला नवाचार सह इनक्यूबेशन केंद्र, वीएसएसयूएटी स्पेस इनोवेशन सेंटर (VSSSIC) स्थापित करने के लिए।

अतिरिक्त शॉट्स:

इसरो (ISRO):

  • अध्यक्ष: के.एस. शिवन
  • मुख्यालय: बेंगलुरु, कर्नाटक

VSSUT:

  • कुलपति: अटल चौधरी
  • स्थान: संबलपुर, ओडिशा

अधिग्रहण और विलय

5,000 रुपये जुटाने के लिए सरकार HAL में 15% हिस्सेदारी बेचेगी

  • केंद्र राज्य के स्वामित्व वाली रक्षा इकाई हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) में 15% हिस्सेदारी बेचेगी, जो इसे लगभग 5,000 करोड़ रुपये तक की मदद करेगी।
  • सरकार 33.4 मिलियन शेयर या अपनी हिस्सेदारी का 10% खुदरा निवेशकों को बेचेगी ।

अतिरिक्त शॉट्स:

HAL:

  • संस्थापक: वालचंद हीराचंद
  • स्थापित: 23 दिसंबर1940, बेंगलुरु
  • मुख्यालय: बेंगलुरु

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार

21 वर्षीय नीलकांत भानु प्रकाश नेविश्व का सबसे तेज मानव कैलकुलेटरका खिताब जीता

  • हैदराबाद के 21 वर्षीय बालक नीलकांत भानु प्रकाश लंदन में माइंड स्पोर्ट्स ओलंपियाड (MSO) में मानसिक गणना विश्व चैम्पियनशिप में भारत के लिए पहला स्वर्ण जीतने के बाद दुनिया के सबसे तेज मानव कैलकुलेटर बन गए हैं।
  • उनके पास विश्व में सबसे तेज मानव कैलकुलेटर होने के लिए विश्व रिकॉर्ड और 50 लिम्का रिकॉर्ड भी हैं।
  • उन्होंने स्कॉट फ्लैन्सबर्ग और शकुंतला देवी के विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।
  • यहां तक ​​कि उन्होंने इंटरनेशनल अबेकस चैंपियन ’13 और नेशनल अबैकस चैंपियन ’11 और ’12 भी जीते हैं।

29-वर्षीय डच लेखक अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार जीतने वाले सबसे कम उम्र के लेखक

  • एक 29 वर्षीय डच लेखक, मरिएके लुकास रिजनेवेल्ड, अपने पदार्पण उपन्यास ‘द डिस्कम्फर्ट ऑफ इवनिंग’ के लिए पुरस्कार लेते हुए इंटरनेशनल बुकर जीतने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए हैं ।
  • टेड हॉजकिंसन की अध्यक्षता में पांच-न्यायाधीश पैनल द्वारा छह पुस्तकों में से एक पुस्तक को चुना गया था।

समाचार में आवेदन

TikTok के CEO केविन मेयर सिर्फ 3 महीने के बाद इस्तीफा दे दिया

  • TikTok के CEO केविन मेयर ने सिर्फ तीन महीने बाद कंपनी से इस्तीफा दे दिया है।मेयर ने 1 जून को TikTok में शामिल होने के लिए डिज्नी के प्रमुख के रूप में अपना पद छोड़ दिया था।
  • उनके इस्तीफे के बाद भारत ने ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया और 14 अगस्त को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बाइटडांस को 90 दिनों के भीतर टिकटोक के अमेरिकी संचालन को बेचने का आदेश दिया।

पूर्व IOC चेयरमैन संजीव सिंह, रिलायंस के समूह अध्यक्ष के रूप में शामिल हुए

  • इंडियन ऑयल कॉर्प (IOC) के पूर्व अध्यक्ष संजीव सिंह समूह अध्यक्ष के रूप में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड में शामिल हो गए हैं।
  • संजीव समूह विनिर्माण सेवाओं (GMS) संगठन का नेतृत्व और संचालन करेगा जो हमारे तेल-से-रसायन व्यवसाय की रीढ़ है

अतिरिक्त शॉट्स:

RIL:

  • CEO: मुकेश अंबानी
  • संस्थापक: धीरूभाई अंबानी
  • स्थापित: 8 मई 1973, महाराष्ट्र
  • मालिक: मुकेश अंबानी (47.35%)

स्पोर्ट्स करेंट अफेयर्स

जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट तक पहुंचने वाले पहले तेज गेंदबाज बने

  • इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन टेस्ट मैच क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं।
  • कुल मिलाकर, वह 3 स्पिनरों मुथैया मुरलीधरन, शेन वार्न और अनिल कुंबले के बाद 600 टेस्ट विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज हैं।
  • उन्होंने अजहर अली को आउट करने पर पाकिस्तान के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की।

सात बार के राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियन पोलोमी घटक ने कोचिंग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सेवानिवृत्ति की घोषणा की

  • पश्चिम बंगाल के अनुभवी भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी, पोलोमी घटक ने कोचिंग करियर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए खेल से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की है।
  • कोलकाता में जन्मे एथलीट सात बार के राष्ट्रीय चैंपियन हैं, जो 1998 और 2016 के बीच जीते थे।
  • 37 वर्षीय ने 2006 में मेलबर्न में कॉमनवेल्थ गेम्स और 2000 से 2008 के बीच कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था।
  • उसने सिडनी में ओलंपिक खेलों में अपनी शुरुआत की जब वह सिर्फ 16 साल की थी।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी

IIT मद्रास, स्टटगार्ट विश्वविद्यालय फार्मा कचरे के निपटान के लिए विधि विकसित की

  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), मद्रास ने जर्मन शोधकर्ताओं के साथ मिलकर ‘को- कम्पोस्टिंग’ तरीके विकसित किए हैं, जिनका उपयोग विषाक्त दवा अपशिष्ट जल और कीचड़ को सुरक्षित रूप से निपटाने के लिए किया जा सकता है।
  • उनकी विधि केवल 20 दिनों के भीतर कचरे को उच्च गुणवत्ता की खाद में परिवर्तित करती है।
  • सिविल इंजीनियरिंग विभाग के लिगी फिलिप की अगुवाई वाली शोध टीम में इंस्टीट्यूट से रिसर्च स्कॉलर अनु राचेल थॉमस और जर्मनी स्थित इंस्टीट्यूट फॉर सेनेटरी इंजीनियरिंग, वाटर क्वालिटी एंड सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, स्टटगार्ट यूनिवर्सिटी के मार्टिन करंट शामिल थे।

किताबें और लेखक

“रनिंग ऑफ मिस्ट्री: द एडवेंचर ऑफ ए अनकन्वेंशनल लाइफ” तेनजिन प्रियदर्शी और जरा हाउसमंड द्वारा लिखित पुस्तक

  • ‘रनिंग ऑफ मिस्ट्री: द एडवेंचर ऑफ ए अनकन्वेंशनल लाइफ’ नामक पुस्तक को मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में दलाई लामा सेंटर फॉर एथिक्स एंड ट्रांसफॉर्मेटिव वैल्यूज के अध्यक्ष और CEO तेनजिन प्रियदर्शी ने एक साधक के रूप में उनकीआजीवन यात्रा के बारे में लिखा है ।
  • ईरानी अमेरिकी लेखक और साहित्यिक अनुवादक ज़ारा गृहमांड के साथ सह-लिखित।
  • “रनिंग टोवर्ड मिस्ट्री में, प्रियदर्शी ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी, ध्यान और आध्यात्मिक मोहभंग, और बौद्ध धर्म और आधुनिक दुनिया के बीच संबंधों पर अपने विचार साझा किए।

प्रसिद्ध कोच वासु परांजपे पर एक पुस्तकक्रिकेट द्रोण

  • प्रसिद्ध कोच वासुदेव जगन्नाथ परांजपे या वासु परांजपे की पुस्तक ‘क्रिकेट द्रोण’ 2 सितंबर, 2020 को जारी की जाएगी।
  • यह पुस्तक वासुदेव जगन्नाथ परांजपे के बेटे और वर्तमान राष्ट्रीय चयनकर्ता जतिन परांजपे के साथ क्रिकेट पत्रकार आनंद वासु द्वारा लिखी गई है और पेंगुइन द्वारा प्रकाशित की गई है।

शोक सन्देश

वाराणसी केडोम राजाजगदीश चौधरी का निधन

  • काशी के डोम राजा, जगदीश चौधरी का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया।
  • वह 55 वर्ष के थे।
  • चौधरी, जिन्होंने “डोम राजा” (श्मशान के राजा) की महत्वपूर्ण स्थिति पर कब्जा कर लिया था, 2019 के लोकसभा चुनाव में वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की उम्मीदवारी के प्रस्तावकों में से एक थे।

लेखकपत्रकार गेल शेही का निधन

  • लेखक-पत्रकार, कमेंटेटर और पॉप समाजशास्त्री, गेल शेही का निधन।
  • उनकी सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तक “पैसेज: प्रिडिक्टेबल क्राइसिस ऑफ एडल्ट लाइफ” 1976 में प्रकाशित हुई थी।
  • शेही के सम्मानों में नेशनल मैगज़ीन अवार्ड, अनफिल्ड-वुल्फ बुक अवार्ड और अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन का एक प्रशस्ति पत्र शामिल था।

विविध

मणिपुर के कक्षा 9 के छात्र ने COVID -19 महामारी के बीच मोबाइल गेमकोरोबोईविकसित किया है

  • मणिपुर के एक 13 वर्षीय लड़के बालदीप निंगथोम ने COVID-19 महामारी और लॉकडाउन के बीच कोरोबोई नाम का एक मोबाइल गेम विकसित किया है जो दुनिया भर में एक लोकप्रिय एंड्रॉइड आधारित गेम बन गया है।
  • गूगल प्ले स्टोर में लॉन्च किया गया गेम सबसे लोकप्रिय खोजों और डाउनलोड गेम्स में से एक बन गया है ।
  • यह गेम इस महीने की 21 तारीख को लॉन्च किया गया था और अब तक 20 हजार से ज्यादा यूजर्स इस गेम को डाउनलोड कर चुके हैं।
  • यह पहले से ही गूगल प्ले स्टोर में नंबर दो ट्रेंडिंग मोबाइल गेम ऐप बनने का रिकॉर्ड बना चुका है।

    Download Daily Hindi Current Affairs 27th August 2020 – Click Here

    For More Daily Current Affairs – Click Here

    Check Here for Last 6 Months Current Affairs PDF

    Important Banking Awareness PDF

    THE COMPLETE Static GK Capsule for All Upcoming Competitive Exams

    Check Here for Free Reasoning Questions PDF

    Free Aptitude Questions PDF

    Click Here to Join Our What’s App Group & Get Instant Notification on Study Materials & PDFs

    Click Here to Join Our Official Telegram Channel

This post was last modified on August 28, 2020 11:49 am