Daily Current Affairs in Hindi 15th and 16th August 2020 – PDF Download

नमस्कार! Exampundit में आपका स्वागत है। यहां 15 तथा 16 अगस्त 2020 के महत्वपूर्ण Hindi Current Affairs दिए गए हैं। ये आगामी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं। अगर आप किसी भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो इन Current Affairs का हिंदी में उपयोग कर सकते हैं और साथ ही आप PDF को भी डाउनलोड कर सकते हैं। धन्यवाद!

Hindi Current Affairs Today – 15th and 16th August 2020

समाचार अवलोकन

  1. देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक, HDFC बैंक नेसशस्त्र बलों के लिए ऋण उत्पाद ‘ शौर्य KGC (किसान गोल्ड क्रेडिट) कार्ड लॉन्च किया ।
  2. पंजाब नेशनल बैंक ने डिजिटल बैंकिंग चैनलों का उपयोग करने के लिए ग्राहकों को प्रोत्साहित करने के लिए ‘DIGITAL APNAYEN’ नाम से एक अभियान शुरू किया है।
  3. फेडरल बैंक, भारत में निजी क्षेत्र के बैंक, ने फेडरल बैंक क्रेडिट कार्ड के प्रक्षेपण का समर्थन करने के लिए, भुगतान और वित्तीय सेवा प्रौद्योगिकी समाधान के वैश्विक प्रदाता, Fiserv, Inc के साथ मिलकर किया है ।
  4. भारतीय रिजर्व बैंक के सेंट्रल बोर्ड ने आकस्मिक जोखिम बफर को5 प्रतिशत पर बनाए रखते हुए लेखा वर्ष 2019-20 के लिए केंद्र सरकार को लाभांश के रूप में 57128 करोड़ रुपये के हस्तांतरण की मंजूरी दी है।
  5. ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन ने पहली भारतीय ऑनलाइन फार्मा डिलीवरी सेवा शुरू की है।
  6. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन की शुरुआत की।
  7. भारत ने 15 अगस्त 2020 को अपना 74 वाँ स्वतंत्रता दिवस मनाया।
  8. आयुष मंत्रालय ने14 अगस्त को वेबिनार के माध्यम से “आयुष फॉर इम्युनिटी” का शुभारंभ किया ।
  9. वित्त मंत्रियों के समूह ने ई-वे बिल के दायरे में सोने के अंतर-राज्य गमनागमन को लाने की मंजूरी दी है।
  10. भारत सरकार ने निर्यात मानदंडों में ढील देने के बाद जुलाई 2020 में UK, US और UAE सहित पांच देशों को भारत ने 23 लाख व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) का निर्यात किया है।
  11. नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन, NTPC नेउत्तर प्रदेश के रिहंद परियोजना में एक सस्ती कीमत पर सीमेंट प्लांटों में फ्लाई ऐश परिवहन के लिए एक बुनियादी ढांचा विकसित किया है ।
  12. तमिलनाडु में, ग्रामीण आउटरीच ब्यूरो, भारत सरकार द्वारा तंजावुर में आयोजित नई शिक्षा नीति पर वेबिनार ने इस तथ्य पर जोर दिया कि नीति का मुख्य उद्देश्य 2030 तक स्कूलों में 100 प्रतिशत सकल नामांकन सुनिश्चित करना है।
  13. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारत 2030 तक शून्य सड़क दुर्घटना संबंधी मृत्यु दर हासिल करने के लिए काम कर रहा है।
  14. ओडिशा ने कायाकल्प और शहरी परिवर्तन (AMRUT) योजना के लिए अटल मिशन के कार्यान्वयन में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है।
  15. नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी ने कर्नाटक स्टेट ड्रग कंट्रोल डिपार्टमेंट के साथ मिलकर राज्य में मूल्य निगरानी और संसाधन इकाई शुरू की है।
  16. देश के उत्तर-पूर्वी राज्यों, नागालैंड और मणिपुर ने अपने कस्टम और ऐतिहासिक महत्व के अनुसार 14 अगस्त को 74 वें नागा स्वतंत्रता दिवस मनाया।
  17. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में समाज कल्याण निदेशालय ने समाज में नशा मुक्ति की समस्या को रोकने के उद्देश्य से आज भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय का नशा मुक्त भारत अभियान ‘नशा मुक्त भारत’ शुरू किया।
  18. केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी ने 16 अगस्त को “डी-ज्यूर” दिवस की अपनी 59वीं वर्षगांठ मनाई।
  19. गुजरात उच्च न्यायालय ने मामलों की स्थिति की जांच के लिए मामलों की ई-फाइलिंग और एक ऑनलाइन सुविधा शुरू की है।
  20. अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमाखांडू ने स्थानीय युवाओं को नौकरी चाहने वालों की तुलना में नौकरी सृजक बनने के लिए समर्थन और प्रोत्साहित करने के लिए अरुणाचल प्रदेश उद्यमिता विकास कार्यक्रम शुरू किया है।
  21. भारत सरकार ने कटरा(जम्मू और कश्मीर) – दिल्ली एक्सप्रेस रोड कॉरिडोर परियोजना पर काम शुरू कर दिया है ।
  22. पश्चिम बंगाल सरकार ने ‘कर्मा साथी प्राकलपा’ के नाम से एक नई योजना शुरू की है, जिसके तहत राज्य के एक लाख बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सॉफ्ट लोन और सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  23. तेलंगाना सरकार ने कृषि विकास को बढ़ावा देने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फॉर एग्रीकल्चर इनोवेशन (AI4AI) कार्यक्रम शुरू किया।
  24. गोवा सरकार ने राज्य के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (ITI) में विश्व स्तरीय जर्मन दोहरी व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण को पूरा करने के लिए एक त्रि-पक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
  25. ब्रिक्स के साझेदार रूस और ब्राजील ने रूस द्वारा दुनिया के पहले पंजीकृत कोरोनावायरस वैक्सीन स्पुतनिक वी के उत्पादन और विपणन में सहयोग करने के लिए एक समझौता करने का निर्णय लिया है।
  26. संयुक्त अरब अमीरात (UAE) इजरायल के साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने वाला पहला खाड़ी देश और अरब दुनिया में तीसरा बन गया है।
  27. मानवीय इशारे में, भारत ने 4 अगस्त को बेरूत में विस्फोटों से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए वायुसेना के विमान में लेबनान के लिए 58 टन आपातकालीन मानवीय सहायता भेजी है।
  28. यूरोपीय संघ ने एस्ट्राजेनेका के संभावित COVID 19 वैक्सीन की कम से कम 300 मिलियन खुराक खरीदने के लिए एक समझौता किया है।
  29. विशेष ओलंपिक भारत ने घोषणा की कि अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने छह देशों – भारत, अर्जेंटीना, मिस्र, पाकिस्तान, रोमानिया और रवांडा के लिए यूनिफाइड चैंपियन स्कूल्स (UCS) का विस्तार करने के लिए 25 मिलियन अमरीकी डालर का भुगतान किया है।
  30. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने पूंजी जुटाने में स्टार्टअप कंपनियों को प्रोत्साहित करने और समर्थन देने के उद्देश्य से गुजरात सरकार द्वारा शुरू की गई इनक्यूबेशन आई-हब के साथ समझौता किया है।
  31. देश में बाढ़ के पूर्वानुमान को और अधिक उन्नत और प्रभावी बनाने के लिए सर्च इंजन जायंट गूगल ने केंद्रीय जल आयोग से हाथ मिलाया है।
  32. भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने देश की सुरक्षा और सम्मान की रक्षा के लिए भारत के सशस्त्र बलों में कर्मियों के लिए 84 वीरता पुरस्कारों और अर्धसैनिक बलों के सदस्यों को भी बहादुरी के कार्यों के लिए मंजूरी दी है।
  33. वित्तीय प्रौद्योगिकी फर्मBharatPe ने समूह अध्यक्ष के रूप में सुहैल समीर की नियुक्ति की घोषणा की।
  34. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आयुध निर्माणी बोर्ड और भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड द्वारा चार उत्पादों का अनावरण किया है, दो BEL द्वारा और एक-एक HAL, BDL, MDL, GRSE और GSL द्वारा।
  35. भारतीय क्रिकेटरमहेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है।
  36. एमएसधोनी के बाद, भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना ने भी 15 अगस्त 2020 को क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है।
  37. वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान केंद्र (GVP-SIRC) और GVP कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, विशाखापत्तनम ने वायु गुणवत्ता मापदंडों की वास्तविक समय की दूरदराज की निगरानी के लिए एक स्वदेशी फोटोनिक प्रणाली विकसित की है।
  38. माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च लैब ने भारतीय आवाज आधारित ऑनलाइन पोर्टल CGNet स्वरा के सहयोग से एक इंटरएक्टिव न्यूरल मशीन ट्रांसलेशन टूल लॉन्च किया है, जो हिंदी और गोंडी और इसके विपरीत वाक्यों का अनुवाद करता है।
  39. रक्षा उन्नत प्रौद्योगिकी संस्थान (DIAT) ने आयुर्वेदिक आधारित बायोडिग्रेडेबल फेस मास्क का एक नैनोफाइबर विकसित किया है जो बैक्टीरिया/वायरस के खिलाफ विरोध करने के लिए वायरस बेअसर के रूप में कार्य करता है।
  40. खोज इंजन की दिग्गज कंपनी Google ने शिक्षकों और छात्रों के लिए वर्चुअल शिक्षा क्षेत्र में सीखने की सुविधा के लिए नए शिक्षा उपकरणों की घोषणा की है।
  41. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन, ISRO और भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु के IISC के शोधकर्ताओं की एक टीम ने चंद्र सतह पर अंतरिक्ष ईंट बनाने के लिए एक स्थायी प्रक्रिया विकसित की है।
  42. केंद्रीय रक्षा मंत्रीराजनाथ सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘ मेक इन इंडिया के लिए रक्षा में अवसर’ के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया ।
  43. रक्षा मंत्री ने रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया की पहल के अवसरों के एक हिस्से के रूप में रक्षा उत्पादन पोर्टल ‘SRIJAN’ विभाग का शुभारंभ किया।
  44. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, नागालैंड के मुख्यमंत्री, नेफिउरियो ने राज्य में स्थानीय व्यापार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए एक केंद्रीकृत ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म – “येलो चेन” लॉन्च किया है।
  45. देश में COVID 19 महामारी के खतरे का मुकाबला करने के लिए, शोधकर्ताओं ने एक उपकरण विकसित किया है जो 20 मिनट के भीतर एकत्रित नमूनों के परिणामों का परीक्षण कर सकता है।
  46. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, भारत बायोटेक द्वारा बनाए गए कोविड 19 वैक्सीन के लिए चरण 1 परीक्षण पूरा हो गया है और इस परीक्षण का दूसरा चरण सितंबर में शुरू होने जा रहा है।
  47. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स (IIA) के वैज्ञानिकों ने ओमेगा सेंटॉरी क्लस्टर के तारों का अध्ययन किया है और कुछ हीलियम-संवर्धित शांत उज्ज्वल सितारों को पाया है जो क्लस्टर के धातु-समृद्ध नमूने के बीच मौजूद हैं।

समाचार विस्तार से

बैंकिंग और वित्त

HDFC बैंक ने लॉन्च किया शौर्य KGC कार्ड

  • देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक, HDFC बैंक नेसशस्त्र बलों के लिए ऋण उत्पाद ‘ शौर्य KGC (किसान गोल्ड क्रेडिट) कार्ड लॉन्च किया ।
  • यह देश में सेना के कर्मियों के लिए शुरू की गई अपनी तरह की पहली योजना है और यह सरकार के किसान क्रेडिट कार्ड दिशानिर्देशों पर आधारित है ।

इस कार्ड की कुछ मुख्य विशेषताएं हैं:

  • यह क्रेडिट कार्ड 10 लाख रुपये के जीवन कवर के साथ आता है।
  • यह कृषि आवश्यकताओं जैसे फसलों के उत्पादन, फसल के बाद के रखरखाव और उपभोग की जरूरतों, कृषि मशीनरी की खरीद, सिंचाई उपकरण, आदि के लिए वित्त प्रदान करेगा।
  • HDFC बैंक की शाखा पर या बैंक के ई- किसानधन ऐप के माध्यम से ऋण सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है ।
  • यह कार्ड तीन रंग का है जो देश के थल सेना, नौसेना और वायु सेनाओं को संकेतित करता है।

अतिरिक्त शॉट्स:

HDFC बैंक:

  • CEO: आदित्यपुरी
  • मुख्यालय: मुंबई
  • स्थापित: अगस्त 1994, भारत
  • मूल संगठन: आवास विकास वित्त निगम

पंजाब नेशनल बैंक ने ‘DIGITAL APNAYEN’ नाम से अभियान शुरू किया

  • पंजाब नेशनल बैंक ने डिजिटल बैंकिंग चैनलों का उपयोग करने के लिए ग्राहकों को प्रोत्साहित करने के लिए ‘DIGITAL APNAYEN’ नाम से एक अभियान शुरू किया है।
  • PNB प्रत्येक ग्राहक की ओर से अपनेरुपे डेबिट कार्ड को सक्रिय करने के लिए पहला वित्तीय लेन-देन करने वाले PM कार्स फंड की ओर 5 रुपये का योगदान करेगा, जो कि ‘DIGITAL APNAYEN’ अभियान के तहत पॉइंट ऑफ सेल (POS) या ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर होगा।

अतिरिक्त शॉट्स:

पंजाब नेशनल बैंक:

  • मुख्यालय: नई दिल्ली
  • CEO: एसएस मल्लिकार्जुन राव
  • स्थापित: 19 मई 1894, लाहौर, पाकिस्तान
  • संस्थापक: लाला लाजपत राय, दयाल सिंह मजीठिया

फेडरल बैंक, फिशर पार्टनर ने अपना पहला स्वतंत्र क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया

  • फेडरल बैंक, भारत में निजी क्षेत्र के बैंक, ने फेडरल बैंक क्रेडिट कार्ड के प्रक्षेपण का समर्थन करने के लिए, भुगतान और वित्तीय सेवा प्रौद्योगिकी समाधान के वैश्विक प्रदाता, Fiserv, Inc के साथ मिलकर किया है ।
  • यह पहल बैंक के एंड-टू-एंड कार्ड जारी करने और प्रसंस्करण चक्र के डिजिटलीकरण को सक्षम करने के लिए भी की जाती है।
  • बैंक Fiserv से संबंधित परिचालन प्रक्रियाओं की आउटसोर्सिंग भी करेगा।

अतिरिक्त शॉट्स:

फेडरल बैंक:

  • मुख्यालय: अलुवा
  • CEO: श्याम श्रीनिवासन
  • संस्थापक: केपी होर्मिस
  • स्थापित: 23 अप्रैल 1931, नेदुमपुरम

RBI ने सरकार को 57,000 करोड़ रुपये के लाभांश की मंजूरी दी

  • भारतीय रिजर्व बैंक के सेंट्रल बोर्ड ने आकस्मिक जोखिम बफर को5 प्रतिशत पर बनाए रखते हुए लेखा वर्ष 2019-20 के लिए केंद्र सरकार को लाभांश के रूप में 57128 करोड़ रुपये के हस्तांतरण की मंजूरी दी है।
  • RBI गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में हुई बैठक में वर्तमान आर्थिक स्थिति की समीक्षा पर ध्यान केंद्रित किया गया।
  • केंद्रीय बैंक ने इनोवेशन हब स्थापित करने पर भी चर्चा की।
  • बैठक के दौरान बैंक की वार्षिक रिपोर्ट को भी मंजूरी दी गई।

अतिरिक्त शॉट्स:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI):

  • राज्यपाल: शक्तिकांतादास
  • मुख्यालय: मुंबई
  • संस्थापक: ब्रिटिश राज
  • सहायक: निक्षेप बीमा और ऋण गारंटी निगम, भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण

व्यापार और अर्थव्यवस्था

कॉमर्स अमेज़न ने भारत में ऑनलाइन फ़ार्मेसी लॉन्च की

  • ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन ने पहली भारतीय ऑनलाइन फार्मा डिलीवरी सेवा शुरू की है।
  • अमेज़ॅन बेंगलुरु में ग्राहकों को प्रमाणित विक्रेताओं से पर्चे और ओवर-द-काउंटर दवाओं और बुनियादी स्वास्थ्य उपकरणों का ऑर्डर करने की सुविधा प्रदान करता है।
  • इस सुविधा को अन्य शहरों में भी बहुत जल्द बढ़ाया जाएगा।
  • अमेज़ॅन पहले से ही अमेरिका और अन्य यूरोपीय देशों में ऑनलाइन फ़ार्मेसी की बिक्री करता है और अब यह भारत में भी शुरू हो गया है।

अतिरिक्त शॉट्स:

Amazon:

  • CEO: जेफ बेजोस
  • संस्थापक: जेफ बेजोस
  • स्थापित: 5 जुलाई 1994, बेलेव्यू, वाशिंगटन, संयुक्त राज्य
  • मुख्यालय: सिएटल, वाशिंगटन, संयुक्त राज्य

सरकारी योजनाएँ

PM नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन की शुरुआत की

  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन की शुरुआत की।
  • उम्मीद है कि मिशन भारत के स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांति लाएगा।

मुख्य विशेषताएं:

  • राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के तहत, प्रत्येक भारतीय को एक विशिष्ट स्वास्थ्य पहचान पत्र प्राप्त होगा।
  • मिशन में टेली-परामर्श और ई-फ़ार्मेसीज़ शामिल हैं।
  • प्रत्येक नागरिक जो कार्ड रखता है, अस्पतालों में उनकी यात्रा के दौरान डॉक्टरों और स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के लिए एक बार का उपयोग करने की अनुमति देगा।
  • राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन रोगियों को दूरस्थ रूप से स्वास्थ्य सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है।
  • कार्ड गोपनीय चिकित्सा डेटा तक पहुंचने की अनुमति सुनिश्चित करेगा जो रोगी को स्वयं हर यात्रा के लिए प्रदान किया जाएगा।
  • यह रोगी की गोपनीयता और रखरखाव का आश्वासन देगा।

नेशनल करेंट अफेयर्स

भारत ने 15 अगस्त को अपना 74 वाँ स्वतंत्रता दिवस मनाया

  • भारत ने 15 अगस्त 2020 को अपना 74 वाँ स्वतंत्रता दिवस मनाया।
  • 15 अगस्त 1947 को, भारत ने अपनी शक्ति प्राप्त की और एक स्वतंत्र राष्ट्र बन गया।
  • यह दिवस देश भर में रंगों और कई कार्यक्रमों द्वारा मनाया जाता है।
  • इस विशेष दिन पर, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधान मंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्र को संबोधित किया।
  • भारत के PM नरेंद्र मोदी ने विशेष अवसर पर तिरंगा झंडा फहराया।

आयुष मंत्रालय ने प्रतिरक्षा अभियान के लिए “आयुष फॉर इम्युनिटी” का शुभारंभ किया

  • आयुष मंत्रालय ने14 अगस्त को वेबिनार के माध्यम से “आयुष फॉर इम्युनिटी” का शुभारंभ किया ।
  • आयुष फॉर इम्युनिटी तीन महीने का अभियान है। वेबिनार में 50,000 से अधिक लोगों ने भाग लिया।
  • आयुष मंत्रालय के नए डिजिटल संचार मंच आयुष वर्चुअल कन्वेंशन सेंटर (AVCC) पर वेबिनार का मंचन किया गया ।

प्रतिरक्षा अभियान:

  • अभियान का उद्देश्य प्रतिरक्षा में वृद्धि करना है और COVID-19 महामारी के बीच जीवनशैली में बदलाव की आवश्यकता है।
  • अभियान प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले कदमों के प्रति लोगों में व्यवहार परिवर्तन की आवश्यकता पर जोर देता है, और प्रतिरक्षा बढ़ाने में पारंपरिक दवाओं और प्रथाओं की सकारात्मक भूमिका पर प्रकाश डालता है।
  • आयुष प्रतिरक्षा अभियान के तहत विभिन्न पहलों को शुरू करने की योजना है।
  • आयोजन का मुख्य फोकस लोगों को विभिन्न आयुष- आधारित समाधानों की ताकत के बारे में मूल्यवान जानकारी से परिचित कराना है ताकि प्रतिरक्षा को बढ़ाया जा सके और बीमारियों को रोका जा सके।

अतिरिक्त शॉट्स:

आयुष (AYUSH) मंत्रालय:

  • स्थापित: 9 नवंबर 2014, भारत
  • ऑफिसहोल्डर: श्रीपाद नाइक (MOS स्वतंत्र प्रभार)
  • मुख्यालय: नई दिल्ली
  • क्षेत्राधिकार: भारत

GoM ने इंट्रास्टेट गोल्ड गमनागमन के लिए वे बिल को मंजूरी दी

  • वित्त मंत्रियों के समूह ने ई-वे बिल के दायरे में सोने के अंतर-राज्य गमनागमन को लाने की मंजूरी दी है।

वे बिल

  • यह एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक चालान है, जिसमें दिखाया गया है कि राज्य में (अंतर-राज्य) के भीतर या राज्य (अंतर-राज्य) के बाहर माल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने से पहले कर का पूरी तरह से भुगतान किया गया है।
  • 50000 रुपये से अधिक मूल्य के माल की किसी भी खेप को ले जाने के लिए यह आवश्यक है।
  • ई-वे बिल इस बिल के लिए GST कॉमन पोर्टल से पंजीकृत व्यक्तियों या ट्रांसपोर्टरों द्वारा उत्पन्न किया जाता है जो इस तरह के आंदोलन की शुरुआत से पहले माल की आवाजाही का कारण बनते हैं।
  • ई-वे बिल, इसके दो भाग हैं – पार्ट A और पार्ट B।
  • पार्ट A में चालान का विवरण होता है जबकि पार्ट B वाहन के विवरण जैसे पंजीकरण, संख्या आदि के बारे में होता है। इस तरह के विवरण से सुरक्षा समस्या पैदा हो सकती है और यही कारण है कि सोने और कीमती पत्थरों को ई-वे बिल के दायरे से बाहर रखा गया था।

भारत ने जुलाई 2020 में 5 देशों को 23 लाख PPE निर्यात किया

  • भारत सरकार ने निर्यात मानदंडों में ढील देने के बाद जुलाई 2020 में UK, US और UAE सहित पांच देशों को भारत ने 23 लाख व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) का निर्यात किया है।
  • PPE के बढ़ते निर्यात ने भारत को इन किटों के वैश्विक बाजार में अपनी स्थिति बनाने में काफी मदद की है।

NTPC ने फ्लाई ऐश के बढ़ते उपयोग के लिए रिहंद परियोजना में बुनियादी ढांचे का विकास किया

  • नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन, NTPC नेउत्तर प्रदेश के रिहंद परियोजना में एक सस्ती कीमत पर सीमेंट प्लांटों में फ्लाई ऐश परिवहन के लिए एक बुनियादी ढांचा विकसित किया है ।
  • यह विकास बिजली संयंत्रों से फ्लाई ऐश के शत प्रतिशत उपयोग के प्रति NTPC की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।
  • यह प्रयास एक दूरस्थ स्थान से उपभोग केंद्र तक फ्लाई ऐश के परिवहन के लिए एक नए युग की शुरुआत का संकेत देता है, जिससे फ्लाई ऐश के उपयोग को उन्नत करने के लिए बिजली संयंत्रों को सक्षम किया जाता है।

अतिरिक्त शॉट्स:

NTPC:

  • स्थापित: 1975
  • मुख्यालय: नई दिल्ली, भारत
  • स्वामी: भारत सरकार
  • संगठन का प्रकार: राज्य के स्वामित्व वाला उद्यम
  • उद्देश्य: बिजली उत्पादन और वितरण प्राकृतिक गैस की खोज, उत्पादन, परिवहन और वितरण

नई शिक्षा नीति का लक्ष्य 2030 तक स्कूलों में 100% सकल नामांकन सुनिश्चित करना है

  • तमिलनाडु में, ग्रामीण आउटरीच ब्यूरो, भारत सरकार द्वारा तंजावुर में आयोजित नई शिक्षा नीति पर वेबिनार ने इस तथ्य पर जोर दिया कि नीति का मुख्य उद्देश्य 2030 तक स्कूलों में 100 प्रतिशत सकल नामांकन सुनिश्चित करना है।
  • स्वतंत्रता दिवस समारोह के भाग के रूप में आयोजित वेबिनार, ग्रामीण आउटरीच ब्यूरो द्वारा आयोजित ऑनलाइन संचार विनिमय अभियानों की एक श्रृंखला में एक तत्व था।

भारत का लक्ष्य 2030 तक शून्य सड़क दुर्घटनाएं: नितिन गडकरी

  • केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारत 2030 तक शून्य सड़क दुर्घटना संबंधी मृत्यु दर हासिल करने के लिए काम कर रहा है।
  • भारतीय सड़क सुरक्षा आकलन कार्यक्रम के तहत 21,000 किमी सड़कों का आकलन किया गया है और लगभग 3000 किमी सड़क की लंबाई तकनीकी उन्नयन के तहत है।
  • विश्व बैंक और ADB ने इस अभियान के लिए 7,000 करोड़ रुपये की प्रतिबद्धता की है।

स्टेट करेंट अफेयर्स

AMRUT योजना को लागू करने में ओडिशा सबसे ऊपर है

  • ओडिशा ने कायाकल्प और शहरी परिवर्तन (AMRUT) योजना के लिए अटल मिशन के कार्यान्वयन में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है।
  • आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा प्रदान किए गए आंकड़ों के अनुसार, ओडिशा ने 85.67% का स्कोर हासिल किया है। इसके अलावा, चंडीगढ़ और तेलंगाना ने गुजरात और कर्नाटक के बाद दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है।

AMRUT योजना:

  • AMRUT योजना जून 2015 में PM नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी।
  • इस योजना का उद्देश्य एक बुनियादी ढाँचा स्थापित करना है जो शहरी परिवर्तन के लिए मजबूत सीवेज नेटवर्क और जल आपूर्ति सुनिश्चित करेगा।
  • मिशन के तहत, ओडिशा के 9 AMRUT शहरों में पानी की आपूर्ति, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांटों के निर्माण और हरित स्थानों में सुधार के लिए सार्वभौमिक कवरेज की दिशा में प्रयास किए गए हैं।
  • नौ शहरों में बालासोर, भुवनेश्वर, बारीपदा, कटक, संबलपुर, राउरकेला, भद्रक, बरहामपुर और पुरी हैं । ये शहर ओडिशा में AMRUT योजना के तहत आते हैं।
  • इस योजना के तहत, 400 किमी की पाइप लाइन बिछाने या बदलने के द्वारा पाइप्ड जलापूर्ति का यूनिवर्सल कवरेज पूरा हो गया है, और सभी नौ AMRUT शहरों में दिसंबर 2020 तक 100 प्रतिशत नेटवर्क कवरेज होगा ।

अतिरिक्त शॉट्स:

ओडिशा:

  • राज्य दिवस: 1 अप्रैल 1936
  • राजधानी: भुवनेश्वर
  • राज्यपाल: गणेशी लाल
  • मुख्यमंत्री: नवीन पटनायक

कर्नाटक में स्थापित प्राइस मॉनिटरिंग एंड रिसोर्स यूनिट (PMRU)

  • नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी ने कर्नाटक स्टेट ड्रग कंट्रोल डिपार्टमेंट के साथ मिलकर राज्य में मूल्य निगरानी और संसाधन इकाई शुरू की है।
  • PMRU मुख्य रूप से राज्य के सभी नागरिकों के लिए चिकित्सा सुविधा तक पहुंच बनाने के लिए जिम्मेदार होगा।
  • PMRU का मुख्य उद्देश्य NPPA को दवाओं की कीमतों की निगरानी और राज्य में ऐसी दवाओं की उपलब्धता की मदद करना है।
  • यह केंद्रीय क्षेत्र योजना, उपभोक्ता जागरूकता प्रचार और मूल्य निगरानी के तहत स्थापित किया गया है।
  • कार्यक्रमों पर चर्चा करने, उपभोक्ता जागरूकता पैदा करने के उपायों के साथ-साथ राज्य में दवाओं की किफायती और सुलभता सुनिश्चित करने के लिए पीएमआरयू की अगस्त 2020 तक पहली बैठक होगी।

अतिरिक्त शॉट्स:

कर्नाटक:

  • राज्य दिवस: 1 नवंबर 1956
  • राजधानी: बेंगलुरु
  • मुख्यमंत्री: बीएसयेदियुरप्पा
  • राज्यपाल: वजुभाईवाला
  • राष्ट्रीय उद्यान: अंशीराष्ट्रीय उद्यान, बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान, बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान, कुद्रेमुख राष्ट्रीय उद्यान, राजीव गांधी (नगरहोल) राष्ट्रीय उद्यान ।

नागालैंड और मणिपुर में नागा स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है

  • देश के उत्तर-पूर्वी राज्यों, नागालैंड और मणिपुर ने अपने कस्टम और ऐतिहासिक महत्व के अनुसार 14 अगस्त को 74 वें नागा स्वतंत्रता दिवस मनाया।
  • उन्होंने नागा राष्ट्रीय ध्वज फहराया।
  • वर्ष 1963 में नागालैंड एक स्वतंत्र राज्य बन गया, हालांकि नागा लोगों के भीतर अभी भी कुछ गुट हैं जो राज्य के लोगों के लिए संप्रभुता चाहते हैं।

अतिरिक्त शॉट्स:

नागालैंड:

  • राज्य दिवस: 1 दिसंबर, 1963
  • राजधानी: कोहिमा
  • मुख्यमंत्री: नीफिउ रियो
  • राज्यपाल: एन रवि
  • 1 दिसंबर, 1963 को राज्य का गठन हुआ
  • साक्षरता दर: 80.11%

मणिपुर:

  • राज्य दिवस: 21 जनवरी, 1972
  • राजधानी: इंफाल
  • राज्यपाल: नजमा हेपतुल्ला
  • मुख्यमंत्री: एन बीरेन सिंह

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने जम्मूकश्मीर मेंनशामुक्त भारतअभियान शुरू किया

  • केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में समाज कल्याण निदेशालय ने समाज में नशा मुक्ति की समस्या को रोकने के उद्देश्य से आज भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय का नशा मुक्त भारत अभियान ‘नशा मुक्त भारत’ शुरू किया।
  • भारत के 272 अति संवेदनशील जिलों में अभियान चलाया जा रहा है और पुंछ, राजौरी, किश्तवाड़, डोडा, अनंतनाग, पुलवामा, कुलगाम, शोपियां, बडगाम और बांडीपोरा सहित जम्मू-कश्मीर के 10 जिलों को मादक द्रव्यों/नशीली दवाओं के सेवन के मामले में सबसे कमजोर के रूप में पहचाना गया है ।

अतिरिक्त शॉट्स:

जम्मू और कश्मीर:

  • राजधानियाँ- जम्मू (शीतकालीन), श्रीनगर (ग्रीष्म)
  • उपराज्यपाल- मनोज सिन्हा
  • राष्ट्रीय उद्यान: सिटी फॉरेस्ट (सलीम अली) राष्ट्रीय उद्यान, दाचीगामराष्ट्रीय उद्यान, हेमिस राष्ट्रीय उद्यान, किश्तवाड़ सिटी पार्क
  • वन्यजीव अभयारण्य: बालटाल- थजवास WLS, चांगथंगठंडा रेगिस्तान WLS, गुलमर्ग WLS, जसरोटा WLS, काराकोरम (नुबरा श्योक) आदि WLS

पुडुचेरी ने अपनाडेज्यूरदिवस मनाया

  • केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी ने 16 अगस्त को “डी-ज्यूर” दिवस की अपनी 59वीं वर्षगांठ मनाई।
  • पुडुचेरी 18 अक्टूबर, 1954 को जनमत संग्रह के आधार पर स्वतंत्र हो गए।
  • लेकिन फ्रांसीसी और भारतीय सरकारों के बीच हस्ताक्षरित संधि को फ्रांसीसी संसद ने 16 अगस्त, 1962 को ही प्रमाणित कर दिया था। इसलिए उस दिन “डी- ज्यूर” (भारतीय संघ के साथ संघ शासित प्रदेश का कानूनी विलय) प्रभावित हुआ था।
  • पुडुचेरी प्रशासन नेकीझूर स्मारक में एक समारोह आयोजित किया जहां इस अवसर को चिह्नित करने के लिए जनमत संग्रह पर हस्ताक्षर किए गए।
  • पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वीनारायणसामी ने कीझूर स्मारक पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया ।

गुजरात उच्च न्यायालय ने मामलों की फाइलिंग शुरू की

  • गुजरात उच्च न्यायालय ने मामलों की स्थिति की जांच के लिए मामलों की ई-फाइलिंग और एक ऑनलाइन सुविधा शुरू की है।
  • गुजरात उच्च न्यायालय के C hief Justice न्यायमूर्ति विक्रम नाथ ने 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इन दो नई सेवाओं का शुभारंभ किया।
  • द्वारा विकसित ई-फाइलिंग सॉफ्टवेयर e-Committee सुप्रीम कोर्ट के गुजरात उच्च न्यायालय के लिए लागू किया गया है।
  • यह सेवा पोर्टल, http://efiling.ecourts.gov.in/ पर उपलब्ध होगी। हाईकोर्ट के IT सेल में पंजीकृत अधिवक्ताओं को ई-फाइलिंग पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना होगा।
  • अदालत ने ‘ EmailMyCaseStatus ‘ सेवा भी शुरू की, जो ऑनलाइन पंजीकरण के बाद सक्रिय है।

अतिरिक्त शॉट्स:

गुजरात:

  • राजधानी: गांधीनगर
  • मुख्यमंत्री: विजय रूपानी
  • राज्यपाल: आचार्य देवव्रत
  • राज्य का गठन 1 मई 1960 को हुआ
  • साक्षरता दर: 79.31%
  • राष्ट्रीय उद्यान: वंसदा राष्ट्रीय उद्यान, ब्लैकबक राष्ट्रीय उद्यान, गिर फॉरेस्ट राष्ट्रीय उद्यान, मरीन राष्ट्रीय उद्यान, कच्छ की खाड़ी

CM पेमा खांडू ने स्वतंत्रता दिवस पर अरुणाचल प्रदेश चैलेंज एंटरप्रेन्योरशिप प्रोग्राम लॉन्च किया

  • अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमाखांडू ने स्थानीय युवाओं को नौकरी चाहने वालों की तुलना में नौकरी सृजक बनने के लिए प्रोत्साहित करने और प्रोत्साहित करने के लिए अरुणाचल प्रदेश उद्यमिता विकास कार्यक्रम शुरू किया है।
  • यह पहल उद्यमियों को प्रोत्साहित करने और उनके व्यवसाय को मजबूत करने के लिए अरुणाचल प्रदेश के लिए एक आत्मनिर्भर समाज और एक स्थायी अर्थव्यवस्था को लागू करती है।
  • IIM कलकत्ता इनोवेशन पार्क को प्रोग्राम को ज्ञान भागीदार के रूप में चलाने के लिए दिया गया है।
  • कार्यक्रम को चार चरणों में शुरू किया जाएगा – अरुणाचल प्रदेश उद्यमिता चुनौती, पूर्व-ऊष्मायन, ऊष्मायन, और आजीविका त्वरक।

अतिरिक्त शॉट्स:

अरुणाचल प्रदेश:

  • राज्य दिवस: 20 फरवरी 1987
  • राज्यपाल: ब्रिगेडियर (डॉ) बीडी मिश्रा (सेवानिवृत्त)
  • मुख्यमंत्री: पेमा खांडू
  • राजधानी: ईटानगर
  • जिले: 25
  • आधिकारिक भाषाएँ: अंग्रेजी
  • साक्षरता: 66.95%

2023 तक अत्याधुनिक कटरादिल्ली एक्सप्रेस रोड कॉरिडोर कार्यात्मक बनेगा

  • भारत सरकार ने कटरा(जम्मू और कश्मीर) – दिल्ली एक्सप्रेस रोड कॉरिडोर परियोजना पर काम शुरू कर दिया है ।
  • परियोजना के तीन साल में पूरा होने और 2023 तक कार्यशील होने का अनुमान है।
  • एक बार कार्यात्मक होने के बाद, कटरा से दिल्ली की यात्रा का समय लगभग साढ़े छह घंटे और जम्मू से दिल्ली तक का लगभग छह घंटे कम हो जाएगा।
  • यह दिल्ली को पंजाब के अमृतसर से और जम्मू-कश्मीर के कटरा से जोड़ेगा ।
  • कटरा – दिल्ली एक्सप्रेस रोड कॉरिडोर परियोजना की लागत 35,000 करोड़ रु से अधिक है।
  • भारतमाला परियोजना के हिस्से के रूप में 687 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जा रहा है ।
  • जिन महत्वपूर्ण शहरों से होकर यह एक्सप्रेसवे कॉरिडोर गुजरेगा, उनमें जम्मू कश्मीर में कठुआ और पंजाब में जालंधर, अमृतसर, कपूरथला और लुधियाना शामिल हैं।

पश्चिम बंगाल की शुरूआत ‘कर्मा साथी प्राकलपा’ योजना

  • पश्चिम बंगाल सरकार ने ‘कर्मा साथी प्राकलपा’ के नाम से एक नई योजना शुरू की है, जिसके तहत राज्य के एक लाख बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सॉफ्ट लोन और सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए 500 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है।
  • राज्य सरकार हर साल 1 लाख युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने में मदद करने के लिए ऋण प्रदान करेगी।

अतिरिक्त शॉट्स:

पश्चिम बंगाल:

  • 26 जनवरी 1950 को स्थापित किया गया
  • राजधानी: कोलकाता
  • राज्यपाल: जगदीप धनखड़
  • मुख्यमंत्री: ममता बनर्जी

तेलंगाना ने कृषि नवाचार कार्यक्रम के लिए AI का शुभारंभ किया

  • तेलंगाना सरकार ने कृषि विकास को बढ़ावा देने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फॉर एग्रीकल्चर इनोवेशन (AI4AI) कार्यक्रम शुरू किया।
  • इसे सेंटर फॉर फोर्थ इंडस्ट्रियल रिवोल्यूशन, इंडिया (C4IR), वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के सहयोग से लॉन्च किया गया था।
  • तेलंगाना ने विभिन्न क्षेत्रों में अपनाने में तेजी लाने के लिए वर्ष 2020 को AI का वर्ष घोषित किया है।

अतिरिक्त शॉट्स:

तेलंगाना:

  • राज्य दिवस: 2 जून 2014
  • राजधानी: हैदराबाद
  • मुख्यमंत्री: कलवकुंतलाचंद्रशेखर राव
  • राज्यपाल: तमिलिसाई सौंदरराजन
  • साक्षरता दर: 66.46%

गोवा सरकार ITI में जर्मन व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए संधि पर हस्ताक्षर करती है

  • गोवा सरकार ने राज्य के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (ITI) में विश्व स्तरीय जर्मन दोहरी व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण को पूरा करने के लिए एक त्रि-पक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • यह उद्योग में नवीनतम तकनीकी विकास के साथ-साथ हरे रंग के कौशल सहित ITI स्नातकों के इष्टतम अप-स्किलिंग को सुनिश्चित करेगा, जिससे इन ITI से स्नातकों की रोजगार क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि होगी।
  • MoU छात्रों को इन-प्लांट प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करेगा ताकि वे अपने संबंधित ट्रेडों में अनुभव पर व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त कर सकें।

अतिरिक्त शॉट्स:

गोवा:

  • राजधानी: पणजी
  • मुख्यमंत्री: प्रमोद सावंत
  • राज्यपाल: सत्य पाल मलिक

इंटरनेशनल करेंट अफेयर्स

रूस और ब्राजील Sputnik V वैक्सीन के उत्पादन और विपणन में भागीदार

  • ब्रिक्स के साझेदार रूस और ब्राजील ने रूस द्वारा दुनिया के पहले पंजीकृत कोरोनावायरस वैक्सीन Sputnik V के उत्पादन और विपणन में सहयोग करने के लिए एक समझौता करने का निर्णय लिया है।
  • रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष ने कहा है कि ब्राजील के पराना राज्य के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

अतिरिक्त शॉट्स:

रूस (राजधानी / मुद्रा): मास्को / रूसी रूबल

  • प्रधान मंत्री: मिखाइल व्लादिमीरोविचमिशुस्टिन
  • राष्ट्रपति: व्लादिमीर पुतिन

UAE इज़राइल के साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने वाला पहला खाड़ी देश बन गया

  • संयुक्त अरब अमीरात (UAE) इजरायल के साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने वाला पहला खाड़ी देश और अरब दुनिया में तीसरा बन गया है।
  • इस समझौते के तहत, UAE और इज़राइल कोरोनोवायरस के लिए एक वैक्सीन के उपचार और उसके विकास पर सहयोग का विस्तार करेंगे।

अतिरिक्त शॉट्स:

UAE (राजधानी / मुद्रा): अबू धाबी / संयुक्त अरब अमीरात दिरहम

  • राष्ट्रपति: खलीफा बिन जायद अल नाहयान

भारत लेबनान को मानवीय सहायता भेजा

  • मानवीय इशारे में, भारत ने 4 अगस्त को बेरूत में विस्फोटों से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए वायुसेना के विमान में लेबनान के लिए 58 टन आपातकालीन मानवीय सहायता भेजी है।
  • सरकार ने व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों की एक अलग खेप भेजी है, जिसमें सर्जिकल दस्ताने और सर्जिकल गाउन शामिल हैं।

अतिरिक्त शॉट्स:

लेबनान (राजधानी / मुद्रा): बेरूत / लेबनानी पाउंड

पहले COVID-19 वैक्सीन के लिए यूरोपीय संघ एस्ट्राजेनेका के साथ सौदा किया

  • यूरोपीय संघ ने एस्ट्राजेनेका के संभावित COVID 19 वैक्सीन की कम से कम 300 मिलियन खुराक खरीदने के लिए एक समझौता किया है।
  • यह सौदा टीके विकसित करने के लिए अग्रिम लागतों के वित्तपोषण वाले हिस्से के उद्देश्य से है।

अतिरिक्त शॉट्स:

यूरोपीय संघ (EU):

  • मुख्यालय: ब्रुसेल्स, बेल्जियम
  • स्थापित: 1 नवंबर 1993, मास्ट्रिच, नीदरलैंड
  • सरकार: सुई जेनिस इंटरगवर्नमेंटल और सुपरनेचुरल
  • संस्थापक: जर्मनी, इटली, फ्रांस, नीदरलैंड, बेल्जियम, लक्जमबर्ग

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस ने भारत सहित 6 देशों में यूनिफाइड चैंपियन स्कूलों का विस्तार करने के लिए 25 मिलियन अमरीकी डालर का भुगतान किया

  • विशेष ओलंपिक भारत ने घोषणा की कि अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने छह देशों – भारत, अर्जेंटीना, मिस्र, पाकिस्तान, रोमानिया और रवांडा के लिए यूनिफाइड चैंपियन स्कूल्स (UCS) का विस्तार करने के लिए 25 मिलियन अमरीकी डालर का भुगतान किया है।
  • चार साल की परियोजना 12 राज्यों में 120 यूनिफाइड चैंपियन स्कूल बनाकर भारतीय शिक्षा प्रणाली को अधिक समावेशी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।
  • युवाओं के सक्रियीकरण और सशक्तिकरण को प्रोत्साहित करने वाली पहल अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2020 के विषय के साथ प्रतिध्वनित हुई, “ग्लोबल एंगेजमेंट फॉर ग्लोबल एक्शन” युवा लोगों को सशक्त बनाकर और बौद्धिक अक्षमताओं के बिना शिक्षा में शामिल करने के माध्यम से स्थायी सामाजिक परिवर्तन पैदा करने के लिए ।

अतिरिक्त शॉट्स:

UAE (राजधानी / मुद्रा): अबू धाबी / संयुक्त अरब अमीरात दिरहम

  • राष्ट्रपति: खलीफा बिन जायद अल नाहयान

समझौता और समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

गुजरात सरकार के साथ BSE का साझेदारी

  • बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने पूंजी जुटाने में स्टार्टअप कंपनियों को प्रोत्साहित करने और समर्थन देने के उद्देश्य से गुजरात सरकार द्वारा शुरू की गई इनक्यूबेशन आई-हब के साथ समझौता किया है।
  • BSEराज्य में स्टार्टअप के लिए फंडिंग पाने और उद्यम में सफल होने के लिए एक अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करेगा ।

आई– हब

  • यहगुजरात सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा छात्र स्टार्टअप नवाचार नीति के तहत स्थापित जीवंत ऊष्मायन सेटअप है और यह मुख्य रूप से राज्य में आर्थिक विकास के लिए उत्प्रेरक के रूप में स्टार्टअप विकसित करने पर केंद्रित है, जिससे उनकी वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान किया जाता है।
  • यह सेटअप स्टार्टअप्स – वित्त की प्रमुख चुनौतियों में से एक को हल करने के लिए है ।

अतिरिक्त शॉट्स:

गुजरात:

  • राजधानी: गांधीनगर
  • मुख्यमंत्री: विजय रूपानी
  • राज्यपाल: आचार्य देवव्रत
  • राज्य का गठन 1 मई 1960 को हुआ
  • साक्षरता दर: 79.31%
  • राष्ट्रीय उद्यान: वंसदा राष्ट्रीय उद्यान, ब्लैकबक राष्ट्रीय उद्यान, गिर फॉरेस्ट राष्ट्रीय उद्यान, मरीन राष्ट्रीय उद्यान, कच्छ की खाड़ी

बाढ़ की भविष्यवाणी की पहल के लिए Google ने केंद्रीय जल आयोग से हाथ मिलाया

  • देश में बाढ़ के पूर्वानुमान को और अधिक उन्नत और प्रभावी बनाने के लिए सर्च इंजन जायंट गूगल ने केंद्रीय जल आयोग से हाथ मिलाया है।
  • Google द्वारा दिए गए अलर्ट, समय पर और अपडेट किए जाते हैं।
  • वे महत्वपूर्ण जानकारी भी प्रदान करते हैं जो उपयोगकर्ताओं को उनकी सुरक्षा और उनके परिवारों और दोस्तों के बारे में सूचित निर्णय लेने में मदद कर सकती हैं।
  • स्थान सेवाओं के साथ एक एंड्रॉइड स्मार्टफोन के साथ प्रभावित क्षेत्र में कोई भी उपयोगकर्ता इन अलर्टों का उपयोग करने में सक्षम होगा।
  • उपयोगकर्ता इस क्षेत्र में मौजूदा स्थिति की महत्वपूर्ण जानकारी देखने के लिए बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के बारे में खोज क्षेत्र में एक क्वेरी दर्ज कर सकते हैं।
  • यह असम और बिहार जैसे बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में बहुत उपयोगी रहा है।

अतिरिक्त शॉट्स:

गूगल (Google):

  • संस्थापक: लैरी पेज, सर्जे ब्रिन ट्रेंडिंग
  • स्थापित: 4 सितंबर 1998, मेनलो पार्क, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य
  • CEO: सुंदर पिचाई
  • मूल संगठन: Alphabet Inc.
  • मुख्यालय: माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार

सशस्त्र और अर्धसैनिक बलों के कर्मियों को 84 वीरता पुरस्कारों की घोषणा की

  • भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने देश की सुरक्षा और सम्मान की रक्षा के लिए भारत के सशस्त्र बलों में कर्मियों के लिए 84 वीरता पुरस्कारों और अर्धसैनिक बलों के सदस्यों को भी बहादुरी के कार्यों के लिए मंजूरी दी है।
  • इन पुरस्कारों में एक कीर्ति चक्र, नौ शौर्य चक्र, सेना पदकों (वीरता), 60 सेना पदक (वीरता), चार नाओ सेना पदक (वीरता) और पांच वायु सेना पदक (वीरता) शामिल हैं और देश के स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर उनकी घोषणा अमूमन की जाती है ।

अतिरिक्त शॉट्स:

वीरता पुरस्कार

  • भारत में मुख्य रूप से छह वीरता पुरस्कार हैं जिन्हें युद्धकालीन पुरस्कारों और पीस टाइम अवार्ड्स में विभाजित किया जा सकता है।
  • वार-टाइम अवार्ड्स हैं – परमवीर चक्र, महावीर चक्र और वीर चक्र जबकि पीकटाइम अवार्ड्स अशोक चक्र, कीर्ति चक्र और शौर्य चक्र हैं।
  • इनके अलावा, विभिन्न विशिष्ट सेवा पदक हैं जैसे कि सेना पदक, नव सेना पदक और वायु सेना पदक।

समाचार में आवेदन

BharatPe ने सुहैल समीर को समूह अध्यक्ष नियुक्त किया

  • वित्तीय प्रौद्योगिकी फर्मBharatPe ने समूह अध्यक्ष के रूप में सुहैल समीर की नियुक्ति की घोषणा की।
  • समीर, CEO और सह-संस्थापक अशनेर ग्रोवर के साथ, संगठन, व्यापारी नेटवर्क, व्यवसाय और राजस्व के निर्माण की जिम्मेदारी लेंगे।

डिफेन्स करेंट अफेयर्स

रक्षा मंत्री ने रक्षा सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा विकसित 15 उत्पादों का खुलासा किया

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आयुध निर्माणी बोर्ड और भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड द्वारा चार उत्पादों का अनावरण किया है, दो BEL द्वारा और एक-एक HAL, BDL, MDL, GRSE और GSL द्वारा।
  • इन सभी उत्पादों कोरक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए ‘ आत्मनिर्भर भारत सप्ताह’ के हिस्से के रूप में विकसित किया गया है।
  • जिन उत्पादों को लॉन्च किया गया है, वे DRDL, हैदराबाद के सहयोग से ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड, मेडक द्वारा विकसित नाग मिसाइल कैरियर का प्रोटोटाइप हैं।

स्पोर्ट्स करेंट अफेयर्स

क्रिकेटर एमएस धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की

  • भारतीय क्रिकेटरमहेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है।
  • धोनी ने 15 अगस्त, 2020 को इंस्टाग्राम पर यह जानकारी साझा की- “Thanks. Thanks for ur love and support throughout. from 1929 hrs consider me as Retired”
  • विश्व कप, विश्व ट्वेंटी 20 और चैंपियंस ट्रॉफी – तीनों प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ट्रॉफी जीतने वाले धोनी एकमात्र कप्तान हैं।
  • उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है, वह इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के लिए खेलना जारी रखेंगे।

क्रिकेटर सुरेश रैना ने संन्यास की घोषणा की

  • एमएसधोनी के बाद, भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना ने भी 15 अगस्त 2020 को क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है।
  • उन्होंने एमएस धोनी सहित अन्य साथी क्रिकेटरों के साथ एक फोटो को इंस्टाग्राम पर साझा किया, जिसमें लिखा था, ” आपके साथ प्यारा खेल कुछ नहीं था, @mahi 7781। पूरे दिल से गर्व के साथ, मैं इस यात्रा में आपके साथ शामिल होना चाहता हूं। थैंक यू इंडिया । जय हिन्द!”।
  • यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इससे पहले, एम एस धोनी ने इंस्टाग्राम पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सेवानिवृत्ति की भी घोषणा की थी।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रम करेंट अफेयर्स

स्वदेशी AUM फोटोनिक सिस्टम एयर क्वालिटी की रियलटाइम रिमोट मॉनिटरिंग के लिए विकसित किया गया है

  • वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान केंद्र (GVP-SIRC) और GVP कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, विशाखापत्तनम ने वायु गुणवत्ता मापदंडों की वास्तविक समय की दूरदराज की निगरानी के लिए एक स्वदेशी फोटोनिक प्रणाली विकसित की है।
  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के स्वच्छ वायु अनुसंधान पहल के तहत एयर यूनीक-क्वालिटी मॉनिटरिंग (AUM) नामक प्रणाली विकसित की गई थी।

वायु अद्वितीय गुणवत्ता निगरानी प्रणाली:

  • AUM प्रणाली सांख्यिकीय यांत्रिकी, लेजर बैकस्कैटरिंग, ऑप्टोइलेक्ट्रॉनिक्स, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI), मशीन / गहन सीखने और इंटरनेट ऑफ थिंग्स के सिद्धांतों का एक अभिनव अनुप्रयोग है।
  • AUM प्रति अरब से कम के एक हिस्से और मौसम संबंधी मापदंडों के आदेशों के साथ-साथ संवेदनशीलता, बहुत उच्च परिशुद्धता, और सटीकता के साथ विभिन्न प्रदूषकों की पहचान, वर्गीकरण और परिमाण कर सकता है।
  • EffecTech, UK के सहयोग से सोने के मानकों के साथ प्रयोगशाला परीक्षणों के दौरान AUM का सफलतापूर्वक मूल्यांकन किया गया ।
  • यह प्रणाली कर्नाटक राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा भारत के केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के तत्वावधान में संचालित की जाती है।
  • सिस्टम सभी वायु गुणवत्ता मापदंडों का एक साथ पता लगाने और मात्रा का ठहराव करने में सक्षम है।

माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च लैब ने गोंडी भाषा के लिए मशीन ट्रांसलेशन टूल विकसित किया है

  • माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च लैब ने भारतीय आवाज आधारित ऑनलाइन पोर्टल CGNet स्वरा के सहयोग से एक इंटरएक्टिव न्यूरल मशीन ट्रांसलेशन टूल लॉन्च किया है, जो हिंदी और गोंडी और इसके विपरीत वाक्यों का अनुवाद करता है।
  • CGNet स्वराएक भारतीय वॉयस-आधारित ऑनलाइन पोर्टल है जो केंद्रीय जनजातीय भारत के जंगलों में लोगों को एक फोन कॉल के माध्यम से स्थानीय समाचारों और कहानियों की रिपोर्ट करके अभिव्यक्ति का मंच देता है।
  • यह परियोजना प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी पर माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च लैब के काम का विस्तार है।

अतिरिक्त शॉट्स:

माइक्रोसॉफ्ट:

  • CEO: सत्या नडेला
  • स्थापित: 4 अप्रैल 1975, अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको, संयुक्त राज्य
  • मुख्यालय: रेडमंड, वाशिंगटन, संयुक्त राज्य
  • संस्थापक: बिल गेट्स, पॉल एलन

DIAT पुणे बायोडिग्रेडेबल फेस मास्क और एंटीमाइक्रोबियल बॉडी सूट विकसित करता है

  • रक्षा उन्नत प्रौद्योगिकी संस्थान (DIAT) ने आयुर्वेदिक आधारित बायोडिग्रेडेबल फेस मास्क का एक नैनोफाइबर विकसित किया है जो बैक्टीरिया/वायरस के खिलाफ विरोध करने के लिए वायरस बेअसर के रूप में कार्य करता है।
  • मास्क को ‘ पवित्रापति’ नाम दिया गया है ।
  • इसके अलावा, ‘ऑषाडा तारा’ के नाम से एक एंटी माइक्रोबियल बॉडीसूट भी विकसित किया गया है।

Google ने नए डिजिटल शिक्षा उपकरणअसाइनमेंटकी घोषणा की

  • खोज इंजन की दिग्गज कंपनी Google ने शिक्षकों और छात्रों के लिए वर्चुअल शिक्षा क्षेत्र में सीखने की सुविधा के लिए नए शिक्षा उपकरणों की घोषणा की है।
  • यह सुविधा Google के सभी उत्पादों जैसे मीट, जी सूट और क्लासरूम के साथ उपलब्ध होगी।
  • वर्चुअल सत्र और ब्रेकआउट रूम के दौरान उपस्थिति ट्रैकिंग, इसलिए एक वर्ग को एक साथ विचार-विमर्श के लिए छोटे समूहों में विभाजित किया जा सकता है, जी सूट एंटरप्राइज फॉर एजुकेशन के हिस्से के रूप में बहुत जल्द उपलब्ध होगा।
  • छात्रों की मदद करने के लिए, प्रश्न पूछने के लिए, इस वर्ष मीट में एक हाथ उठाने की सुविधा शुरू की जाएगी, साथ ही छात्रों को संलग्न करने के लिए एक नया प्रश्नोत्तर और मतदान सुविधा जी सूट एंटरप्राइज फॉर एजुकेशन में आने वाली है।
  • सभी शिक्षा ग्राहक इस वर्ष के अंत में आने वाली अस्थायी रिकॉर्डिंग सुविधा का उपयोग करने के लिए, एक बैठक को रिकॉर्ड करने और 30 दिनों तक अपने डोमेन में साझा करने में सक्षम होंगे।

अतिरिक्त शॉट्स:

गूगल (Google):

  • संस्थापक: लैरी पेज, सर्जे ब्रिन ट्रेंडिंग
  • स्थापित: 4 सितंबर 1998, मेनलो पार्क, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य
  • CEO: सुंदर पिचाई
  • मूल संगठन: Alphabet Inc.
  • मुख्यालय: माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य

ISRO, IISc बेंगलुरु ने चंद्र सतह पर अंतरिक्ष ईंट बनाने के लिए स्थायी प्रक्रिया विकसित की है

  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन, इसरो और भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु के IISc के शोधकर्ताओं की एक टीम ने चंद्र सतह पर अंतरिक्ष ईंट बनाने के लिए एक स्थायी प्रक्रिया विकसित की है।
  • प्रक्रिया चंद्र मिट्टी, बैक्टीरिया और ग्वार फलियों का उपयोग करके लोड असर ईंटों को बनाने में सक्षम बनाती है।
  • अंतरिक्ष ईंटों के रूप में नामित, इसका उपयोग भविष्य में चंद्रमा की सतह पर निवास के लिए संरचनाओं को इकट्ठा करने के लिए किया जा सकता है।
  • पृथ्वी से ईंटों को भेजना व्यवहार्य नहीं है क्योंकि एक पाउंड की निर्माण सामग्री के परिवहन में 7.5 लाख रुपये लगते हैं।

अतिरिक्त शॉट्स:

इसरो (ISRO):

  • मुख्यालय: बेंगलुरु
  • संस्थापक: विक्रम साराभाई
  • स्थापित: 15 अगस्त 1969
  • निर्देशक: कैलासवादिवुसिवन
  • सहायक: विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र

वेब पोर्टल और ऐप

राजनाथ सिंह ने मेक इन इंडिया के लिए रक्षा में अवसर के लिए पोर्टल लॉन्च किया

  • केंद्रीय रक्षा मंत्रीराजनाथ सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘ मेक इन इंडिया के लिए रक्षा में अवसर’ के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया ।
  • इस सुविधा को ‘आत्मानिर्भरसप्ताह’ के भाग के रूप में लॉन्च किया गया था ।

हाइलाइट:

  • पोर्टल का लक्ष्य रक्षा क्षेत्र में स्वदेशीकरण को बढ़ावा देना है।
  • बिहार की रक्षा उत्पादन इकाई ऑर्डनेंस फैक्ट्री नालंदा ने एक स्वदेशी पोर्टल लॉन्च किया, जो स्टॉप शॉप ऑनलाइन मार्केट में विक्रेताओं को आकर्षित करेगा।
  • इस अनूठी पहल से रक्षा वस्तुओं, घटकों और पुर्जों के निर्माण में मदद मिलेगी।
  • यह पोर्टल पारदर्शिता लाने में रक्षा क्षेत्र में भारतीय उद्योगों का समर्थन करेगा। यह कदम भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए भारत सरकार के उद्देश्य को पूरा करना है।
  • पहल से रक्षा वस्तुओं, घटकों और पुर्जों के निर्माण में मदद मिलेगी।

रक्षा मंत्री ने शुरू किया स्वदेशीकरण पोर्टल ‘SRIJAN’

  • रक्षा मंत्री ने रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया की पहल के अवसरों के एक हिस्से के रूप में रक्षा उत्पादन पोर्टल ‘SRIJAN’ विभाग का शुभारंभ किया।
  • यह पोर्टल उन रक्षा उपकरणों और वस्तुओं के बारे में जानकारी प्रदान करता है जिन्हें वर्तमान में आयात किया जा रहा है या देश में रक्षा सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा आयात किया जा रहा है।
  • सरकार इन उत्पादों को स्वदेशी बनाने के बारे में उचित कदम उठाएगी।

नागालैंड सरकार ने केंद्रीकृत कॉमर्स प्लेटफॉर्मयेलोचेनको रोल्स आउट किया

  • स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, नागालैंड के मुख्यमंत्री, नेफिउरियो ने राज्य में स्थानीय व्यापार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए एक केंद्रीकृत ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म – “येलोचेन” लॉन्च किया है।
  • येलो चेन राज्य के लोगों के लिए एक एकीकृत मंच के रूप में कार्य करेगा, जहां कोई भी विक्रेता / सेवा प्रदाता / व्यक्ति / समूह स्वयं को पंजीकृत कर सकता है और अपने उत्पादों, ट्रेडों, कौशल, सेवाओं आदि को अपलोड कर सकता है ताकि नागरिकों / खरीदारों तक पहुंच हो सके। उनकी सेवा या उत्पाद।
  • इसमें गृह सेवा (नाई, इलेक्ट्रीशियन, प्लम्बर, पेंटर, बढ़ई, जल सेवा आदि), वितरण सेवा, आईटी उत्पाद और सेवाएँ, टैक्सी और टैक्सी सेवा, स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा, फास्ट फूड और खानपान, बेकरियां और मिष्ठान्न, किराना शामिल हो सकते हैं स्टोर, स्थानीय उत्पाद / उत्पाद, प्रशिक्षण, पूर्व स्वामित्व वाले उत्पाद, रियल एस्टेट, किराये आदि
  • साइट www.yellowchain.in पर देखी जा सकती है

विविध

नया टेस्टएन 1-स्टॉपलैम्प‘ 20 मिनट में SARS-CoV-2 वायरस का निदान करता है

  • देश में COVID 19 महामारी के खतरे का मुकाबला करने के लिए, शोधकर्ताओं ने एक उपकरण विकसित किया है जो 20 मिनट के भीतर एकत्रित नमूनों के परिणामों का परीक्षण कर सकता है।
  • यह जर्नल ऑफ मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी में प्रकाशित हुआ है।
  • N1-STOP-LAMP के नाम से तेजी से आणविक परीक्षण, SARS-CoV-2 युक्त नमूनों को उच्च भार पर निदान करने में 100 प्रतिशत सटीक है।
  • इस नए परीक्षण में केवल एक ट्यूब का उपयोग किया गया है और इसमें केवल एक ही चरण शामिल है।
  • परीक्षण चरण में नमूनों के लिए परिणाम देने में औसतन 14 मिनट का समय लगा। यह परीक्षण अमेरिकी बायोकेमिस्ट, Kary Mullis द्वारा विकसित किया गया था।

सितंबर में शुरू होगा भारत बायोटेक वैक्सीन का चरण -2 परीक्षण

  • भारत बायोटेक द्वारा बनाई गई COVID 19 वैक्सीन के लिएचरण I का परीक्षण पूरा हो गया है और इस परीक्षण का चरण II सितंबर में शुरू होने जा रहा है।
  • परीक्षण के पहले चरण में, वैक्सीन, जिसे कोवाक्सिन के रूप में जाना जाता है, मानव उपयोग के लिए सुरक्षित है।
  • वैक्सीन के लिए पहले चरण का परीक्षण 12 केंद्रों में किया गया था और 12 केंद्रों में से 11 में टीका के सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं।

अतिरिक्त शॉट्स:

भारत बायोटेक:

  • कार्यकारी निदेशक: डॉवी कृष्ण मोहन
  • संस्थापक: डॉ कृष्णा एम एला
  • स्थापित: 1996
  • मुख्यालय स्थान: हैदराबाद
  • सहायक: चिरोन बेह्रिंग टीके
  • व्यवसाय का प्रकार: निजी लिमिटेड कंपनी

IIA ने ओमेगा सेंटौरी में हेबहुतायत की खोज की

  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स (IIA) के वैज्ञानिकों ने ओमेगा सेंटॉरी क्लस्टर के तारों का अध्ययन किया है और कुछ हीलियम-संवर्धित शांत उज्ज्वल सितारों को पाया है जो क्लस्टर के धातु-समृद्ध नमूने के बीच मौजूद हैं।

    Download Daily Hindi Current Affairs 15th and 16th August 2020 – Click Here

    For More Daily Current Affairs – Click Here

    Check Here for Last 6 Months Current Affairs PDF

    Important Banking Awareness PDF

    THE COMPLETE Static GK Capsule for All Upcoming Competitive Exams

    Check Here for Free Reasoning Questions PDF

    Free Aptitude Questions PDF

    Click Here to Join Our What’s App Group & Get Instant Notification on Study Materials & PDFs

    Click Here to Join Our Official Telegram Channel

This post was last modified on August 18, 2020 11:44 am